मैच (8)
द हंड्रेड (पुरुष) (1)
ज़िम्बाब्वे बनाम भारत (1)
इंग्लैंड बनाम साउथ अफ़्रीका (1)
द हंड्रेड (महिला) (1)
महाराजा टी20 (2)
नीदरलैंड्स बनाम पाकिस्तान (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (1)
फ़ीचर्स

गुजरात के लिए मध्यक्रम एक समस्या लेकिन राशिद और फ़र्ग्यूसन गेंदबाज़ी आक्रमण को बनाते हैं घातक

टीम को उम्मीद होगी कि राहुल तेवतिया अपने हरफ़नमौला खेल से कप्तान हार्दिक पंड्या का बोझ कम करेंगे

Hardik Pandya in a contemplative mood? India vs Scotland, Men's T20 World Cup 2021, Super 12s, Dubai, November 5, 2021

बड़ा सवाल - क्या हार्दिक पंड्या गुजरात के लिए करेंगे गेंदबाज़ी ?  •  Getty Images

संभावित पहली प्लेइंग-XI

1 शुभमन गिल, 2 मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), 3 ऋद्धिमान साहा/विजय शंकर, 4 अभिनव मनोहर, 5 डेविड मिलर, 6 हार्दिक पंड्या (कप्तान), 7 राहुल तेवतिया, 8 राशिद ख़ान, 9 आर साईकिशोर, 10 लॉकी फ़र्ग्यूसन, 11 मोहम्मद शमी

उपलब्धता

इंग्लैड के बल्लेबाज़ जेसन रॉय ने ख़ुद को इंडियन प्रीमियर लीग 2022 से बाहर कर लिया है। लगातार बायो-बबल में रहते हुए वह थक गए थे और इसलिए उन्होंने अनिश्चितकाल के लिए क्रिकेट से दूरी बना ली है। उनके अलावा गुजरात टाइटन्‍स के सभी खिलाड़ी आईपीएल 2022 के लिए उपलब्ध हैं।

बल्लेबाज़ी

काग़ज़ पर गुजरात टाइटन्स की बल्लेबाज़ी में गहराई नहीं दिख रही। जेसन के बाहर होने के बाद गुजरात की बल्लेबाज़ी को गहरा झटका लगा है। अब शुभमन गिल के साथ मैथ्यू वेड पारी का आग़ाज़ कर सकते हैं, हार्दिक पंड्या भी ख़ुद को शीर्ष मध्यक्रम में ला सकते हैं। हालांकि उन्होंने पिछले साल नवंबर में आयोजित टी20 विश्वकप के बाद से किसी तरह का क्रिकेट नहीं खेला है और अपनी फ़िटनेस को सुधार रहे हैं।
एक विकल्प गुजरात के पास ये भी है कि विस्फोटक शैली में बल्लेबाज़ी के लिए ख्याति प्राप्त कर्नाटका के बल्लेबाज़ अभिनव मनोहर को नंबर-4 पर खिलाया जाए। जबकि विजय शंकर या ऋद्धिमान साहा नंबर-3 पर खेल सकते हैं। अगर ऐसा होता है तो फिर निचले क्रम की ज़िम्मेदारी हार्दिक, डेविड मिलर और राहुल तेवतिया की तिकड़ी पर होगी। अगर मिलर का बल्ला नहीं चलता है तो गुजरात के पास डॉमिनिक ड्रेक्स के तौर पर एक और विदेशी विकल्प मौजूद है। ड्रेक्स को बड़े-बड़े छक्के लगाने के लिए जाना जाता है, जिसकी झलक उन्होंने 2021 सीपीएल फ़ाइनल में भी दिखाई थी।
गुजरात के बेंच पर नज़र डालें तो उनके पास युवा बल्लेबाज़ साई सुदर्शन और अफ़ग़ानिस्तान के रहमानउल्लाह गुरबाज़ भी मौजूद हैं। गुरबाज़ को रॉय के रिप्लेसमेंट के तौर पर टीम के साथ जोड़ा गया है। साथ ही साथ दल में अनुभवी गुरकीरत सिंह मान भी मौजूद हैं।

गेंदबाज़ी

गुजरात ने अपनी गेंदबाज़ी पर काफ़ी ध्यान दिया है और नीलामी में ख़र्च भी उन्होंने गेंदबाज़ों के लिए दिल खोलकर किए हैं। उन्होंने सिर्फ़ तीन खिलाड़ियों के लिए ही 25.25 करोड़ रुपये ख़र्च किए हैं - लॉकी फ़र्ग्यूसन (10 करोड़), तेवतिया (9 करोड़) और मोहम्मद शमी (6.25 करोड़)
फ़र्ग्यूसन अपनी तेज़ गेंदबाज़ी से विपक्षी बल्लेबाज़ों पर क़हर बरपा सकते हैं, और जब उनके साथ शमी हों तो फिर समझ सकते हैं कि गुजरात का तेज़ गेंदबाज़ी आक्रमण कितना घातक हो सकता है। पांचवें और छठे गेंदबाज़ के विकल्प के तौर पर कप्तान हार्दिक भी सीम गेंदबाज़ी करते दिख सकते हैं।
इस टीम में वेस्टइंडीज़ के सीम गेंदबाज़ ड्रेक्स और अल्ज़ारी जोसेफ़ भी मौजूद हैं, साथ ही वरुण ऐरन और बाएं हाथ के सीमर यश दयाल भी ज़रूरत पड़ने पर अंतिम-XI का हिस्सा हो सकते हैं।
स्पिन गेंदबाज़ी का सामने से नेतृत्व करते नज़र आएंगे अफ़ग़ानिस्तान के स्टार लेग स्पिनर राशिद ख़ान , और उनका साथ दे सकते हैं बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज़ आर साईकिशोर। हालांकि गुजरात ने तेवतिया को काफ़ी महंगी क़ीमत में अपने साथ जोड़ा है, लेकिन वह गेंद या बल्ले के साथ निरंतरता नहीं दिखा पाए हैं। इस टीम में अफ़ग़ानिस्तान के नूर अहमद के तौर पर एक और लेग स्पिनर शामिल हैं।

युवा खिलाड़ी जिनपर रहेगी नज़र

साईकिशोर, जिन्होंने घरेलू क्रिकेट में सालों से अपनी उपयोगिता साबित की है, उनपर सभी की निगाहें होंगी। बाएं हाथ का ये स्पिनर खेल के किसी भी चरण में गेंदबाज़ी कर सकता है और उनकी ख़ायिसत है कंजूसी भरी गेंदबाज़ी। पिछले तीन सीज़न से साईकिशोर चेन्नई सुपर किंग्स के साथ रहे थे लेकिन उन्हें कभी अंतिम-XI में मौक़ा नहीं मिल पाया।
भारतीय घरेलू टी20 प्रतियोगिता सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी के इस सीज़न में तमिलनाडु के लिए वह सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ रहे थे। साईकिशोर ने टीम को चैंपियन बनाने में अहम योगदान दिया था, उन्होंने आठ मैचों में 6.06 की इकॉनमी के साथ 10 विकेट झटके थे।

कोचिंग स्टाफ़

आशीष नेहरा (प्रमुख कोच), गैरी कर्स्टन (बैटिंग कोच और मेन्टॉर), आशीष कपूर (स्पिन गेंदबाज़ी कोच और स्काउट), विक्रम सोलंकी (निदेशक)

श्रीनिधि रामानुजम ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं, अनुवाद ESPNCricinfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन ने किया है।