मैच (16)
आईपीएल (1)
T20WC Warm-up (2)
County DIV1 (3)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
ENG v PAK (1)
INTER-PRO T20 (1)
ITA vs NL [W] (1)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : भुवनेश्वर और नटराजन के विरुद्ध अपने उफ़ान पर होता है धोनी का तूफ़ान

सनराइज़र्स के बल्लेबाज़ों के लिए ड्वेन ब्रावो मुश्किल खड़ी कर सकते हैं

MS Dhoni got a fifty off 38 balls, Chennai Super Kings vs Kolkata Knight Riders, IPL 2022, Mumbai, March 26, 2022

38 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा करते हुए धोनी  •  BCCI

चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइज़र्स हैदराबाद के बीच इस सीज़न का 17वां मुक़ाबला मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में शनिवार को खेला जाएगा। दोनों ही टीमें इस सीज़न की अपनी पहली जीत की तलाश में हैं। आईपीएल का आंकड़ा कहता है कि इस मुक़ाबले में चेन्नई का पलड़ा भारी है। हैदराबाद के ख़िलाफ़ चेन्नई का जीत प्रतिशत 75 फ़ीसदी का है, जो कि कम से कम 15 मैचों में एक दूसरे का सामना करने वाली टीमों में सबसे अधिक है। सीएसके ने 16 मुक़ाबलों में 12 बार हैदराबाद को मात दी है। हालांकि जीत के आंकड़े के लिहाज़ से मुंबई इंडियंस सबसे आगे है। मुंबई ने कोलकाता को 30 मुक़ाबलों में से 22 बार पटखनी दी है।
भुवनेश्वर और नटराजन के ख़िलाफ़ तूफ़ानी हो जाते हैं धोनी
एमएस धोनी ने भुवनेश्वर कुमार के ख़िलाफ़ 172 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। भुवनेश्वर 10 मुक़ाबलों में एक मर्तबा भी धोनी को आउट नहीं कर पाए हैं जबिक नटराजन के विरुद्ध धोनी और भी आक्रमक हो जाते हैं। धोनी ने नटराजन की गेंदों पर 213 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं।
हालांकि दो मुक़ाबलों में, एक दफ़ा नटराजन ने धोनी को पवेलियन का रास्ता नापने पर भी मजबूर किया है। धोनी के साथ ही सीएसके के नए नवेले कप्तान रवींद्र जाडेजा ने भी नटराजन के ख़िलाफ़ खेली 14 गेंदों पर 200 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। हालांकि तीन मुक़ाबलों में से एक बार नटराजन ने जाडेजा को आउट भी किया है।
भुवनेश्वर और रायुडू के बीच दिखेगी कांटे की टक्कर
इस मुक़ाबले में सबसे दिलचस्प टक्कर अंबाती रायुडू और भुवनेश्वर के बीच देखने को मिल सकती है। भुवनेश्वर ने रायुडू को ज़रूर दो मर्तबा आउट किया है। लेकिन दूसरी तरफ़ रायुडू ने भी भुवनेश्वर के विरुद्ध शानदार औसत बरक़रार रखी है। रायुडू ने भुवनेश्वर की गेंदों पर 42 की औसत से रन बनाए हैं।
उथप्पा से वॉशिंगटन को दूर रखने में ही है सनराइज़र्स की भलाई
वॉशिंगटन सुंदर रॉबिन उथप्पा के ख़िलाफ़ ख़र्चीले साबित होते हैं। उथप्पा ने अब तक सुंदर की 26 गेंदों का सामना किया है, जिसमें उन्होंने 188 के स्ट्राइक रेट से 49 रन बनाए हैं। इस दौरान सुंदर एक बार भी उथप्पा का विकेट नहीं ले पाए हैं।
सनराइज़र्स के बल्लेबाज़ों के ख़िलाफ़ ब्रावो को लाओ
सीएसके के ड्वेन ब्रावो हैदराबाद के बल्लेबाज़ों के लिए बड़ी मुश्किल खड़ी कर सकते हैं। केन विलियमसन को ड्वेन ब्रावो ने आठ में से दो बार आउट किया है। जबकि ब्रावो के ख़िलाफ़ एडन मारक्रम 100 के स्ट्राइक रट से रन बनाने के लिए भी तरसते हैं। मारक्रम ने ब्रावो की 29 गेंदों पर 28 रन ही बनाए हैं। एक मर्तबा उन्हें पवेलियन की राह भी पकड़नी पड़ी है। निकोलस पूरन को भी ब्रावो ने तीर बार पवेलियन भेजा है। राहुल त्रिपाठी ब्रावो और जाडेजा दोनों की गेंदों पर दो-दो बार आउट हुए हैं।

नवनीत झा ESPNcricinfo हिंदी में एडिटोरियल फ़्रीलांसर हैं।