मैच (14)
आईपीएल (2)
WT20 Qualifier (4)
RHF Trophy (4)
NEP vs WI [A-Team] (2)
BAN v IND (W) (1)
PAK v WI [W] (1)
ख़बरें

रोहित शर्मा: मैं "इम्पैक्ट प्लेयर" नियम का प्रशंसक नहीं हूं

रोहित का मानना है कि इस नियम के कारण ऑलराउंडर खिलाड़ियों पर प्रभाव पड़ रहा है

रोहित के अनुसार इम्पैक्ट प्लेयर नियम का असर ऑलराउंडर्स पर ग़लत तरीक़े से पड़ रहा है  •  BCCI

रोहित के अनुसार इम्पैक्ट प्लेयर नियम का असर ऑलराउंडर्स पर ग़लत तरीक़े से पड़ रहा है  •  BCCI

भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा है कि वह IPL में इम्पैक्ट प्लेयर नियम के प्रशंसक नहीं हैं। उनका तर्क है कि यह नियम भारतीय क्रिकेट में ऑलराउंडर्स के विकास के लिए उपयुक्त नहीं है। रोहित इस मामले में बोलने वाले पहले बड़े भारतीय क्रिकेटर हैं, जिन्होंने इम्पैक्ट प्लेयर नियम की आलोचना की है। इम्पैक्ट प्लेयर के नियम को सबसे पहले IPL 2023 में लाया गया था।
रोहित ने अपना यह मत क्लब प्रेयरी पॉडकास्ट पर रखा। उन्होंने कहा, "मुझे आम तौर पर लगता है कि यह ऑलराउंडरों के विकास को रोक देगा। अगर देखा जाए तो क्रिकेट 11 खिलाड़ियों द्वारा खेला जाता है, 12 खिलाड़ियों के द्वारा नहीं। मैं इम्पैक्ट प्लेयर (नियम) का बहुत बड़ा प्रशंसक नहीं हूं। क्रिकेट में मनोरंजन के पहलू को और बढ़ाने के लिए इस तरह के नियम लाए जा रहे हैं लेकिन अगर आप वास्तव में इसके केवल क्रिकेट पहलू को देखें तो मैं ऐसे कई उदहारण दे सकता हूं, जिससे हमें घाटा हो रहा है। आप अगर देखें तो वॉशिंगटन सुंदर, शिवम दुबे जैसे खिलाड़ियों को गेंदबाज़ी करने का मौक़ा नहीं मिल रहा है, जो हमारे लिए [भारतीय टीम] अच्छी बात नहीं है।"
रोहित की टिप्पणियां ऐसे समय पर आई है, जब भारतीय चयनकर्ताओं को 2 सप्ताह के बाद टी20 विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय टीम चुनना है। भारत के टीम प्रबंधन के सामने सबसे महत्वपूर्ण चयन प्रश्नों में से एक यह है कि क्या उन्हें शिवम दुबे को एक ऑलराउंडर के तौर पर शामिल करना चाहिए। भारत के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ अजीत आगरकर के नेतृत्व वाले भारतीय चयन पैनल के लिए चुनौती यह है कि शिवम ने हालिया समय में खेले गए घरेलू क्रिकेट में भी नियमित रूप से गेंदबाज़ी नहीं की और अभी तक IPL 2024 में भी गेंदबाज़ी नहीं कर रहे हैं। जनवरी में अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ तीन मैचों की टी20 सीरीज़ में शानदार प्रदर्शन करने के बाद शिवम भारतीय टीम में ऑलराउंडर पद के दावेदार के रूप में उभरे हैं। जहां तक वॉशिंगटन की बात है, वह अलग-अलग पोज़िशन पर बल्लेबाज़ी कर सकते हैं। हालांकि उन्होंने इस सीज़न में सनराइज़र्स हैदराबाद के लिए सिर्फ़ एक ही मैच खेला है।
2023 में रोहित ने कहा था कि उन्हें इम्पैक्ट प्लेयर नियम पसंद आया है। उन्होंने यह भी कहा था कि उन्हें इस बात पर संदेह है कि यह ऑलराउंडर्स की भूमिका को प्रभावित कर सकता है। रोहित ने पिछले सीज़न में मुंबई की सीज़न-ओपनिंग प्रेस कॉन्फ़्रेंस में कहा था, "मुझे नहीं पता कि इस नियम का किसी ऑलराउंडर पर असर पड़ेगा या नहीं। एक ऑलराउंडर हमेशा एक ऑलराउंडर ही रहेगा। इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता कि खेल का कौन सा चरण है, यह आपको किसी भी समय उसे गेंदबाज़ी या बल्लेबाज़ी करने का विकल्प देगा। इसलिए ऑलराउंडर, ऑलराउंडर ही रहेगा। हां, यह ज़रूर है कि 12वां खिलाड़ी (इम्पैक्ट प्लेयर) भी इस आवश्यकता की पूर्ति कर सकता है।"
रोहित ने कहा कि उनके पास IPL प्रबंधन को देने के लिए कोई समाधान नहीं है। उन्होंने कहा, "मैं नहीं जानता कि आप इसके बारे में क्या कर सकते हैं, लेकिन ईमानदारी से कहूं तो मैं इसका प्रशंसक नहीं हूं, क्योंकि स्पष्ट रूप से आपके पास चयन करने के लिए 12 खिलाड़ी हैं। आप मैच की परिस्थिति और पिच के हिसाब से इम्पैक्ट प्लेयर का चयन कर सकते हैं।"