मैच (21)
आईपीएल (3)
Pakistan vs New Zealand (1)
NEP vs WI [A-Team] (1)
County DIV1 (4)
County DIV2 (3)
WT20 Qualifier (4)
RHF Trophy (4)
PAK v WI [W] (1)
ख़बरें

पर्थ से शुरू होगी ऑस्ट्रेलिया-भारत की पांच मैचों की टेस्ट सीरीज़

ऑस्ट्रेलिया को नवंबर में ही सफ़ेद गेंद की क्रिकेट के लिए पाकिस्तान को भी करना है होस्ट

नवंबर के अंत में होगी सीरीज़ की शुरुआत  •  BCCI

नवंबर के अंत में होगी सीरीज़ की शुरुआत  •  BCCI

इस साल 22 नवंबर को भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे की शुरुआत होगी। पांच मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी के लिए पर्थ ने गाबा को पहले टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलिया की पसंद में पीछे छोड़ दिया है। इस सीरीज़ की शुरुआत पर्थ में होगी और फिर डे-नाइट टेस्ट एडिलेड में खेला जाएगा। सीरीज़ के अगले तीन मैच ब्रिसबेन, मेलबर्न और सिडनी में खेले जाएंगे।
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अगले समर के लिए अपने इंटरनेशनल शेड्यूल की घोषणा कर दी है जिसमें बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी सबसे बड़ा इवेंट होगा। पर्थ में होने वाले पहले टेस्ट के बाद दूसरा टेस्ट (डे-नाइट) 6-10 दिसंबर तक एडिलेड में खेला जाना है जो पिंक बॉल से होगा। तीसरा टेस्ट ब्रिसबेन में 14-18 दिसंबर तक होगा। चौथा टेस्ट मैच 26 दिसंबर से शुरू होगा और यह पारंपरिक बॉक्सिंग-डे टेस्ट होगा। सीरीज़ का आख़िरी और पांचवां टेस्ट 3 जनवरी से सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में शुरू होगा।
पर्थ के नए वेन्यू पर ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड अपराजित रहा है और उन्होंने यहां खेले चारों टेस्ट जीते हैं। ऑस्ट्रेलिया ने यहां पहली जीत दिसंबर 2018 में भारत के ही ख़िलाफ़ हासिल की थी, लेकिन भारत ने सीरीज़ को अपने नाम किया था। 2020-21 सीरीज़ में ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच एक भी मैच पर्थ की मेज़बानी में नहीं खेला गया था और यह सीरीज़ भी भारत के नाम रही थी। CA के हेड ऑफ़ शेड्यूलिंग पीटर रोच ने बताया कि पहला टेस्ट ब्रिसबेन की जगह पर्थ को देने के पीछे कई कारण थे। उन्होंने मुख्य कारण ब्रॉडकास्ट का सही समय बताया है।
उन्होंने कहा, "हमारी राष्ट्रीय टीम से साफ़ सलाह थी कि सीरीज़ की शुरुआत ऐसे मैदानों से करें जहां खेलना उन्हें सहज लगता है और पर्थ या ब्रिसबेन को वे ऐसा मैदान मानते हैं जहां उन्हें सबसे अधिक लाभ मिलता है। ये ऑस्ट्रेलिया की सबसे उछाल लेने वाली और कठिन पिच हैं। उन्हें भरोसा है कि एडिलेड में डे-नाइट टेस्ट खेलने का लाभ मिलेगा और वहां के आंकड़े भी प्रभावी हैं।"
"जब वे शेड्यूल देखेंगे तो कुछ लोग कह सकते हैं कि पर्थ के मुक़ाबले गाबा में पहला टेस्ट अधिक बेहतर होता। कुछ ये भी कहेंगे कि गाबा की बजाय पर्थ। मेरे हिसाब से हालिया समय में अंतर काफ़ी कम हुआ है और जिस तरह से हमारे खिलाड़ी सोचते हैं और एडिलेड में डे-नाइट टेस्ट के होने से उन्हें संतुष्टि मिलेगी।"
भले ही ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ और एडिलेड में पहले दो टेस्ट रखकर अपने लाभ को अधिक से अधिक बढ़ाने की कोशिश की है, लेकिन पहले दो टेस्ट के बीच नौ दिनों का अंतर रहेगा। ऐसा माना जा रहा है कि BCCI उस समय को अपने खिलाड़ियों के लिए पिंक बॉल अभ्यास में इस्तेमाल करने की सोच रही है। विकल्प तलाशे जा रहे हैं कि किस प्रकार कुछ अभ्यास मैच शेड्यूल किए जा सकते हैं। कैनबरा में प्राइम मिनिस्टर इलेवन के साथ मैच की संभावना है, लेकिन यह साफ़ नहीं है कि यह पहले टेस्ट से पहले होगा या इसके बाद।
BBL और पाकिस्तान दौरा भी हुआ कंफ़र्म
टेस्ट सीरीज़ के शेड्यूल से बिग बैश लीग (BBL) को 10 दिसंबर के बाद शुरू कराने के लिए विंडो ख़ाली मिलेगी क्योंकि BBL के मैच रात में और टेस्ट सीरीज़ के अंतिम तीन मैच दिन में खेले जाएंगे। एडिलेड और ब्रिसबेन टेस्ट के बीच के तीन दिन के गैप में BBL के शुरू होने और 26 जनवरी तक चलने की उम्मीद है। 7 जनवरी को अंतिम टेस्ट पूरा होने के बाद ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट खिलाड़ी भी इसके लिए उपलब्ध होंगे।
बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी से पहले नवंबर की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया को तीन वनडे और तीन टी20आई मैचों के लिए पाकिस्तान की मेज़बानी करनी है। वनडे सीरीज़ चैंपियंस ट्रॉफ़ी से पहले ऑस्ट्रेलिया की अंतिम आधिकारिक वनडे सीरीज़ हो सकती है। वनडे सीरीज़ 4 नवंबर को मेलबर्न में शुरू होगी। अगले दो मैच 8 नवंबर को एडिलेड और 10 नवंबर को पर्थ में खेले जाएंगे। टी20आई सीरीज़ 14 नवंबर को गाबा में शुरू होगी। अगले दो मैच 16 नवंबर को सिडनी और 18 नवंबर को होबर्ट में खेले जाएंगे।

एलेक्स मैल्कम ESPNcricinfo में एसोसिएट एडिटर हैं