मैच (5)
West Indies v India T20I Series (1)
राष्ट्रमंडल खेल (2)
द हंड्रेड (पुरुष) (1)
ज़िम्बाब्वे में बांग्लादेश (1)
रिपोर्ट

तेवतिया और मिलर फ‍िर बने गुजरात की जीत के हीरो

79 रनों की साझेदारी करके बेंगलुरु को लगातार तीसरी हार के लिए मजबूर किया

David Miller and Rahul Tewatia were at it again guiding the chase for Titans, Gujarat Titans vs Royal Challengers Bangalore, IPL 2022, Brabourne Stadium, Mumbai, April 30, 2022

डेविड मिलर और राहुल तेवतिया ने एक बार दोबारा दिलाई गुजरात को जीत  •  BCCI

गुजरात टाइटंस 174 पर 4 (तेवतिया 43*, मिलर 39*, शाहबाज़ 2-26) ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु 170 पर 6 (कोहली 58, पाटीदार 52, सांगवान 2-19) को छह विकेट से हराया
राहुल तेवतिया और डेविड मिलर ने एक बार दोबारा गुजरात टाइटंस को मुसीबत से बाहर निकालते हुए रॉयल चैलेंजर्स बेंगुलरु के ख़िलाफ़ आठ विकेट से जीत दिला दी और नौ में से आठ जीत दर्ज करते हुए अंक तालिका में शीर्ष स्थान और मज़बूत कर लिया। यह टीम अब आईपीएल इतिहास में सर्वश्रेष्ठ शुरुआत करने वाली टीम बनी हुई है। जब गुजरात ने 95 रनों पर चार विकेट गंवा दिए तो बेंगलुरु ने मैच पर पकड़ बना ली थी और जीत की ओर कदम बढ़ा दिए थे, लेकिन तेवतिया और मिलर ने 79 रनों की नाबाद साझेदारी करके फ़ाफ़ डुप्लेसी की टीम को लगातार तीसरी हार के लिए मजबूर कर दिया।
तेवतिया और मिलर ने 40 गेंद की अपनी साझेदारी में मिलकर नौ चौके और तीन छक्के लगाए। पहले विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी के बाद शाहबाज़ नदीम और वनिंदु हसरंगा ने शीर्ष क्रम को धराशायी कर दिया था। लग रहा था कि गुजरात की टीम की बल्लेबाज़ी नहीं चलने वाली है, लेकिन इसके बाद तेवतिया और मिलर ने मोहम्मद सिराज और जॉश हेज़लवुड को निशाना बनाया और तीन गेंद शेष रहते अपनी टीम को जीत दिला दी।
इससे पहले बेंगलुरु ने विराट कोहली और रजत पाटीदार के अर्धशतकों की बदौलत गुजरात को 171 रनों का लक्ष्य दिया। राशिद ख़ान ने 29 रन देकर एक विकेट लिया, जबकि 2018 के बाद से अपना पहला आईपीएल मैच खेल रहे प्रदीप सांगवान ने 19 रन देकर दो विकेट लिए। उन्होंने डुप्लेसी और पाटीदार के अहम विकेट लिए।
कोहली को पछाड़ते दिखे पाटीदार
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए फ़ाफ़ डुप्लेसी अपने फ़ैसले का फ़ायदा नहीं उछा सके और सांगवान की एंगल के साथ बाहर जाती गेंद पर दूसरे ही ओवर में विकेट के पीछे कैच दे बैठे। पाटीदार, कोहली के साथ बल्लेबाज़ी करने तीसरे नंबर पर आए और दोनों ने मिलकर शानदार तरीक़े से साझेदारी को आगे बढ़ाया।
40 डिग्री का तापमान भी कोहली और पाटीदार के इरादों को बदल नहीं सका। जब बाउंड्री लगाना मुश्किल हो रहा था तो दोनों ने सिंगल और डबल लेकर पारी को आगे बढ़ाया। जब दोनों में आत्मविश्वास आ गया तो यह साफ़ था कि कोहली पारी को एंकर करेंगे और पाटीदार खुलकर शॉट खेलेंगे। पाटीदार ने राशिद पर छक्का लगाया, तो लॉकी फ़र्ग्‍युसन के ओवर में तीन चौके निकाले। एक समय ऐसा आया जब दोनों ही बल्लेबाज़ों में पहले अर्धशतक पूरा करने की प्रतिस्पर्धा दिख रही थी। कोहली ने आख़िरकार इस सीज़न का अपना पहला अर्धशतक 13वें ओवर में पूरा किया, जबकि पाटीदार ने इसके अगले ओवर में आईपीएल का अपना पहला अर्धशतक लगाया।
