मैच (21)
आईपीएल (4)
Pakistan vs New Zealand (1)
NEP vs WI [A-Team] (1)
County DIV1 (4)
County DIV2 (3)
WT20 Qualifier (4)
RHF Trophy (4)
ख़बरें

IPL 2024 का पूरा शेड्यूल हुआ जारी

अब तक 7 अप्रैल तक का शेड्यूल जारी किया गया था

IPL के इस सीज़न की शुरुआत 22 मार्च से हुई थी  •  BCCI

IPL के इस सीज़न की शुरुआत 22 मार्च से हुई थी  •  BCCI

IPL 2024 का पूरा शेड्यूल जारी हो गया है। इस सीज़न का फ़ाइनल 26 मई को चेन्नई के MA चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा। 12 वर्षों में यह पहली बार होगा जब चेन्नई IPL फ़ाइनल की मेज़बानी करेगा। इससे पहले 2011 और 2012 में चेन्नई ने IPL फ़ाइनल की मेज़बानी की थी।
चेन्नई में प्लेऑफ़ का दूसरा क्वालिफ़ायर भी 24 मई को खेला जाएगा। जबकि 21 मई को पहला क्वालिफ़ायर और 22 मई को होने वाले एलिमिनेटर की मेज़बानी अहमदाबाद करेगा।
22 फ़रवरी को IPL के पहले चरण का शेड्यूल जारी हुआ था, जिसमें 22 मार्च से लेकर 7 अप्रैल तक के मैचों की जानकारी दी गई थी। दूसरा चरण 8 अप्रैल से शुरु होगा। इस दिन चेन्नई में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बीच मुक़ाबला खेला जाएगा।
पहले चरण में 21 मैचों का शेड्यूल निर्धारित किया गया था जबकि दूसरे चरण में कुल 52 मैच खेले जाएंगे। IPL के शेड्यूल को दो चरणों में जारी करने की वजह यह थी कि भारत में आम चुनाव होने हैं और तब तक भारतीय चुनाव आयोग ने चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं किया था। भारत में 19 अप्रैल से एक जून के बीच सात चरणों में चुनाव होंगे।
IPL के मौजूदा सीज़न में कुल 11 डबल हेडर खेले जाने हैं, जिनमें दो डबल हेडर टूर्नामेंट के पहले सप्ताह में ही खेले जा चुके हैं। 2023 की तरह ही इस बार भी टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली सभी 10 टीमों को पांच-पांच के दो ग्रुप में बांटा गया है। हर टीम अपने ग्रुप की अन्य चार टीमों के ख़िलाफ़ लीग स्टेज के दौरान दो मैच खेलेगी जबकि अन्य ग्रुप की हर टीम के साथ एक मैच खेलेगी।
चेन्नई के ग्रुप में गुजरात टाइटंस, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, सनराइज़र्स हैदराबाद और पंजाब किंग्स शामिल है। जबकि अन्य ग्रुप में मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स शामिल है।
10 टीमों के अपने अपने होम ग्राउंड होने के साथ साथ इस बार धर्मशाला, गुवाहाटी और विशाखापटनम भी क्रमशः पंजाब, राजस्थान और दिल्ली के होम वेन्यू हैं। गुवाहाटी में लीग स्टेज का अंतिम मैच 19 मई को राजस्थान और कोलकाता के बीच खेला जाएगा।