मैच (5)
West Indies v India T20I Series (1)
राष्ट्रमंडल खेल (2)
द हंड्रेड (पुरुष) (1)
ज़िम्बाब्वे में बांग्लादेश (1)
प्रीव्यू

नए दल के साथ पहले टेस्ट के लिए उतरेंगी रॉयल्स और सनराइज़र्स

रॉयल्स के बायें हाथ के बल्लेबाज़ों बनाम वॉशिंगटन सुंदर की ऑफ़ स्पिन होगी रोचक जंग

बड़ी तस्वीर

सनराइज़र्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स जब मंगलवार को मैदान पर उतरेंगी तो सभी टीम आईपीएल 2022 का स्वाद चख चुकी होंगी।
2017 के बाद पहली बार सनराइज़र्स राशिद ख़ान के बिना उतरेगी, लेकिन एक बल्लेबाज़ के विपरीत एक गेंदबाज़ केवल पारी के 20 प्रतिशत हिस्से में प्रभाव डाल सकता है, इससे उन्हें थोड़ी राहत जरूर मिलेगी। अगर वॉशिंगटन सुंदर फ‍़िट होते हैं तो वह पावरप्ले या बाद में गेंदबाज़ी की ज़िम्मेदारी निभा सकते हैं। इसके अलावा तेज़ गेंदबाज़ों भुवनेश्वर कुमार, टी नटराजन और उमरान मलिक की तिकड़ी भी है, जो बहुत अलग तरह के 12 ओवर देंगे। भुवनेश्वर शुरुआत में स्विंग की तलाश में होंगे, नटराजन डेथ ओवरों में यॉर्कर का प्रयास करेंगे और मलिक अपनी तेज़ गति से बल्लेबाज़ों को परेशान करेंगे। लंबे कद के बायें हाथ के तेज़ गेंदबाज़ मार्को यानसन, भुवनेश्वर के साथ नए गेंद के साथी बन सकते हैं। विदेशी खिलाड़ियों में एक विकल्प वेस्टइंडीज़ के आक्रामक बल्लेबाज़ रोमारियो शेफ़र्ड भी हो सकते हैं।
पिछले कुछ सत्रों से सनराइज़र्स भारी भरकम शीर्ष बल्लेबाज़ी क्रम के साथ उतरना है, जहां उनके पास शीर्ष पर दो विदेशी बल्लेबाज़ होते थे, लेकिन इस बार वह घरेलू बल्लेबाज़ राहुल त्रिपाठी और अभिषेक शर्मा से ओपनिंग कराने की सोच रहे हैं। इसके बाद तीसरे नंबर पर केन विलियमसन एंकर की भूमिका निभाएंगे। इसके अलावा ऐडन मारक्रम जो किसी भी जगह पर बल्लेबाज़ी कर सकते हैं और निकोलस पूरन जिनके अंत में आकर फ़ीनिशर की भूमिका निभाने की उम्मीद है। अब्दुल समद, सुंदर और उम्मीद के मुताबिक शेफ़र्ड भी टीम में जगह बना सकते हैं। काग़जों में यह बहुत मज़बूत टीम दिखाई देती है।
अगर डेथ ओवरों में गेंदबाज़ी विकल्प को छोड़ दिया जाए तो रॉयल्स के लिए इस बार सबकुछ अच्छा है। ट्रेंट बोल्ट पुरानी गेंद से भी गेंदबाज़ी कर सकते हें, लेकिन उनकी क्षमता नई गेंद से दायें हाथ के बल्लेबाज़ों को अंदर की ओर स्विंग कराने की है। उनका साथ देने के लिए प्रसिद्ध ​कृष्णा होंगे, जिनके पावरप्ले में बोल्ट का साथी बनने की उम्मीद है। अगर ये दोनों आसानी से दबाव बना लेते हैं, तो आर अश्विन और युज़वेंद्र चहल मध्य ओवरों की कमाल संभालने को तैयार होंगे। अब यह देखना अहम होगा कि वह डेथ ओवरों के लिए किसे चुनते हैं, क्या यह जेम्स नीशम होंगे या नेथन कुल्टर-नाइल।
जहां तक शीर्ष क्रम की बात है तो रॉयल्स के पास अच्छे विकल्प मौजूद हैं। उन्होंने यशस्वी जयसवाल, जॉस बटलर को रिटेन किया और अब उनके पास नंबर तीन पर देवदत्त पड़िक्कल भी है। रासी वान देर दुसें और स्पिन के ख़िलाफ़ आक्रमण करने वाले शिमरन हेटमायर में से एक ही अंतिम 11 में जगह बना पाएगा। अब यह फ़ैसला रॉयल्स पर होगा। सैमसन नंबर चार पर उतरेंगे, ऐसे में रॉयल्स के पास धमाकेदार शीर्ष और मध्य क्रम है। नंबर छह और सात इतने प्रभावशाली नहीं दिखते, लेकिन रियान पराग इस क्रम के हक़दार हैं, जिन्हें फ़्रेंचाइज़ी ने एक बार दोबारा अपनी टीम में शामिल किया है।
देखा जाए तो यह दोनों ही टीम पहले के सत्रों से बिल्कुल अलग दिखाई दे रही हैं। ज़ाहिर है दोनों की कुछ मज़बूती और कुछ कमजोरियां हैं। दोनों ही टीम 2021 में नॉकआउट चरण में नहीं जा पाई थी और वह अब 2022 की शुरुआत अच्छी करने के लिए भूखी होंगी। यह पुणे में भी पहला मैच होगा और अन्य टीम भी एमसीए स्टेडियम में होने वाले इस मुक़ाबले में अपनी नज़र बनाए रखना चाहेंगी।

