मैच (11)
आयरलैंड बनाम अफ़ग़ानिस्तान (1)
महाराजा टी20 (2)
द हंड्रेड (महिला) (3)
द हंड्रेड (पुरुष) (3)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (1)
ओमान बनाम बहरीन (1)
ख़बरें

उमरान की रफ़्तार से सामने वाली टीम तार-तार हो रही है: आकाश चोपड़ा

क्या उमरान भारतीय टीम का हिस्सा बन सकते हैं? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

पूर्व भारतीय टेस्ट क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने कहा कि उमरान मलिक को अभी भारतीय टीम में शामिल करना जल्दबाज़ी होगी। वहीं न्यूज़ीलैंड के पूर्व कप्तान डैनियल वेटोरी और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ क्रिस लिन का मानना है कि उन्हें टीम में शामिल कर लेना चाहिए।
बुधवार को सनराइज़र्स हैदराबाद और गुजरात टाइटंस के बीच हुए मुक़ाबले में उमरान मलिक ने पांच विकेट झटक कर लगभग मैच बदल दिया था। इसके बाद वह फिर से सुर्खियों में हैं।
मैच के बाद ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो टी20 टाइम आउट हिंदी कार्यक्रम के एक्सपर्ट आकाश चोपड़ा ने कहा," उमरान के पास जो रफ़्तार है, उससे सामने वाली टीम तार-तार हो रही है।"
आगे उन्होंने उमरान की तेज़ गति पर बात करते हुए कहा, " उनकी तेज़ गति सिर्फ़ बल्लेबाज़ के तकनीक की परीक्षा नहीं ले रही है, बल्कि उनके अहंकार को ठेस पहुंचा रही है। ऐसा लग रहा है कि उमरान बल्लेबाज़ों से कह रहे हैं, एक बार मुझे खेल कर तो दिखाओ। उमरान को जो भी बल्लेबाज़ अटैक करने जा रहा है, वह असफल हो रहा है।"
उमरान हर मैच में अपने प्रदर्शन में सुधार कर रहे हैं। उनका हालिया प्रदर्शन काफ़ी शानदार रहा है। क्या उमरान मलिक को भारतीय टी20 टीम में शामिल किया जा सकता है?
इस प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा, "आईपीएल में अभी छह-आठ मैच और बचे हैं। मैं किसी भी चीज़ पर इतनी हड़बड़ी में फ़ैसले नहीं लेता। मैं नहीं चाहता कि चेतन साकरिया और वेंकटेश अय्यर के साथ जो हुआ, वह उमरान मलिक के साथ हो। हमें इंतेज़ार करने का आवश्यकता है। उमरान के पास गति है। बढ़िया लेंथ है। वह कमाल के गेंदबाज़ हैं लेकिन हमें अभी थोड़ा और इंतेज़ार करना चाहिए। शुरुआत में उमरान अपनी गति से तो सबको प्रभावित कर रहे थे लेकिन वह काफ़ी ख़र्चीले साबित हो रहे थे। अब वहां से सुधार करते हुए उन्होंने विकेट झटकना शुरू कर दिया है। हालांकि आधा रास्ता अभी भी बचा हुआ है। उमरान के पास 150 की स्पीड है, वह ज़रूर भारतीय टीम के लिए खेलेंगे लेकिन हमें थोड़ा इंतेज़ार करना होगा।"
वहीं डैनियल वेटोरी और क्रिस लिन ने भी टी20 टाइम आउट में उमरान की जम कर तारीफ़ की। वेटोरी ने कहा, " "उमरान की तेज़ गति बल्लेबाजों में चिंता पैदा करती है। हम अक्सर गेंदबाजों को 153-154 की गति के आसपास नहीं देखते हैं। यह असाधारण गति है, यह एक दुर्लभ प्रतिभा है जिसे हमने ब्रेट ली, शोएब अख्तर या शॉन टेट के बाद से अमूमन नहीं देखा है।"
उमरान के भविष्य के बारे में बात करते हुए। वेटोरी कहते हैं, "उमरान के लिए बीसीसीआई या एनसीए की छत्रछाया में आना सबसे अच्छी बात हो सकती है, और वे अपने कार्यभार का प्रबंधित कर सकते हैं क्योंकि इस गति से गेंदबाज़ी करने वाला कोई भी खिलाड़ी एक प्रलोभन की तरह होता है। मैं शेन बॉन्ड और अपनी बात-चीत के आधार पर यह सकता हूं कि आप जितनी ज़्यादा गेंदबाज़ी करेंगे, आपकी गति उतनी ही धीमी होते चले जाएगी।"
वहीं क्रिस लिन का मानना है. "टी20 विश्व कप के मद्देनज़र उमरान को टीम में शामिल किया जा सकता है। ऑस्ट्रेलिया के विकेट पर काफ़ी बाउंस होता है। सबसे बड़ी बात यह है कि काफ़ी खिलाड़ियों ने अभी तक उमरान का सामना नहीं किया है। भारत के पास एक शानदार गेंदबाज़ी क्रम है और हम यह चर्चा कर सकते हैं कि किसको ड्रॉप किया जाए लेकिन उन्हें टीम मे होना चाहिए। मैं भाग्यशाली हूं कि मैं भारतीय टीम का चयनकर्ता नहीं हूं।"