एक पारी जो ढह गई
14 ओवर में एक विकेट पर 110 रन का स्कोर था और दोनों ही बल्लेबाज़ दोनों छोर से प्रहार कर रहे थे। हालांकि सांगवान की गेंद पर स्कूप मिस करने के बाद पाटीदार अपना विकेट गंवा बैठे। 17वें ओवर में कोहली, शमी की एक धीमी गति की यॉर्कर पर बोलड हो गए, जबकि मैक्सवेल भी ज़्यादा प्रहार नहीं कर सके।
राशिद ने दिनेश कार्तिक को सस्ते में आउट करके एक बार बेंगलुरु की मुश्किल बढत्रा दी। वह तो अच्छा हुआ कि अंत में मैक्सवेल की 33 रन और महिपाल लोमरोर की 16 रन की छोटी पारी की वजह से बेंगलुरु छह विकेट पर 170 रन बना पाया।
मैच के ख़त्म होने के बाद कोहली की 53 गेंद में 58 रन की पारी नज़रों में जरूर होंगी, लेकिन उन्होंने कप्तान डुप्लेसी के आउट होने के बाद एंकर की भूमिका निभाई। जब अर्धशतक के तुरंत बाद वह स्ट्राइक रेट को बढ़ाना चाहते थे, वह तभी आउट हो गए।
मिलर और तेवतिया ने तोड़ी बेंगलुरु की उम्मीदें
पिच टर्न लेने लगी थी और धीमी हो गई थी, ऐसे में 171 रनों का लक्ष्य मुश्किल हो चला था। ऐसे में बेंगलुरु के स्पिनर सीन में आए और उन्होंने दबाव बनाना शुरू किया। पावरप्ले में तेज़ी से रन बनाने वाले साहा भी स्पिनरों के आगे मुश्किल में ​दिखे। गुजरात ने सातवें ओवर तक 50 रन बिना किसी विकेट गंवाए बनाए थे, जिसमें गिल के नाम केवल 19 रन थे।
विकेट की तलाश में डुप्लेसी कलाईयों के स्पिनर वनिंदु हसरंगा को लेकर आए और उन्होंने साहा को 29 रनों के स्कोर पर आउट करा दिया। इसके बाद गिल भी एक तेज़ गति की आर्म बॉल पर शाहबाज़ अहमद को अपना विकेट देकर चलते बने। चार ओवरों के अंदर अब गुजरात का स्कोर 69 रन पर दो विकेट से 96 रन पर चार विकेट हो गया और दोनों स्पिनरों ने सुदर्शन और हार्दिक पंड्या को भी चलता कर दिया।
तेवतिया अपनी दूसरी ही गेंद पर आउट हो गए होते लेकिन सिराज के एलबीडब्ल्यू को रिव्यू में थर्ड अंपायर ने नकार दिया। दूसरे छोर पर मिलर ने भी हसरंगा के आख़िरी ओवर में एक चौका और छक्का लगाया। तेवतिया ने इसके बाद सिराज पर दो चौके लगाए।
18 गेंद में 36 रन चाहिए थे। हेज़लवुड को शांत ओवर करने के प्रयास में लाया गया लेकिन वह भी ऐसा नहीं कर सके। तेवतिया ने उन पर फ़ाइन लेग पर शानदार छक्का लगाया। मिलर ने उन पर पुल लगाया। ओवर से 17 रन आए और गुजरात के लिए यह लक्ष्य बेहद आसान हो गया।
दोनों ने हर्षल के 19वें ओवर से 12 रन निकाल लिए और आख़िरी ओवर में बस सात रन की ज़रूरत थी, दोनों ने एक एक बाउंड्री लगाकर अपनी टीम को तीन गेंद रहते जीत दिला दी।

श्रेष्‍ठ शाह ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।

Customize Your Page
Language
English
Hindi
मैच कवरेज
AskESPNcricinfo Logo

Instant answers to T20 questions

GT पारी
<1 / 3>
इंडियन प्रीमियर लीग
टीमMWLअंकNRR
GT14104200.316
RR1495180.298
LSG1495180.251
RCB148616-0.253
DC1477140.204
PBKS1477140.126
KKR1468120.146
SRH146812-0.379
CSK144108-0.203
MI144108-0.506