मैच (19)
IPL (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (6)
Women's QUAD (2)
फ़ीचर्स

बड़ा सवाल : चाहर की अनुपस्थिति से कैसे निपटेगी चेन्नई?

आरसीबी के लिए कहां बल्लेबाज़ीं करेंगे कोहली? आईपीएल 2022 से पहले एक नज़र सभी टीमों पर

नागराज गोलापुड़ी और गौरव सुंदरारमन
17-Mar-2022
चोट, उपलब्धता, बल्लेबाज़ी क्रम - इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगामी सीज़न से पहले प्रत्येक टीम को इनमें से किसी एक समस्या का समाधान ढूंढ़ना होगा। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो में हम दो भागों में आईपीएल टीमों के सामने खड़ी चुनौतियों पर नज़र कर रहे हैं। यह रहा पहला भाग :
चेन्नई सुपर किंग्स : दीपक चाहर की ग़ैरमौजूदगी में कैसे करें गेंदबाज़ी क्रम की संरचना?
गत चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के प्रमुख तेज़ गेंदबाज़ दीपक चाहर कम से कम टूर्नामेंट के शुरुआती मैचों में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। अब चाहर की अनुपस्थिति में कैसे सीएसके टीम का संयोजन बनाएगी? 2018 से चाहर 42 विकेटों के साथ पावरप्ले के सबसे सफल गेंदबाज़ रहे हैं। इसलिए ऐसा रिप्लेसमेंट खोजना असंभव है जो गेंद से समान प्रभाव डाल सके। टूर्नामेंट की शुरुआत में संभावना है कि पिच बल्लेबाज़ी को मदद करेगी जिससे हम उच्च स्कोर की उम्मीद कर सकते हैं। ऐसे में बल्लेबाज़ी से बेहतर होगा कि गेंदबाज़ी को मज़बूत किया जाए।
एक और विकल्प है कि ऋतुराज गायकवाड़ के साथ रॉबिन उथप्पा से ओपन करवाया जाए और क्रिस जॉर्डन और ऐडम मिल्न को एकादश में जगह दी जाए। इसके अलावा टीम डेवन कॉन्वे को शीर्ष क्रम में जगह देकर युवा राजवर्धन हंगारगेकर को मौक़ा दे सकती है। मुकेश चौधरी, तुषार देशपांडे, सिमरजीत सिंह और केएम आसिफ़ टीम में अन्य तेज़ गेंदबाज़ हैं।
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु : किस नंबर पर बल्लेबाज़ी करेंगे कोहली?
हर आईपीएल सीज़न से पहले विराट कोहली का बल्लेबाज़ी स्थान चर्चा का विषय बन जाता है। चलिए सबसे पहले आंकड़ो पर नज़र फेर लेते हैं। पिछले तीन सीज़न में पावरप्ले के दौरान कोहली ने 37.4 की औसत और 130.16 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। मध्य ओवरों में उनका स्ट्राइक रेट गिरकर 110.16 का हो जाता है। साथ ही पिछले दो सालों में स्पिन के ख़िलाफ़ कोहली के आंकड़े निराशाजनक है। वह स्पिन के ख़िलाफ़ आउट नहीं होते लेकिन तेज़ी से रन भी नहीं बनाते हैं।
ऐसे में आंकड़े तो यही कह रहे हैं कि कोहली को बतौर ओपनर ही खेलना चाहिए। हालांकि आरसीबी के बल्लेबाज़ी विकल्प और भारतीय टीम में कोहली की भूमिका के मद्देनज़र यह टीम उन्हें तीसरे नंबर पर रख सकती है। कप्तान फ़ाफ़ डुप्लेसी और अनुज रावत पारी की शुरुआत कर सकते हैं और शादी के कारण ग्लेन मैक्सवेल की अनुपस्थिति में मध्य क्रम की ज़िम्मेदारी कोहली संभाल सकते हैं। अगर कोहली ओपन करते हैं तो रावत तीसरे नंबर पर खेलेंगे। डेविड विली भी एक अच्छा विकल्प है जिनके बाद कोहली, महिपाल लोमरोर और दिनेश कार्तिक मध्य क्रम को पूरा करेंगे।
कोलकाता नाइट राइडर्स : क्या वेंकटेश अय्यर को ओपनिंग करनी चाहिए?