संभावित XI

राजस्थान रॉयल्स : 1 यशस्वी जयसवाल, 2 जॉस बटलर, 3 देवदत्त पड़िक्कल, 4 संजू सैम्सन (कप्तान और विकेटकीपर), 5 शिमरन हेटमायर, 6 रियान पराग, 7 जेम्स नीशम/नेथन कुल्टर-नाइल, 8 आर अश्विन, 9 युज़वेंद्र चहल, 10 ट्रेंट बोल्ट, 11 प्रसिद्ध कृष्णा
सनराइज़र्स हैदराबाद : 1 राहुल त्रिपाठी, 2 अभिषेक शर्मा, 3 केन विलियमसन, 4 निकोलस पूरन (विकेटकीपर), 5 ऐडन मारक्रम, 6 अब्दुल समद, 7 वॉशिंगटन सुंदर, 8 मार्को यानसन/रोमारियो शेफ़र्ड, 9 भुवनेश्वर कुमार, 10 टी नटराजन, 11 उमरान मलिक

रणनीति

रॉयल्स को पड़िक्कल को साइन करना दिलचस्प रहा, क्योंकि उन्होंने पहले ही दो ओपनरों को रिटेन किया था। जायसवाल और बटलर ओपन करेंगे तो रॉयल्स के लिए यह फ़ैसला लेना रोचक होगा कि वह नंबर तीन पर किसे खिलाएं, यह उस पर भी निर्भर करेगा कि कौन सा ओपनर पहले और कब आउट होता है। अगर जल्दी विकेट गिरता है तो पड़िक्कल साफ़ तौर पर पहली पसंद होंगे, क्योंकि उनकी बल्लेबाज़ी पावरप्ले के मुताबिक ही है, लेकिन अगर ओपनिंग लंबी होती है तो वह तब नंबर तीन के लिए सही नहीं बैठते हैं, क्योंकि पावरप्ले के बाद उनका स्ट्राइक रेट 120.89 का रह जाता है। अगर बटलर जल्दी आउट हो जाते हैं तो सैमसन ही नंबर तीन पर आएंगे, जिससे बायें और दायें हाथ के बल्लेबाज़ों का संयोजन बना रहे।

श्रेष्‍ठ शाह ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।

Customize Your Page
Language
English
Hindi
AskESPNcricinfo Logo

Instant answers to T20 questions

SRH पारी
<1 / 3>
इंडियन प्रीमियर लीग
टीमMWLअंकNRR
GT14104200.316
RR1495180.298
LSG1495180.251
RCB148616-0.253
DC1477140.204
PBKS1477140.126
KKR1468120.146
SRH146812-0.379
CSK144108-0.203
MI144108-0.506