मैच (12)
T20 वर्ल्ड कप (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
SL vs WI [W] (1)
ख़बरें

आईसीसी ने इंदौर के पिच की रेटिंग बदली

बीसीसीआई की अपील के बाद आईसीसी ने "ख़राब" रेटिंग को बदलकर "औसत से नीचे" करार दिया

Shreyas Iyer scored 26 off 27 balls, India vs Australia, 3rd Test, Indore, 2nd day, March 2, 2023

ढाई दिन के भीतर ही ख़त्म हो गया था इंदौर टेस्ट  •  Getty Images

बीसीसीआई की अपील के बाद आईसीसी ने इंदौर की पिच को दी गई "ख़राब" रेंटिंग को बदलकर "औसत से नीचे" रेंटिग कर दिया है। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए तीसरे टेस्ट के दौरान यह पिच विवादों में आया था। आईसीसी द्वारा रेटिंग बदले जाने के बाद होल्कर स्टेडियम के खाते में अब तीन के बजाय एक डिमेरिट अंक है।
वसीम ख़ान और रॉजर हार्पर के पैनल ने टेस्ट से संबंधित फ़ुटेज की समीक्षा की। आईसीसी के एक बयान में कहा गया कि जनरल मैनेजर वसीम और पुरुष क्रिकेट समिति के सदस्य हार्पर, दोनों ने माना कि पिच को "ख़राब रेटिंग" देने के लिए पर्याप्त वैरिएबल बाउंस नहीं था। इस फ़ैसले को लेते समय मैच रेफ़री क्रिस ब्रॉड द्वारा दिए गए "दिशानिर्देशों का पालन किया गया था।"
इंदौर टेस्ट सात सेशन से भी कम समय में ख़त्म हो गया था। जहां ऑस्ट्रेलिया ने नौ विकेट से जीत दर्ज की थी। इस टेस्ट के पहले दिन 14 विकेट गिरे थे और कुल गिरे 31 विकेटों में से 26 विकेट स्पिनरों ने लिए थे। "ख़राब रेटिंग" की घोषणा करते हुए ब्रॉड ने कहा था कि पिच बहुत सूखी थी, बल्ले और गेंद के बीच संतुलन प्रदान नहीं कर रही थी और शुरू से ही स्पिनरों की मददगार थी।
बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफ़ी की अन्य तीन पिचों को औसत रेटिंग दिया गया है।
इस सीरीज़ के लिए इंदौर को मेज़बानी के लिए नहीं चुना गया था, लेकिन धर्मशाला का आउटफ़ील्ड खेलने लायक नहीं माने जाने के बाद टेस्ट को यहां स्थानांतरित कर दिया गया था। बीसीसीआई ने 1 मार्च को टेस्ट शुरू होने के क़रीब दो हफ़्ते पहले 13 फ़रवरी को टेस्ट मैच के इंदौर शिफ़्ट होने की घोषणा की थी।
आख़िरी बार 2017 में भारतीय पिच को ख़राब रेट किया गया था। पुणे की इसी तरह की पिच पर ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया था। ब्रॉड उस मौक़े पर भी मैच रेफ़री थे।
आईसीसी छह श्रेणियों में पिचों को रेट करती है। ये श्रेणिया हैं: बहुत अच्छा, अच्छा, औसत, औसत से नीचे, ख़राब और अनफ़िट। अगर किसी स्टेडियम को पांच साल के भीतर पांच या उससे अधिक डिमेरिट अंक मिलते हैं तो उसे 12 महीनों के लिए किसी अंतर्राष्ट्रीय मैच की मेज़बानी से निलंबित कर दिया जाता है।
किसी बोर्ड का पिच रेटिंग के ख़िलाफ़ अपील करना थोड़ा अटपटा है, लेकिन अनसुना नहीं। अभी हाल ही में पीसीबी ने यही किया था। रावलपिंडी की पिच को दिए गए एक डिमेरिट अंक के ख़िलाफ़ उन्होंने अपील की थी, जिसमें पीसीबी को सफलता भी मिली। यह मैच पिछले साल दिसंबर में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ खेला गया था।