मैच (15)
आईपीएल (1)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (1)
ENG v PAK (1)
USA vs BAN (1)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : फ़ाइनल में इस गेंदबाज़ को गिल बना सकते हैं निशाना

शमी के सामने चेन्नई की सलामी जोड़ी का क्या है रिकॉर्ड?

MS Dhoni watches Hardik Pandya with the trophy, Gujarat Titans vs Chennai Super Kings, IPL 2023, Ahmedabad, March 31, 2023

दोनों कप्तानों का आख़िरी लक्ष्य होगा ख़िताबी जीत  •  BCCI

आईपीएल 2023 का फ़ाइनल मुकाबला रविवार को चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच खेला जाएगा। इस सीज़न में दोनों ही टीमों ने अपने-अपने घरों में खेलते हुए एक-दूसरे पर जीत दर्ज की हैं, जबकि पिछले सीज़न के दोनों मैच गुजरात के पक्ष में रहे थे। गुजरात और चेन्नई के बीच ये पांचवां मुक़ाबला अहमदाबाद में खेला जा रहा है, जहां चेन्नई ने अब तक जीत का स्वाद नहीं चखा है। आइए देखते हैं कि फ़ाइनल मैच के लिए आंकड़े किसके पक्ष में हैं।
गिल का बल्ला जाडेजा के ख़िलाफ़ चलेगा
आईपीएल के इस सीज़न में तीन शतक ठोक चुके शुभमन गिल से रवींद्र जाडेजा को सावधान रहना होगा। जाडेजा गिल को एक भी बार आउट नहीं कर पाए हैं और गिल ने टी20 की छह पारियों में 48 गेंदों पर 142 के स्ट्राइक रेट के साथ 68 रन बनाए हैं।
वहीं डेविड मिलर भी जाडेजा के ख़िलाफ़ पिछली 13 पारियों में भारी रहे हैं। मिलर टी20 क्रिकेट में जाडेजा की गेंदों पर 168 के स्ट्राइक रेट और 68 की औसत से रन बना चुके हैं। मिलर ने अब तक 13 पारियों में जाडेजा की 72 गेंदों का सामना किया है और 121 रन बनाए हैं। हालांकि इस दौरान जाडेजा उन्हें दो बार आउट कर चुके हैं।
हार्दिक के सामने फ़ाइनल चुनौती होगी जाडेजा की
गुजरात के कप्तान हार्दिक पंड्या को चेन्नई के हरफ़नमौला खिलाड़ी जाडेजा की गेंदों को संभलकर खेलना होगा क्योंकि जाडेजा ने हार्दिक को चार पारियों में दो बार चलता किया है। हार्दिक भी उनकी गेंदों पर 113 के स्ट्राइक रेट के साथ रन बना पाए हैं। आईपीएल में पंड्या ने जाडेजा के ख़िलाफ़ सिर्फ़ नौ की औसत से 16 गेंदों में 18 रन बनाए हैं।
मोहम्मद शमी फ़िर करेंगे कॉन्वे का शिकार
चेन्नई के सलामी बल्लेबाज़ डेवन कॉन्वे का आईपीएल के मुक़ाबलों में मोहम्मद शमी से तीन बार सामना हुआ है और तीनों बार शमी ने ही कॉन्वे को पवेलियन का रास्ता दिखाया है। इस सीज़न के पहले मैच और क्वालिफ़ायर-1 में भी मोहम्मद शमी ने ही कॉन्वे का विकेट चटकाया था। वहीं कॉन्वे उनकी 12 गेंदों पर 42 के स्ट्राइक रेट के साथ सिर्फ़ 5 रन ही बना पाए हैं।
गायकवाड़ और शमी के बीच हो सकती है टक्कर
चेन्नई के सलामी बल्लेबाज़ ऋतुराज गायकवाड़ और गुजरात के ओपनिंग गेंदबाज़ मोहम्मद शमी के बीच भी फ़ाइनल मैच में टक्कर देखने को मिल सकती है। अब तक आईपीएल की सात पारियों में गायकवाड़ ने सिर्फ़ 70 के स्ट्राइक रेट के साथ शमी की 66 गेंदों पर 46 रन बना पाए हैं। इस दौरान शमी एक बार भी गायकवाड़ का शिकार नहीं कर पाए हैं।
फ़ाइनल चुनौती में राशिद से बचकर रहना होगा धोनी को
चेन्नई के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने गुजरात के लेग स्पिनर राशिद ख़ान के ख़िलाफ़ अब तक सात टी20 पारियां खेली हैं, लेकिन राशिद की फ़िरकी के सामने धोनी 69 के स्ट्राइक रेट के साथ 35 गेंदों में 24 रन ही बना पाए हैं। हालांकि राशिद इस दौरान धोनी को सिर्फ़ एक बार ही आउट कर पाए हैं।
आईपीएल 2023 में सबसे ज्यादा छक्कों का गवाह बना है अहमदाबाद
आईपीएल के इस सीज़न में अहमदाबाद की मेज़बानी में कुल 8 मैचों की 16 पारियां खेली गई हैं और इस सीज़न के सभी वेन्यू की तुलना में अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में सबसे ज़्यादा 143 छक्के लगे हैं। साथ ही इस वेन्यू पर चेन्नई ने अब तक तीन मैच खेले हैं और तीनों बार ही उसे हार मिली है जबकि गुजरात ने नौ मैचों में से छह में जीत दर्ज की है और तीन में हार का मुंह देखा है।