ख़बरें

लखनऊ ने केएल राहुल को आईपीएल इतिहास का संयुक्त रूप से सबसे महंगा खिलाड़ी बनाया

अहमदाबाद ने पुष्टि की कि हार्दिक पंड्या उनके कप्तान होंगे

KL Rahul warms up ahead of the game, Royal Challengers Bangalore vs Punjab Kings, IPL 2021, Sharjah, October 3, 2021

विराट कोहली के साथ आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे प्‍लेयर बने राहुल  •  BCCI

आईपीएल की लखनऊ फ़्रेंचाइज़ी ने केएल राहुल को 17 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा है। ऐसे में वह आईपीएल इतिहास के संयुक्त रूप से सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं। रॉयल चैंलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) ने विराट कोहली को भी इतने ही पैसों में 2018 की नीलामी से पहले अपने साथ रखा था।
लखनऊ उन दो टीमों में शामिल है, जिन्हें पिछले साल अक्टूबर में आईपीएल में शामिल किया गया था। वह अगले महीने होने वाली नीलामी में 59.89 करोड़ रुपये के पर्स के साथ जाएगी। राहुल के अलावा लखनऊ के पास ऑस्‍ट्रेलियाई ऑलराउंडर मार्कस स्टोयनिस और अनकैप्ड भारतीय स्पिनर रवि बिश्नोई होंगे, जिन्हें उन्होंने 9.2 करोड़ रुपये और 4 करोड़ रुपये देकर टीम में शामिल किया है। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो ने पहले ही इस सप्ताह नीलामी से पहले लखनऊ के चुने गए तीन खिलाड़ियों के बारे में बता दिया था। आरपीएसजी ग्रुप के प्रमुख संजीव गोएंका ने स्टार स्पोर्ट्स कार्यक्रम में इसकी पुष्टि की।
सीवीसी कैपिटल के स्वामित्व वाली दूसरी टीम अहमदाबाद 52 करोड़ के पर्स के साथ नीलामी में जाएगी। उन्होंने पहले ही 15 करोड़ रुपये देकर हार्दिक पंड्या और अफ़ग़ानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद ख़ान को अपने टीम में शामिल किया है। इसके अलावा अहमदाबाद के पास शुभमन गिल भी होंगे, जिन्हें उन्होंने आठ करोड़ रुपये देकर टीम में शामिल किया है। अहमदाबाद ने भी शुक्रवार को पुष्टि की कि पंड्या उनकी टीम के कप्तान होंगे।
आईपीएल ने दोनों नई टीमों को 12 और 13 फरवरी को बेंगलुरु में होने वाली मेगा नीलामी से पहले तीन खिलाड़ियों को चुनने की इज़ाजत दी थी, जिन्हें आठ फ़्रेंचाइज़ी ने अपनी टीम में रिटेन नहीं किया था।
'इससे बेहतर क्या होगा कि अगर कोई आपको तीनों चीज़ दे?'
स्टार स्पोर्ट्स से बातचीत में गोएंका ने कहा कि जिन तीन खिलाड़ियों को फ़्रेंचाइज़ी ने चुना है वह न केवल टीम को प्रेरित करेंगे बल्कि भविष्य के लिए टीम की नींव भी रखेंगे। उन्होंने कहा, "केएल न सिर्फ़ एक बेहतरीन बल्लेबाज़ हैं बल्कि एक अच्छे विकेटकीपर भी हैं। मार्कस बेहतरीन फ़ीनिशर हैं, एक बेहतरीन गेंदबाज़ और शानदार क्षेत्ररक्षक हैं। रवि बिश्नोई स्पिन महकमे में एक जुदा खिलाड़ी होंगे और वह एक बेहतरीन क्षेत्ररक्षक भी हैं। हम चाहते हैं कि खिलाड़ी तीन से आठ साल तक हमारे साथ रहें।"
गोएंका ने पुष्टि की कि राहुल लखनऊ के कप्तान होंगे। उन्होंने कहा, "हां केएल हमारे कप्तान होंगे। मैं उनकी बल्लेबाज़ी और विकेटकीपिंग से ही प्रभावित नहीं हूं, बल्कि उनमें एक नेतृत्वकर्ता की भी कौशल है। वह नेतृत्वकर्ता के तौर पर उभर रहे हैं और परिपक्व हो रहे हैं। वह ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें मैं कप्तानी सौंपना चाहता हूं और मुझे विश्वास है कि वह टीम में एक बेहतरीन माहौल पैदा करेंगे। वह एक बेहतरीन नेतृत्वकर्ता के तौर पर ख़ुद को साबित करेंगे।"
