मैच (19)
IPL (2)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
WT20 WC QLF (Warm-up) (5)
CAN T20 (2)
ख़बरें

मूडी ने शुरुआती नो बॉल को सनराइज़र्स की हार का कारण बताया

कहा, "एक नो बॉल पर विकेट और एक कैच छूटने [नो बॉल पर] सहित कुल छह वाइड ने हमारी मुश्किलें बढ़ाई"

उमरान मलिक की भी एक नो बॉल पर कैच छूटा था  •  BCCI

उमरान मलिक की भी एक नो बॉल पर कैच छूटा था  •  BCCI

आईपीएल 2022 के अपने पहले मैच में राजस्थान रॉयल्स के ख़िलाफ़ सनराइज़र्स हैदराबाद के लिए कुछ सही नहीं गया। लेकिन उनके प्रमुख कोच टॉम मूडी के अनुसार पहले पांच ओवरों में की गई चार नो बॉल ने मैच पर सबसे अधिक प्रभाव डाला।
इन चार नो बॉल में से पहली नो बॉल मैच के पहले ओवर में आई। सीम की मददगार पिच पर भुवनेश्वर कुमार की एक गेंद जॉस बटलर के बल्ले का किनारा लेती हुई पहली स्लिप में अब्दुल समद के पास पहुंच गई लेकिन रिप्ले में दिखा कि यह गेंद नो बॉल है। इस समय तक अपना ख़ाता भी नहीं खोलने वाले बटलर ने इसके बाद 28 गेंद में 35 रन बनाए।
भुवनेश्वर ने तीसरे ओवर में एक और नो बॉल की और यशस्वी जायसवाल ने अगली फ्री हिट गेंद पर चौका लगा दिया। दूसरे छोर से उमरान मलिक ने भी एक नो बॉल की और यह गेंद बटलर के बल्ले का बाहरी किनारा लेती हुई समद की उंगलियों से छिटकी और बाउंड्री पर चली गई। मूडी ने सनराइज़र्स की 61 रनों से हार के बाद कहा, "इस प्रारूप में नो बॉल अस्वीकार्य है और हमने इसकी भारी क़ीमत चुकाई। भुवी बहुत अच्छी गेंदबाज़ी कर रहे थे और रोमारियो शेफ़र्ड का पहला ओवर भी बहुत अच्छा था। जब आप विकेट लेते हैं और नई बॉल मूव हो रही होती है तो यह एक अलग टोन सेट करती है। नई गेंद से विकेट लेना आसान होता है लेकिन हम इसका फ़ायदा नहीं उठा सके। जब आप बटलर जैसी क्वालिटी वाले खिलाड़ी को मौक़ा देते हैं तो वह खुलकर रन बना सकता है।
उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि पहले पांच ओवरों में चार नो बॉल, एक नो बॉल पर विकेट और एक नो बॉल पर छूटे कैच सहित छ​ह वाइड ने हमारे मैच के परिणाम को प्रभावित किया।"
सनराइज़र्स की बल्लेबाज़ी में भी शुरुआत अच्छी नहीं रही। 211 रनों का पीछा करते हुए उन्होंने दूसरे ओवर में ही अपने कप्तान केन विलियमसन का विकेट गंवा दिया, लेकिन यह भी साफ़ विकेट नहीं रहा। प्रसिद्ध कृष्णा की एक गेंद विलियमसन के बल्ले का बाहरी किनारा ली। संजू सैमसन ने अपने दायीं ओर डाइव लगाई लेकिन गेंद उनके ग्लव्स पर ही लगी और देवदत्त पड़िक्कल ने पहली स्लिप में कैच ले लिया। फ़ैसला तीसरे अंपायर पर गया और उन्होंने इसके साफ़ कैच बताया। हालांकि, ऐसा लगा जैसे गेंद फ‍िल्डर के आगे एक बाउंस होकर आई है।
मूडी ने कहा, "रिप्ले देखने के बाद हम बहुत चौंक गए थे कि वह आउट दिया गया है। मैं समझ सकता हूं कि मैदानी अंपायरों ने तीसरे अंपायर की मदद क्यों मांगी। जब यह हुआ तो हमने सबूत देखे। हम वाकई अंपायर नहीं है, लेकिन हमें साफ़ नज़र आ रहा था कि फ़ैसला क्या होना चाहिए था।"
कुल मिलाकर देखा जाए तो एडन मारक्रम और वॉशिंगटन सुंदर की पारियां सनराइज़र्स के लिए कुछ पॉज़िटिव लेकर आई। मारक्रम 41 गेंद में 57 रन बनाकर और वॉशिंगटन नंबर आठ पर आते हुए 14 गेंद में 40 रन बनाकर नाबाद रहे, उन्होंने पांच चौके और दो छक्के लगाए।
मूडी ने कहा, "हमने देखा है कि वॉशिंगटन बेहद शानदार हरफ़नमौला खिलाड़ी है, हम उन्हें नीलामी में पाकर उत्साहित थे। उन्होंने लंबे समय तक गेंद और बल्ले से अपनी ज़िम्मेदारी निभाई है। इस समय टीम बैलेंस को देखते हुए उनको आठवें नंबर पर उतारा गया, लेकिन यह उनके लिए हमेशा नहीं है। हम इस बात को लेकर ओपन हैं कि उन्हें किस मैच में कहां पर उतारा जाए, चाहे यह इस सीज़न की बात हो या अगले सीज़न की। हमें पता है कि उनमें क्षमता है।"

हेमंत बराड़ ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।