मैच (17)
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (1)
पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड (1)
इंडिया ए बनाम न्यूज़ीलैंड ए (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (महिला) (1)
यूएई बनाम बांग्लादेश (1)
सीपीएल (3)
इंग्लैंड बनाम भारत (महिला) (1)
दलीप ट्रॉफ़ी (1)
महिला विश्व कप क्वालिफ़ायर (4)
रोड सेफ़्टी (2)
लेजेंड्स लीग (1)
रिपोर्ट

अंतिम दो गेंदों पर छक्के लगाकर राशिद ने हार के मुंह से छीन लिया मैच

उमरान के पंजा खोलने के बावजूद हैदराबाद को मिली हार

Rahul Tewatia and Rashid Khan made 59 runs in the last four overs, Gujarat Titans vs Sunrisers Hyderabad, IPL 2022, Wankhede Stadium, Mumbai, April 27, 2022

गुजरात टाइटंस को अंतिम गेंद पर मैच जीतने की आदात सी हो गई है  •  BCCI

गुजरात टाइटंस 199 पर 5 (साहा 68, तेवतिया 40*, राशिद 31*, उमरान 5-25) ने सनराइज़र्स हैदराबाद 195 पर 6 (अभिषेक 65, मारक्रम 56, शशांक 25*, शमी 3-39) को पांच विकेट से हराया
21 वर्षीय और 22 वर्षीय युवा खिलाड़ियों ने पूरी दुनिया को अपना जौहर दिखाया। पहले अभिषेक शर्मा ने राशिद ख़ान को आड़े हाथों लिया। इसके बाद उमरान मलिक ने फिर एक बार हार्दिक पंड्या को अपनी तेज़ गति का स्वाद चखाया। नए बच्चे अनुभवी खिलाड़ियों पर भारी पड़ रहे थे जिससे यह मैच और भी रोमांचक बन गया। 196 रनों का पीछा करते हुए गुजरात टाइटंस ने सनराइज़र्स हैदराबाद को पांच विकेट से हराया।
40 ओवरों के भीतर हमने भारतीय क्रिकेट के उज्जवल भविष्य और विश्व क्रिकेट के बेहतरीन ऑलराउंडर को अपनी प्रतिभा का परिचय देते हुए देखा। राशिद ने अपने आईपीएल करियर का तीसरा सबसे महंगा स्पेल डालने के बाद वापसी करते हुए मैच की अंतिम दो गेंदों पर दो छक्के लगाकर मैच को पलट दिया।
इस स्थिति तक पहुंचने में अर्धशतकवीर ऋद्धिमान साहा और 21 गेंदों पर नाबाद 40 रन बनाने वाले राहुल तेवतिया का बड़ा योगदान रहा।
अभिषेक की अद्भुत बल्लेबाज़ी
आईपीएल में इससे पहले अभिषेक ने केवल एक बार राशिद का सामना किया था। हालांकि इससे पहले सनराइज़र्स के ख़ेमे में दोनों में कई बार टक्कर ज़रूर हुई होगी। बुधवार को अभिषेक ने पिछले वर्षों में राशिद का सामना करते हुए मिली सीख का पूरा इस्तेमाल करते हुए सीमित ओवर क्रिकेट के सबसे बड़े स्पिनर को एक नेट बोलर बनाकर रख दिया।
अपने चार ओवर के स्पेल में राशिद ने 45 रन लुटाए। इनमें से 34 रन तो अकेले अभिषेक के बल्ले से निकले थे और वह भी 226 के स्ट्राइक रेट से। गुजरात ने पूरी तैयारी की थी। वह जानते थे कि एडन मारक्रम इस सीज़न में स्पिन के विरुद्ध संघर्ष कर रहे थे। उन्होंने इसी आंकड़े को ध्यान में रखते हुए राशिद को गेंद थमाई। हालांकि दूसरे छोर पर खड़े अभिषेक ने इस प्लान को धराशाई कर दिया। अभिषेक हाथों से ही राशिद की गेंद को पढ़ रहे थे जिससे यह साफ़ हो गया कि राशिद का कमाल उनके ख़िलाफ़ नहीं चलने वाला था।
शशांक की शानदार पारी
