मैच (17)
IPL (3)
Pakistan vs New Zealand (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
PAK v WI [W] (1)
ख़बरें

भाग्य का सहारा : वेड का छूटा कैच पाकिस्तान को 15 रन महंगा पड़ा

सेट बल्लेबाज़ के आउट होने और आने वाले बल्लेबाज़ों के बड़े शॉट लगाने की क्षमता को देखते हुए इससे काफ़ी फ़र्क पड़ता

वेड ने मिले जीवनदान का भरपूर फ़ायदा उठाया और ऑस्ट्रेलिया को फ़ाइनल में पहुंचाया  •  Getty Images

वेड ने मिले जीवनदान का भरपूर फ़ायदा उठाया और ऑस्ट्रेलिया को फ़ाइनल में पहुंचाया  •  Getty Images

18.3 हसन अली ने कैच टपका दिया, मैच टपका है या नहीं यह तो नौ गेंदों के बाद पता चलेगा, लेग स्टंप पर फ़ुल लेंथ की गेंद, डीप मिडविकेट फील्डर के बाईं तरफ़ मारा, आड़े बल्ले से स्लॉग किया था, हसन आगे बढ़े, दोनों हाथों से गेंद को लपकने का प्रयास किया और चूक गए
वह 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो हिंदी की गेंद-दर-गेंद कॉमेंट्री थी, जब हसन अली ने 13 गेंदों पर 21 बनाकर खेल रहे मैथ्यू वेड को जीवनदान दिया। आप समझ सकते हैं कि यह एक महत्वपूर्ण विकेट हो सकती है, और इसकी ज़ोरदार पुष्टि तब हुई जब वेड ने अगली तीन गेंदों पर छक्के लगाकर प्रतियोगिता को 20वें ओवर की आवश्यकता के बिना ही समाप्त कर दिया।
वह मौक़ा चूकना कितना महंगा पड़ा?
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो के लक इंडेक्स के मुताबिक, उस ग़लती के कारण पाकिस्तान को 15 रन का नुक़सान हुआ। वेड ने उस गेंद पर दो रन लिए और अगली तीन गेंदों पर तीन छक्कों के साथ कुल 20 रन बनाए। लक इंडेक्स का अनुमान है कि अगर वह कैच लपका जाता तो उन चार गेंदों पर केवल पांच रन बनते।
यह गणना यह मानकर की जा रही है कि उस गेंद पर वेड आउट हो जाते जिसके बाद अगली तीन गेंदें नए बल्लेबाज़ पैट कमिंस और नॉन स्ट्राइक छोर पर खड़े मार्कस स्टॉयनिस खेलते। इन बल्लेबाज़ों के स्कोरिंग पैटर्न के आधार पर, लक इंडेक्स का अनुमान है कि उन तीन गेंदों पर पांच रन बनते जिससे ऑस्ट्रेलिया को आख़िरी ओवर में 15 रनों की आवश्यकता होती। एल्गोरिथम का अनुमान है कि शेष बल्लेबाज़ों यह लक्ष्य हासिल नहीं कर पाते।
पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म ने मैच के बाद उस ग़लती का उल्लेख किया, और उस चूके हुए अवसर के प्रभाव को देखते हुए, यह देखना मुश्किल नहीं है कि उन्होंने ऐसा क्यों किया।

एस राजेश (@rajeshstats) ESPNcricinfo के स्टैट्स एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।