मैच (16)
आईपीएल (1)
ENG v PAK (W) (1)
WI vs SA (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (1)
ENG v PAK (1)
USA vs BAN (1)
फ़ीचर्स

आंकड़ें झूठ नहीं बोलते : शुभमन गिल बन सकते हैं इन गेंदबाज़ों के लिए चुनौती

राशिद ख़ान से रहना होगा किसे सावधान?

Shubman Gill does a victory roar after taking Titans home, Royal Challengers Bangalore vs Gujarat Titans, IPL 2023, Bengaluru, May 21, 2023

गुजरात को शुभमन गिल से एक और बड़ी पारी की उम्मीद  •  BCCI

आईपीएल 2023 के सीज़न का पहला क्वालिफ़ायर गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मंगलवार को खेला जाएगा। इस सीज़न के पहले मुक़ाबले में भी यही दोनों टीमें आमने-सामने थीं और गुजरात ने चेन्नई को 5 विकेट से हराया था। वहीं पिछले सीज़न में भी गुजरात ने चेन्नई को दो बार हराया था। चेन्नई में होने वाले इस मैच के लिए आइए देखते हैं आंकड़े किसके पक्ष में हैं।
गिल और मिलर बन सकते हैं जाडेजा के लिए ख़तरा
इन दिनों बेहतरीन फ़ॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज़ शुभमन गिल का बल्ला रवीन्द्र जाडेजा की गेंदों पर जमकर चलता है। गिल ने 153 के स्ट्राइक रेट से जाडेजा के गेंदों को खेला है और जाडेजा एक भी बार उन्हें आउट नहीं कर पाए हैं। आईपीएल की पांच पारियों में खेली गई 36 गेंदों में गिल ने 55 रन बनाए हैं।
वहीं डेविड मिलर भी जाडेजा के ख़िलाफ़ 174 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं। मिलर ने अब तक 10 पारियों में जाडेजा का सामना किया है और 108 रन बनाए हैं और इस दौरान जाडेजा सिर्फ़ एक बार उन्हें आउट कर पाए हैं।
हार्दिक को रहना होगा जाडेजा से सावधान
दोनों टीमों के दो हरफ़नमौला खिलाड़ियों की टक्कर दिलचस्प हो सकती है। रवीन्द्र जाडेजा ने हार्दिक पंड्या को चार पारियों में दो बार चलता किया है। और हार्दिक का बल्ला भी जाडेजा की गेंदों पर ज़्यादा नहीं चल सका है। पंड्या ने 113 के स्ट्राइक रेट के साथ रन बनाए हैं। आईपीएल में पंड्या ने जाडेजा के ख़िलाफ़ सिर्फ़ 9 की औसत से रन बनाए हैं।
शमी कर सकते हैं कॉन्वे का शिकार
आईपीएल के मैचों में चेन्नई के सलामी बल्लेबाज़ डेवन कॉन्वे का मोहम्मद शमी से दो बार सामना हुआ है और दोनों बार शमी ने ही उनका विकेट लिया है। इस सीज़न के पहले मैच में भी शमी ने ही कॉन्वे का विकेट लिया था।
वहीं ऋतुराज गायकवाड़ का बल्ला भी शमी के सामने ज़्यादा बात नहीं कर पाता। अब तक आईपीएल की छह पारियों में गायकवाड़ ने सिर्फ़ 70 के स्ट्राइक रेट के साथ रन बनाए हैं हालांकि शमी एक भी बार उनका शिकार नहीं कर पाए हैं।
राशिद ख़ान होंगे गायकवाड़ और धोनी के लिए चुनौती
चेन्नई के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी को राशिद ख़ान ने यूं तो एक बार ही आउट किया है लेकिन उनकी गुगली और स्पिन गेंदबाज़ी के ख़िलाफ 7 टी20 पारियों में धोनी 69 के स्ट्राइक रेट के साथ 24 रन ही बना पाए हैं जो कि स्पिनर्स के ख़िलाफ़ सबसे कम है।
वहीं गायकवाड़ को भी राशिद ख़ान से संभल कर रहना होगा। हालांकि राशिद ने उन्हें दो बार आउट किया है लेकिन गायकवाड़ ने उनकी गेंदों पर 147 की स्ट्राइक रेट के साथ पांच पारियों में 66 रन बनाए हैं।