मैच (14)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Charlotte Edwards (1)
T20I Tri-Series (1)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : सनराइज़र्स के ख़िलाफ़ बरस सकता है राहुल का बल्ला

एलएसजी बनाम सनराइज़र्स हैदराबाद मैच से जुड़े अहम आंकड़ों पर एक नज़र

KL Rahul and Avesh Khan warm up, Lucknow, March 31, 2023

सनराइज़र्स के ख़‍िलाफ़ बोलता है केएल राहुल का बल्‍ला  •  Lucknow Super Giants

लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए लखनऊ में शुक्रवार को दूसरा मुक़ाबला होगा जब वह सनराइज़र्स हैदराबाद का सामना करेगी। केएल राहुल फ़ॉर्म से जूझ रहे हैं और यह टीम उनको वापसी करा सकती है। कैसे, चलिए देखते हैं आंकड़ों की नज़र से, क्यों कि आंकड़े झूठ नहीं बोलते।

भुवनेश्वनर के सामने राहुल करेंगे धमाल

राहुल और भुवनेश्वर कुमार का मैचअप देखने लायक होगा। सात पारियों में दोनों आमने-सामने रहे हैं। राहुल, भुवनेश्व‍र को पावरप्लेद में खेलना पसंद करते हैं और उन्हों ने इस दौरान अच्छां भी किया है, लेकिन जैसे वह तेज़ गेंदबाज़ों पर पावरप्लेव के बाद आक्रमण करते हैं तो उनका भुवनेश्वनर के ख़िलाफ़ स्ट्रााइक रेट 155 का हो जाता है। राहुल ने सात पारियों में भुवनेश्व र के ख़िलाफ़ 79 गेंद में 93 के औसत से 93 रन बनाए हैं। वहीं आईपीएल में भुवनेश्वार के ख़िलाफ़ सबसे अधिक रन बनाने के मामले में क्रिस गेल, संजू सैमसन, एमएस धोनी के बाद राहुल,चौथे स्थान पर हैं।

टॉस जीतकर पहले बल्लेचबाज़ी करे एलएसजी

पहले बल्लेबाज़ी करते हुए एलएसजी का राज चलता है। ऐसा हम नहीं रिकॉर्ड बताते हैं। अब तक जब भी एलएसजी ने पहले बल्लेजबाज़ी की है तो नौ में से आठ मैच जीतते हुए 88.8 का जीत प्रतिशत निकाला है।
वहीं दूसरी पारी में बल्लेरबाज़ी करते हुए यह रिकॉर्ड आठ मैचों में दो जीत और छह हार का हो जाता है, यानि 25 का जीत प्रतिशत। जब से एलएसजी ने आईपीएल में डेब्यूय किया है तो पहले बल्लेहबाज़ी करते हुए उनका जीत का प्रतिशत सभी टीमों में सबसे बेहतरीन रहा है। वहीं आईपीएल 2022 से सबसे अधिक पहले बल्लेतबाज़ी करने का रिकॉर्ड भी एलएसजी (8) के नाम है।

डिकॉक करा सकते हैं एलएसजी का सफ़र आसान

वर्ष 2019 से देखा जाए तो क्विंटन डिकॉक ने 2022 सीज़न में सबसे अधिक 15 मैचों में 36.3 के औसत और 149 के स्ट्रा इक रेट से 508 रन बनाए हैं, जिसमें तीन अर्धशतक और एक शतक शामिल हैं। इस दौरान पावरप्लेत में उन्हों1ने 137 के स्ट्रा इक रेट से रन बनाए हैं। स्पिन के ख़िलाफ़ तो वह और बेहतर हुए हैं, जहां उन्हों ने 10 पारियों में 35 के औसत से 175 रन बना डाले और पांच बार आउट हुए।

निखिल शर्मा ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर हैं। @nikss26