लखनऊ ने इससे पहले ज़िंबाब्वे के पूर्व कप्तान एंडी फ्लावर को टीम का प्रमुख कोच और पूर्व भारतीय बल्लेबाज़ गौतम गंभीर को टीम का मेंटॉर बनाया था। दो बार कप्तान रहते कोलकाता नाइट राइडर्स को विजेता बनाने वाले गंभीर ने कहा कि राहुल को साइन करना बिल्कुल आसान था। उन्होंने स्टार स्पोर्ट्स से कहा, "वह ओपनिंग करते हैं, वह लगातार सुधार कर रहे हैं। वह लगातार रन बना रहे हैं और कौन होगा जो आपको तीन चीज़ एक साथ दे सकता है?"
गंभीर ने कहा कि बेन स्टोक्स के उपलब्ध नहीं होने पर फ़्रेंचाइज़ी स्टोयनिस को फ़ीनिशर के तौर पर देख रही थी। उन्होंने कहा, "स्टोयनिस फ़ीनिशर के रूप में एक बेहतरीन विकल्प हैं। वह भी तब जब हमें नहीं पता है कि स्टोक्स नीलामी में होंगे या नहीं। और स्टोयनिस मध्य क्रम में बल्लेबाज़ी कर सकते हैं और मैच को ख़त्म कर सकते हैं।"
2020 अंडर-19 विश्व कप में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले बिश्नोई को तब पंजाब किंग्स ने खरीदा था और उन्होंने दो सीज़न में उनके लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया। गंभीर ने 21 वर्षीय लेग स्पिनर को आईपीएल में "सबसे रोमांचक संभावनाओं" में से एक बताया। उन्होंने कहा, "वह एक पूर्ण विकेट लेने वाला विकल्प है।" आरपीएसजी ने लखनऊ फ़्रेंचाइज़ी को खरीदने के लिए 7090 करोड़ की रिकॉर्ड राशि की बोली लगाई थी। यह दूसरी बार था जब इस समूह ने 2016 और 2017 में दो सत्रों के लिए राइजिंग पुणे सुपरजायंट (एस) फ़्रेंचाइजी के बाद कोई आईपीएल टीम खरीदी। गोएंका ने तब 2016 में टीम के ख़राब प्रदर्शन के बाद 2017 में स्टीवन स्मिथ को एमएस धोनी की जगह कप्तानी देने में कोई भी संकोच नहीं दिखाया था।
'नेतृत्वकर्ता की क्षमता दिखाने के लिए वह उत्साहित हैं'
साउथ अफ़्रीका के पूर्व बल्लेबाज़ और पूर्व भारतीय कोच गैरी कर्स्टन अहमदाबाद फ़्रेंचाइज़ी में मेंटॉर से कहीं अधिक बल्लेबाज़ी कोच की भूमिका निभाएंगे। उन्होंने पंड्या को कप्तान बनाने के पीछे की वजह बताई। कर्स्टन ने स्टार स्पोर्ट्स से कहा, "वह युवा है, नया कप्तान है और वह नेतृत्वकर्ता की क्षमता दिखाने के लिए बहुत प्रेरित है। उन्होंने कहा, "वह शानदार नेतृत्वकर्ता है। मैंने सुना है कि पंड्या टीम में घुलने मिलने को लेकर उत्साहित है। वह नेतृत्व करने को लेकर उत्सुक है। यह हमारे लिए बहुत अच्छा है कि इस स्तर का खिलाड़ी अच्छा करने के लिए इतना प्रेरित है।"
कर्स्टन इससे पहले दिल्ली डे​यरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) में कोच रह चुके हैं। 2019 में आरसीबी के साथ रहते हुए वह पूर्व भारतीय तेज़ गेंदबाज़ आशीष नेहरा और इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज़ विक्रम सोलंकी के साथ काम कर चुके हैं। नेहरा अहमदाबाद फ़्रेंचाइज़ी में प्रमुख कोच और सोलंकी टीम डायरेक्टर होंगे।
यह पहली बार है जब कर्स्टन राशिद ख़ान के साथ काम करेंगे। राशिद सनराइज़र्स हैदराबाद से आए हैं और वह अनुभवी खिलाड़ी के साथ काम करने को लेकर उत्साहित हैं। उन्होंने कहा, "राशिद ने अपनी क़ीमत पूरी दुनिया में दिखाई है। मैंने अभी तक उनके साथ काम नहीं किया है, लेकिन मैं कई बार उनसे मिला हूं। वह युवा है और वह जिस भी फ़्रेंचाइज़ी के लिए खेलते हैं उनके लिए अच्छा करना चाहते हैं।"
कोलकाता नाइट राइडर्स से रिलीज़ किए गए शुभमन गिल को कर्स्टन ने मैच विजेता बताया। उन्होंने कहा, "गिल शानदार खिलाड़ी हैं, जिन्हें भारत के लिए खेलना चाहिए। वह वाकई में मैच विजेता हैं।"