पिछले सीज़न के दूसरे चरण में पारी की शुरुआत करते हुए अपने आक्रामक अंदाज़ से वेंकटेश अय्यर ने सभी को प्रभावित किया। इसके बाद वेंकटेश ने भारतीय टीम में जगह बनाई जहां उन्हें एक फ़िनिशर के तौर पर विकसित किया जा रहा है। ऐसी कोई बाध्यता नहीं है कि फ़्रैंचाइज़ी खिलाड़ियों को वही भूमिका दे जो वह अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर निभाते हैं। इसलिए नाइट राइडर्स वेंकटेश से पारी की शुरुआत करवा सकते हैं। अब दूसरा सवाल यह है कि वेंकटेश का सलामी जोड़ीदार कौन होगा? तीसरा सवाल यह कि विकेटकीपिंग कौन करेगा?
अंतिम समय पर ऐलेक्स हेल्स के नाम वापस लेने से केकेआर असमंजस में पड़ गई थी। अच्छी बात यह है कि उनके पास सौराष्ट्र के विकेटकीपर बल्लेबाज़ शेल्डन जैक्सन, तमिलनाडु के बाबा इंद्रजीत और इंग्लैंड के सैम बिलिंग्स के रूप में कई विकल्प मौजूद हैं। एक उपाय यह भी है कि ऐरन फ़िंच को शीर्ष क्रम में स्थान दिया जा सकता है और शेल्डन को मध्य क्रम में भेजा जा सकता है। इनके अलावा अजिंक्य रहाणे और सुनील नारायण भी पारी की शुरुआत करने का दमखम रखते हैं।
मुंबई इंडियंस : मुंबई के चार विदेशी खिलाड़ी कौन होंगे?
पांच बार के चैंपियन मुंबई इंडिंस ने एक अच्छी टीम का गठन किया है लेकिन उनके कई विदेशी और युवा भारतीय खिलाड़ी पहली बार आईपीएल खेल रहे हैं। ऐसे में उनके लिए बड़ी चुनौती अपने चार विदेशी खिलाड़ियों का चयन करने की होगी। जबकि कायरन पोलार्ड और टिम डेविड का स्थान पक्का होगा, दो जगह अब भी खाली है। परिस्थितियां बल्लेबाज़ी के लिए अनुकूल होगी और मुंबई टिमाल मिल्स के साथ अपनी डेथ गेंदबाज़ी को मज़बूत करना चाहेगी।
अंतिम स्थान के लिए टक्कर होगी राइली मेरेडिथ और डेनियल सैम्स के बीच। मेरेडिथ के पास अतिरिक्त गति है वहीं सैम्स बल्ले से भी योगदान दे सकते हैं। एक और अहम सवाल यह है कि किस भारतीय अनकैप्ड बल्लेबाज़ पर टीम विश्वास जताती है। फ़िलहाल के लिए ऐसा लग रहा है कि हैदराबाद के युवा खिलाड़ी तिलक वर्मा नंबर तीन पर खेलेंगे और संजय यादव को टीम क्रुणाल पंड्या द्वारा निभाई जाने वाली भूमिका सौंपेगी।
दिल्ली कैपिटल्स : क्या होगा अगर नॉर्खिये फ़िट नहीं हो पाए?
चोटिल प्रमुख तेज़ गेंदबाज़ और कई विदेशी खिलाड़ियों की अनुपलब्धता का अर्थ है कि दिल्ली कैपिटल्स को इस नए सीज़न की शुरुआत में कई महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर तलाशने होंगे जो उनका सीज़न बना या बिगाड़ सकते हैं। सबसे बड़ा सवाल अनरिख़ नॉर्खिये की फ़िटनेस से संबंधित है जो पिछले साल टी20 विश्व कप के बाद से चोटिल हैं। क्रिकेट साउथ अफ़्रीका के अनुसार उनकी वापसी की कोई निश्चित तारीख़ नहीं है। नॉर्खिये पिछले दो सालों में दिल्ली के सबसे अच्छे गेंदबाज़ रहे हैं जिसके चलते कैपिटल्स ने उन्हें इस साल रिटेन किया। हालांकि नॉर्खिये के बैक-अप को ख़रीदने में उनसे चूक हो गई। टीम में लुंगी एनगिडी और मुस्तफ़िज़ुर रहमान उनकी जगह ले सकते हैं लेकिन उनके पास ना तो नॉर्खिये जैसी गति है और ना ही विकेट झटकने का वह स्ट्राइक रेट। विकल्प के तौर पर दिल्ली ख़लील अहमद और चेतन साकरिया को स्थान देकर केवल तीन विदेशी खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतर सकती है।
कैपिटल्स के लिए एक और समस्या यह है कि डेविड वॉर्नर और मिचेल मार्श शुरुआती मैचों के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। वह 6 अप्रैल को टीम के साथ जुड़ेंगे और संभवतः तीसरे मैच से उपलब्ध होंगे। इससे कैपिटल्स की बल्लेबाज़ी पर असर पड़ेगा। उनकी अनुपस्थिति में टिम साइफ़र्ट पारी की शुरुआत कर सकते हैं जबकि वेस्टइंडीज़ के रोवमन पॉवेल मध्य क्रम में दिखाई देंगे।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।