मैच (19)
T20 वर्ल्ड कप (4)
SL vs WI [W] (1)
T20 Blast (14)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : नंबर गेम में राहुल और वॉर्नर हैं आमने-सामने

राहुल को अक्षर से तो वॉर्नर को विश्नोई से रहना होगा सावधान

Kl Rahul goes for a sweep shot, Delhi Capitals vs Lucknow Super Giants, IPL 2022, Wankhede Stadium, Mumbai, May 1, 2022

केएल राहुल के आईपीएल रिकॉर्ड शानदार रहे हैं  •  BCCI

आईपीएल 2023 के 16 वें सीज़न के अपने पहले मुक़ाबले के लिए लखनऊ सुपर जायंट्स और दिल्ली कैपिटल्स की टीमें तैयार हैं। दिल्ली की टीम में जहां इस बार ऋषभ पंत की गैर मौजूदगी में डेविड वॉर्नर के हाथों में कमान होगी, वहीं लखनऊ की ज़िम्मेदारी केएल राहुल के कंधों पर होगी। अब तक दोनों ही टीमें दो बार आमने-सामने हुई हैं, जिसमें लखनऊ ने दोनों ही बार जीत दर्ज की है।
वॉर्नर बनाम राहुल की टक्कर पर रहेगी नज़र
दोनों खिलाड़ियों के बतौर कप्तान आंकड़ें बराबर के हैं। वॉर्नर ने भी आईपीएल में खेले गए अब तक पचास फ़ीसदी मुकाब़ले जीते हैं, जबकि केएल राहुल ने भी 42 मैचों में से 21 मैच यानी आधे मैचों में जीत दर्ज की है। वहीं जब दोनों ही बल्लेबाज अपनी-अपनी टीमों के लिए रन मशीन की भूमिका निभाते हैं और पारी की शुरुआत करते हुए एक सीज़न में 500 रन ठोकने में पीछे नहीं रहते। राहुल ने अब तक पांच तो वॉर्नर ने छह बार 500 से ज्यादा रन बनाए हैं। आईपीएल के दिग्गज कप्तानों की तुलना करें तो राहुल और वॉर्नर का औसत, दूसरे कप्तानों से तुलनात्मक रुप से ज़्यादा रहा है। जहां राहुल के बल्ले से 56 की औसत से रन निकलते हैं, तो वॉर्नर 47 की औसत से रन बनाते हैं। इस मामले में कोहली, धोनी और तेंदुलकर भी पीछे छूट जाते हैं। हालांकि इन दिनों केएल राहुल का बल्ला बात नहीं कर रहा है लेकिन आईपीएल में वर्ष 2019 के बाद से केएल राहुल ने अब तक सबसे ज्यादा 2505 रन बनाए हैं। जबकि इस लिस्ट में वॉर्नर 1867 के साथ चौथे स्थान पर हैं।
दिल्ली की फ़िरकी बनाम लखनऊ का पेस
दिल्ली के स्पिन गेंदबाज़ अक्षर पटेल ने दो बार लखनऊ के कप्तान केएल राहुल का विकेट लिया है, तो कुलदीप यादव ने दो बार निकोलस पूरन को चलता किया है। वहीं दिल्ली के डेविड वॉर्नर को लखनऊ के लेग स्पिनर रवि बिश्नोई की गुगली से सावधान रहना होगा और तीन बार उन्हें आउट कर चुके हैं। वहीं दिल्ली के मनीष पांडे को लखनऊ के जयदेव उनादकट ने चार बार पवेलियन भेजने में क़ामयाबी हासिल की है।
लखनऊ को मध्य क्रम में दीपक हुडा और निकोलस पूरन से उम्मीदें
आईपीएल 2022 में लखनऊ टीम का मध्य क्रम लड़खड़ाया था लेकिन एक खिलाड़ी जिसने पूरी ज़िम्मेदारी ली, वो दीपक हुडा थे। उन्होंने पिछले सीज़न में 14 पारियों में कुल 451 रन बनाए, जिसमें चार अर्धशतक भी शामिल थे। आंकड़ों की मानें तो नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हए वह बख़ूबी इस ज़िम्मेदारी को निभा सकते हैं क्योंकि नंबर तीन पर दीपक का औसत 38 का रहता है। वहीं मध्यक्रम में निकोलस पूरन ने 13 पारियों में 38 की औसत से 306 महत्वपूर्ण रन जोड़े हैं। तेज़ और स्पिन दोनों के ही ख़िलाफ़ उनका स्ट्राइक रेट अच्छा रहा है, लेकिन तेज़ गेंदबाज़ों के खिलाफ़ उनका बल्ला ज़्यादा रन उगलता है।
दिल्ली का मज़बूत पक्ष है उनकी सलामी जोड़ी
डेविड वॉर्नर और पृथ्वी शॉ की सलामी जोड़ी ने पिछले सीज़न में चार बार 50 से ज्यादा की साझेदारी की थी। इसी वजह से दिल्ली का रन रेट भी शुरुआती छह ओवरों में नौ का रहा था। पॉवर प्ले में पृथ्वी शॉ तूफानी पारी खेलते हैं। अब तक के आईपीएल इतिहास में वह 147 के स्ट्राइक रेट के साथ 1100 से ज्यादा रन बना चुके हैं। दिल्ली की टीम में मिचेल मार्श की वापसी भी राहत भरी खबर है क्योंकि तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 2021 के सीज़न में 39 की औसत से रन बनाए थे।