ख़बरें

'मैं ऑस्ट्रेलिया जाने को तैयार' : ऐशेज़ के लिए इंग्लैंड की टीम में शामिल स्‍टोक्‍स

मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य का हवाला देकर साढ़े चार महीने तक क्रिकेट से दूर थे इंग्लैंड के ऑलराउंडर

Ben Stokes will captain England in an ODI for the first time, England vs Pakistan, Cardiff, training, July 7, 2021

स्‍टोक्‍स को द हंड्रेड के दौरान तर्जनी अंगुली की चोट दोबारा उबर आई थी  •  Getty Images

बेन स्टोक्स 2021-22 ऐशेज़ के पहले टेस्ट में साढ़े चार महीने के ब्रेक के बाद क्रिकेट में वापसी करेंगे, जिससे इंग्लैंड की 11 साल में पहली बार ऑस्ट्रेलिया में जीत की उम्मीदें बढ़ गई हैं।
स्टोक्स ने 26 जुलाई से कोई प्रतिस्पर्धी क्रिकेट नहीं खेला है, पिछली बार वह द हंड्रेड में नॉर्दर्न सुपरचार्ज़र्स के लिए खेले और उस मैच में चोटिल हो गए थे। वह भारत के ख़िलाफ़ इंग्लैंड की सीरीज़ में भी नहीं खेले। पहले टेस्ट से कुछ दिन पहले उन्होंने मानसिक रूप से स्वस्थ होने की वजह से क्रिकेट से ब्रेक लिया था। इसी वजह से उन्हें टी20 विश्व कप टीम में भी जगह नहीं मिली।
उन्हें अप्रैल में आईपीएल के दौरान बायें हाथ की तर्जनी अंगुली में चोट लगी थी, जिसके बाद यह चोट दोबारा उबर आई। इंग्लैंड के चार नवंबर को ऑस्ट्रेलिया रवानगी से पहले वह सर्जरी कराने के बाद वह वह हाल के हफ्तों में निम्न-स्तरीय प्रशिक्षण पर लौट आए हैं।
स्टोक्स ने कहा, "मैंने अपनी मानसिक भलाई को प्राथमिकता देने के लिए एक ब्रेक लिया था और मैंने अपनी अंगुली को ठीक कर लिया है। मैं अपने साथियों को देखने और उनके साथ मैदान पर रहने के लिए उत्सुक हूं। मैं ऑस्ट्रेलिया के लिए तैयार हूं।"
इंग्लैंड के पुरुष क्रिकेट के प्रबंध निदेशक ऐश्ली जाइल्स ने कहा, "उनकी अंगुली का सफल ऑपरेशन हुआ और पिछले कुछ हफ्तों में बेन और मैं, हमारे मेडिकल स्टाफ और उनकी प्रबंधन टीम के बीच कई बातचीत हुई। स्टोक्स ने मुझे यह कहने के लिए बुलाया कि वह तैयार है। वह क्रिकेट में वापसी करने के लिए और ऐशेज़ सीरीज़ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की संभावना के बारे में उत्साहित था।
"समय दर समय स्टोक्स ने प्रदर्शित किया है कि वह इंग्लैंड टीम के लिए कितना महत्वपूर्ण है और ऐशेज़ सीरीज़ के लिए उसका उपलब्ध होना हम सभी के लिए और विशेष रूप से क्रिस सिल्वरवुड, जो रूट और बाकी के लिए बहुत अच्छी ख़बर है। कुछ समय तक नहीं खेलने की वजह से हम अगले कुछ हफ्तों में सावधानी से आगे बढ़ेंगे ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वह अपने खेल के सभी पहलुओं के लिए पूरी तरह से तैयार है।
"क्रिकेट के बहुत व्यस्त दौर से पहले, हम अपने सभी सदस्यों पर तनाव के प्रति सचेत रहना जारी रखते हैं और हमारा प्राथमिक ध्यान अपने सभी खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ की भलाई पर है।"
आगे जारी...

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।