मैच (17)
IPL (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

विलियमसन : तेज़ी से बदल रहा है क्रिकेट का परिदृश्‍य

न्‍यूज़ीलैंड के कप्‍तान अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट के साथ बने रहने के लिए प्रतिबद्ध

एएपी
05-Sep-2022
विलियमसन पिछले महीने वेस्टइंडीज़ दौरे पर चोटिल हो गए थे  •  PA Images/Getty

विलियमसन पिछले महीने वेस्टइंडीज़ दौरे पर चोटिल हो गए थे  •  PA Images/Getty

केन विलियमसन ने कहा है कि न्‍यूज़ीलैंड के लिए खेलने और घरेलू टूर्नामेंट में खेलने के लिए राष्‍ट्रीय टीम को छोड़ने के बीच संतुलन बनाने की ज़रूरत है।
विलियमसन मंगलवार से केर्न्‍स में ऑस्‍ट्रेलिया के ख़‍िलाफ़ शुरू होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज़ में न्‍यूज़ीलैंड की कमान संभालेंगे।
15 सदस्‍यीय टीम में ट्रेंट बोल्‍ट भी हैं जिन्‍हें हाल ही में न्‍यूज़ीलैंड क्रिकेट ने केंद्रीय करार से बाहर कर दिया है, लेकिन इस टीम में 36 वर्षीय कॉलिन डि ग्रैंडहोम नहीं हैं, इन्हें भी केंद्रीय करार से बाहर कर दिया है। दोनों ने बिग बैश लीग में अनुबंध किया है जो राष्ट्रीय टीम प्रतिबद्धताओं के साथ टकराता है।
33 वर्षीय बोल्‍ट सर्वश्रेष्ठ वनडे गेंदबाज़ों में से एक हैं और अगले माह होने वाले टी20 विश्‍व कप में भी उनके खेलने की उम्‍मीद है।
अन्‍य केंद्रीय करार धारक भी अपनी आयु को देखते हुए इसका अनुसरण कर सकते हैं। क्रिसमस तक न्‍यूज़ीलैंड के 19 केंद्रीय करार वाले खिलाड़‍ियों में केवल दो खिलाड़ी ग्‍लेन फ़‍िलिप्‍स और काइल जेमीसन ही ऐसे खिलाड़ी होंगे जिनकी उम्र 30 साल से कम होगी। विलियमसन ने कहा वह जाने की वजह समझते हैं।
उन्‍होंने कहा, "यह मुश्किल है क्‍योंकि यह बदल रहा है। थोड़े से समय में ही बहुत कुछ घटित हो गया है। "यह खेल के परिदृश्य में एक आंदोलन प्रतीत होता है। प्रत्येक मामला अलग है और प्रत्येक मामले की अपनी ज़रूरतें हैं। अब बहुत अलग-अलग फ़्रैंचाइज़ी टूर्नामेंट आयोजित हो रहे हैं और इसको देखते हुए खिलाड़ी अपने करियर का फै़सला ले रहे हैं, सलाह है कि इसमें संतुलन की ज़रूरत है और कुछ काम की ज़रूरत है।"
32 वर्षीय विलियमसन भी चोटों से जूझ रहे हैं और वह समय आ सकता है जब विलियमसन अगले क़दम पर विचार कर सकते हैं, लेकिन अभी तक ऐसा नहीं हुआ है। उन्‍होंने कहा, "इस समय मैं यहीं पर हूं और अपनी टीम के लिए सर्वश्रेष्‍ठ करने की ओर देख रहा हूं। मैं इस माहौल का लुत्‍फ़ उठा रहा हूं।"
विलियमसन पिछले महीने वेस्‍टइंडीज़ दौरे का हिस्‍सा थे, जहां न्‍यूज़ीलैंड ने वनडे और टी20 सीरीज़ में 2-1 से जीत दर्ज की थी। हालांकि आख़‍िरी दो वनडे मैचों में वह चोट की वजह से नहीं खेले थे, जिसको उन्‍होंने सतर्कता का नाम दिया।
उन्‍होंने कहा, "घर पर 10 दिन बिताना अच्‍छा रहा और शरीर अच्‍छा महसूस कर रहा है। लंबी कोहनी की चोट भी अब सही होने लगी है। पूरी ट्रेनिंग करना और नेट्स पर लंबे समय तक बल्‍लेबाज़ी करके अच्‍छा महसूस हो रहा है।"
तीन मैचों की वनडे सीरीज़ में न्‍यूज़ीलैंड के पास ऑस्‍ट्रेलियाई धरती पर 13 साल से चले आ रहे वनडे जीत के सूखे को ख़त्‍म करने का मौक़ा है।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।