मैच (16)
IPL (3)
PAK v WI [W] (1)
Pakistan vs New Zealand (2)
ACC Premier Cup (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

मक्कलम बने इंग्लैंड टेस्ट टीम के कोच

फ़िलहाल मक्कलम कोलकाता नाइट राइडर्स के कोच हैं

मक्कलम ने इससे पहले कभी भी किसी टेस्ट टीम के कोच नहीं रहे हैं  •  Getty Images

मक्कलम ने इससे पहले कभी भी किसी टेस्ट टीम के कोच नहीं रहे हैं  •  Getty Images

कोलकाता नाइट राइडर्स के कोच और पूर्व न्यूज़ीलैंड कप्तान ब्रेंडन मक्कलम को इंग्लैंड के टेस्ट टीम का कोच नियुक्त किया है। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) द्वारा की गई नियुक्ति के अनुसार उनका अनुबंध चार साल का होगा।
मौजूदा आईपीएल सीज़न की समाप्ति पर मक्कलम कोलकाता की कमान छोड़ देंगे। उन्होंने अपने जीवन में 2004 और 2016 के बीच न्यूज़ीलैंड के लिए 101 टेस्ट खेले और अपने देश का इकलौता तिहरा शतक भी उन्होंने 2014 में भारत के ख़िलाफ़ लगाया था। बतौर टेस्ट बल्लेबाज़ उन्होंने 302 के सर्वाधिक स्कोर और 38.64 के औसत से 6453 रन बनाए।
मक्कलम ने अपने कोचिंग जीवन में केवल सफ़ेद गेंद क्रिकेट को ही संभाला है लेकिन उन्होंने न्यूज़ीलैंड की टेस्ट कप्तानी 2013 से लेकर खेल से संन्यास लेने तक की। मक्कलम अपने सकारात्मक कप्तानी के लिए जाने जाते थे और वह 2015 50-ओवर विश्व कप में भी अपने टीम को आक्रामक क्रिकेट खिलाते हुए फ़ाइनल तक ले गए थे। 2020 में कैरिबियन प्रीमियर लीग विजेता ट्रिनबैगो नाइट राइडर्स के भी वही मुख्य कोच थे।
मक्कलम का इंग्लैंड आना कोलकाता के आईपीएल अभियान के समापन पर निर्भर है। फ़िलहाल दो बार विजेता रही इस टीम के प्लेऑफ़ में पहुंचने के आसार कम हैं लेकिन असंभव नहीं। उनका आख़िरी लीग मुक़ाबला 18 मई को लखनऊ सुपर जायंट्स के विरुद्ध खेला जाएगा और अगर वर्क पर्मिट सही समय पर मिल जाए तो वह 2 जून से लॉर्ड्स में न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ होने वाले पहले टेस्ट से पूर्व ही नए टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स के साथ जुड़ सकेंगे।
पुरुष क्रिकेट निदेशक रॉब की ने कहा, "ब्रेंडन का इतिहास रहा है कि वह क्रिकेट संस्कृति और परिस्थिति में सुधार लाते हैं। हमारे पास इस पद के लिए कई प्रबल दावेदार थे लेकिन मुझे विश्वास है कि वह हमारी टेस्ट टीम के लिए सही विकल्प साबित होंगे।" इंग्लैंड के लिए पिछला साल काफ़ी ख़राब गुज़रा है और इस टीम ने अपने पिछले 17 टेस्ट मैचों में केवल एक मैच जीता है। इसके चलते उनकी आईसीसी रैंकिंग 1995 के बाद सबसे निम्न स्तर पर है।
मक्कलम ने एक ईसीबी प्रेस विज्ञप्ति में कहा, "मैं टीम में मौजूदा चुनौती और परिस्थिति को जानते हुए यह ज़िम्मेदारी ले रहा हूं। मेरी रॉब की के साथ कुछ अच्छे वार्तालाप हो चुके हैं और मैं टीम में सुधार लाने की प्रक्रिया को शुरू करने के लिए उत्सुक हूं। इस काम को अंजाम देने के लिए बेन स्टोक्स से बेहतर कोई व्यक्ति शायद ही हो और मैं उनके साथ एक सफल और बेजोड़ टीम बनाने का माद्दा रखता हूं।"

ऐंड्रयू मिलर ESPNcricinfo के यूके एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सहायक एडिटर और स्थानीय भाषा लीड देबायन सेन ने किया है।