मैच (16)
ENG v PAK (1)
आईपीएल (1)
USA vs BAN (1)
WI vs SA (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ENG v PAK (W) (1)
CE Cup (1)
ख़बरें

2028 ओलिंपिक में क्रिकेट को शामिल करने पर आईसीसी देगी ज़ोर

लॉस एंजिलिस में होने वाले खेलों में क्रिकेट को मंज़ूरी दिलाने के लिए एक कार्यकारी समूह का गठन किया गया

Cricket has not been part of the Olympics since 1900

साल 1900 में आख़िरी बार क्रिकेट ओलिंपिक खेलों का हिस्सा था  •  Getty Images

क्रिकेट प्रेमियों के लिए साल 2028 में एक सदी से भी अधिक का इंतज़ार आख़िरकार खत्म हो सकता है। वह ऐसे कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने पुष्टि की है कि 2028 के लॉस एंजिलिस ओलिंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल करने के उद्देश्य से एक कार्यकारी समिति की स्थापना की गई है।
साल 1900 में जब ग्रेट ब्रिटेन और फ़्रांस के बीच मुक़ाबला खेला गया था, तब आख़िरी बार क्रिकेट ओलिंपिक खेलों का हिस्सा था। अब यह लंबे समय के लिए ओलिंपिक खेलों में बरकरार रह सकता है क्योंकि आईसीसी को उम्मीद है कि क्रिकेट को 2032 के ब्रिस्बेन खेलों और उसके बाद आने वाले खेलों में भी शामिल किया जाएगा।
मंगलवार को एक प्रेस रिलीज़ में आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कली ने कहा, "हमारा खेल जगत इस मुद्दे पर एकजुट है। हम ओलिंपिक को क्रिकेट के दीर्घकालिक भविष्य के एक अहम हिस्से के रूप में देखते हैं। विश्व स्तर पर हमारे एक अरब से अधिक प्रशंसक हैं और उनमें से लगभग 90 प्रतिशत लोग ओलिंपिक में क्रिकेट को देखना चाहते हैं।"
उन्होंने आगे कहा, "विशेषकर दक्षिण एशिया में क्रिकेट का एक मज़बूत प्रशंसक आधार है जहां से हमारे 92% दर्शक आते हैं। अमेरिका में भी तीन करोड़ क्रिकेट प्रशंसक हैं। उन प्रशंसकों के लिए अपने चहेते खिलाड़ियों को ओलिंपिक पदक जीतने के लिए प्रतिस्पर्धा करते देखने का यह एक ऐतिहासिक अवसर होगा।"
इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के अध्यक्ष इयन वॉटमोर इस वर्किंग ग्रुप का नेतृत्व करेंगे। इस समिति में आईसीसी की स्वतंत्र निदेशक इंदिरा नूई, ज़िम्बाब्वे क्रिकेट (ज़ेडसी) के अध्यक्ष तवेंग्वा मुकुहलानी, आईसीसी के एसोसिएट सदस्य निदेशक और एशियाई क्रिकेट परिषद के उपाध्यक्ष महिंदा वल्लिपुरम और अमेरिका क्रिकेट के अध्यक्ष पराग मराठे उनका साथ देंगे। पराग मराठे का मानना है कि अब समय आ गया है जब क्रिकेट को ओलिंपिक खेलों में शामिल किया जाना चाहिए।
मराठे ने कहा, "ओलिंपिक में क्रिकेट को शामिल करने की बोली का समर्थन करने के लिए अमेरिका क्रिकेट काफी उत्साहित है। इस बोली का समय अमेरिका में क्रिकेट को विकसित करने की हमारी निरंतर योजना के साथ मेल खाता है। अमेरिका में सैकड़ों क्रिकेट खिलाड़ियों और प्रशंसकों की मौजूदगी के साथ हम मानते हैं कि लॉस एंजिलिस 2028 में क्रिकेट का समावेश ओलिंपिक खेलों में चार चांद लगा देगा। साथ ही यह इस देश में क्रिकेट को एक मुख्य खेल बनाने में मदद करेगा।"
हाल के दिनों में वैश्विक खेल आयोजनों में क्रिकेट को शामिल करने का एक ठोस प्रयास किया गया है। 2022 में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट को पहले ही स्थान मिल चुका है। और तो और अप्रैल में 2023-2031 के अंतर्राष्ट्रीय कैलेंडर का निर्माण करते समय ईसीबी और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने ओलिंपिक खेलों के दौरान कोई अन्य सीरीज़ का आयोजन नहीं किया है। यह वही दो क्रिकेट बोर्ड हैं जिन्होंने ओलिंपिक खेलों में क्रिकेट के समावेश को लेकर चिंता जताई थी।
हालांकि इस समय ओलिंपिक में क्रिकेट के प्रारूप को लेकर कोई फ़ैसला नहीं लिया गया है, टी10 प्रारूप को समर्थन मिल रहा है।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।