30 वर्षीय शशांक सिंह ने 2019 में अपना प्रोफ़ेशनल डेब्यू किया था। आईपीएल के इस युग में 10 टीमों को प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की तलाश होती है और अपनी कला में दम पर शशांक ने आईपीएल में जगह बनाई। टी20 क्रिकेट में 142 के स्ट्राइक रेट से रन बनाने वाले शशांक ने 20वें ओवर में लॉकी फ़र्ग्युसन के ख़िलाफ़ तीन छक्के जड़ दिए। एक गेंद साइटस्क्रीन पर गई, वहीं दूसरी स्कूप के सहारे फ़ाइन लेग के बाहर चली गई। पटकी हुई गेंद मिली तो शशांक ने उसे डीप मिडविकेट के ऊपर से दे मारा। एडन मारक्रम के अर्धशतक और शशांक की आतिशी पारी के चलते हैदराबाद ने 195 रन बनाए।
उमरान के उगली आग
केवल चार गेंदें लगी उमरान को अपना खाता खोलने के लिए। तब तक सब कुछ गुजरात के बल्लेबाज़ों के पक्ष में जा रहा था।
अब तक शांत रही गुजरात की सलामी जोड़ी ने आख़िरकार इस सीज़न में पहली बार 50 का आंकड़ा पार किया। दूसरे छोर पर शुभमन गिल भी साहा का अच्छा साथ दे रहे थे लेकिन तभी उमरान ने उन्हें क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके बाद उन्होंने अर्धशतक बना चुके साहा को भी बोल्ड किया। डेविड मिलर और अभिनव मनोहर भी आग उगल रहे उमरान की अतिरिक्त गति का शिकार बने और अपने विकेट नहीं बचा पाए।
उमरान के स्पेल घातक होते हैं क्योंकि वह तेज़ गति से गेंदबाज़ी करने में विश्वास रखते हैं। गेंद उनके हाथ से गोली की रफ़्तार ने बल्लेबाज़ की तरफ़ आती है और अच्छे अच्छे गेंदबाज़ भी चौंक जाते हैं।
इन स्विंग यॉर्कर गेंद पर साहा का नाम लिखा था। मनोहर को पड़कर बाहर जाती गेंद ने अपना शिकार बनाया। हार्दिक अतिरिक्त गति को संभाल नहीं पाए और एक गेंद उनके कंधे पर जा लगी। इसके बाद पुल लगाने के प्रयास में वह गति से चकमा खा गए।
एक और तेवतिया स्पेशल
उमरान के स्पेल के बाद ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो के फ़ोरकास्टर के अनुसार गुजरात के जीत की संभावना केवल 12 प्रतिशत थी। यह 12 प्रतिशत तेवतिया के लिए काफ़ी था। 19वें ओवर में उन्होंने इस सीज़न के सर्वश्रेष्ठ डेथ गेंदबाज़ टी नटराजन के विरुद्ध 12 रन बनाए। नटराजन को यॉर्कर लेंथ से चूकने की ग़लती का बड़ा ख़ामियाज़ा भुगतना पड़ा।
इसके बावजूद सनराइज़र्स को अंतिम ओवर में 22 रनों का बचाव करना था। पहली गेंद पर स्लॉग स्वीप लगाकर तेवतिया ने इस आंकड़े को 15 रन कर दिया। गेंदबाज़ की हल्की सी ग़लती का पूरा लाभ उठाया तेवतिया ने।
तेवतिया के कमाल के बावजूद गुजरात को अंतिम दो गेंदों पर नौ रन बनाने थे। यानसन को कैसे भी इस गेंद पर मैच को समाप्त करना था। उन्होंने वाइड यॉर्कर डालने का प्रयास किया जिसे राशिद ने कवर के ऊपर से स्लाइस करते हुए छक्के के लिए भेज दिया।
एक गेंद और तीन रन। यानसन ने धीमी गति की बाउंसर गेंद पर भरोसा जताया और राशिद ने उसे हुक करते हुए फ़ाइन लेग पर खड़े फ़ील्डर के सिर के ऊपर से भेजकर अपनी टीम को दो अंक दिलाए।

अलगप्पन मुथु ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।

Customize Your Page
Language
English
Hindi
मैच कवरेज
AskESPNcricinfo Logo

Instant answers to T20 questions

GT पारी
<1 / 3>
इंडियन प्रीमियर लीग
टीमMWLअंकNRR
GT14104200.316
RR1495180.298
LSG1495180.251
RCB148616-0.253
DC1477140.204
PBKS1477140.126
KKR1468120.146
SRH146812-0.379
CSK144108-0.203
MI144108-0.506