मैच (19)
MLC (2)
Men's Hundred (2)
एशिया कप (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
Women's Hundred (2)
TNPL (1)
One-Day Cup (7)
IRE vs ZIM (1)
Global T20 (1)
ख़बरें

ऑस्ट्रेलिया की पिचों पर ख़तरनाक साबित होंगे पंत : पोंटिंग

दिल्ली कैपिटल्स के प्रमुख कोच के अनुसार भारतीय टीम में पंत का इस्तेमाल फ़्लोटर की तरह किया जाना चाहिए

Delhi Capitals captain Rishabh Pant shares a light moment with coach Ricky Ponting, IPL 2020, Mumbai, April 9, 2021

ऋषभ पंत ने आईपीएल 2022 में केवल 340 रन बनाए थे  •  Delhi Capitals

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग का मानना है कि आगामी टी20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया की तेज़ गति और उछाल लेती पिचों पर ऋषभ पंत "और भी ख़तरनाक" साबित होंगे। उनका कहना है कि पंत का मैच की स्थिति के अनुसार एक "फ़्लोटर" के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
पोंटिंग ने दिल्ली कैपिटल्स के प्रमुख कोच के रूप में पंत के साथ काफ़ी काम किया हैं और वह पंत के खेल के बड़े प्रशंसक हैं।
आईसीसी रिव्यू पर पोंटिंग ने कहा, "वह (पंत) एक बेहतरीन युवा खिलाड़ी हैं और पूरी दुनिया उनके क़दमों में हैं। वह ऑस्ट्रेलिया की तेज़, उछाल लेती पिचों पर भारत की ओर से काफ़ी ख़तरनाक बल्लेबाज़ साबित हो सकते हैं। टी20 विश्व कप में उन पर सभी की नज़रें होंगी।"
दिल्ली कैपिटल्स के प्रमुख कोच पोंटिंग को लगता है कि बल्लेबाज़ी क्रम में पंत का कोई निश्चित स्थान नहीं होना चाहिए। मैच की स्थिति के अनुसार उन्हें बल्लेबाज़ी पर आना चाहिए।
उन्होंने कहा, "मैं उन्हें एक फ़्लोटर के रूप में रखूंगा। भारतीय टीम में मैं उन्हें पांचवें नंबर पर रखता हूं। हालांकि जब मैच ऐसी स्थिति में हो जहां सात-आठ ओवर बचे हो और टीम ने केवल एक या दो विकेट गंवाए हो, तब मैं उन्हें बल्लेबाज़ी पर भेजूंगा ताकि उन्हें प्रभाव डालने का पर्याप्त समय मिले। वह बहुत आक्रामक खिलाड़ी हैं और मैं इस तरह उनका इस्तेमाल करना चाहूंगा।"
साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ पहले टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच से पहले पंत को भारतीय टीम में फ़्लोटर की भूमिका के बारे में पूछा गया था।
उत्तर देते हुए पंत ने कहा था, "यह मैच की स्थिति पर निर्भर करता है। अगर हमें लगता है कि एक फ़्लोटिंग बल्लेबाज़ी क्रम की ज़रूरत है, तो हम ऐसा करेंगे। मुझे नहीं लगता कि इन परिस्थितियों में ऐसे बल्लेबाज़ी क्रम की आवश्यकता है। हमारे बल्लेबाज़ी क्रम में दाएं और बाएं हाथ के बल्लेबाज़ का संयोजन इतना मायने नहीं रखता क्योंकि हम हर दिन स्पिनरों का सामना करते हैं। हम एक साथ ज़्यादा बदलाव नहीं करेंगे।"
आईपीएल 2022 में 14 मुक़ाबलों में पंत ने केवल 340 रन बनाए थे। पोंटिंग के अनुसार पंत अपने इस प्रदर्शन से काफ़ी निराश थे।
पोंटिंग ने बताया, "यह उनका सर्वश्रेष्ठ टूर्नामेंट नहीं रहा। मैं जानता हूं कि वह आईपीएल के इस सीज़न से काफ़ी निराश थे क्योंकि टूर्नामेंट से पहले वह अब तक की अपनी सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ी कर रहे थे। प्रतियोगिता के बीच में उन्होंने स्वयं यह बात स्वीकार की कि उन्हें उम्मीद के अनुसार सफलता नहीं मिल रही है। मैंने उन्हें यही बात याद दिलाई कि यह एक टी20 मैच है। 15वीं या 18वीं गेंद पर एक ग़लती आपकी पारी को समाप्त कर सकती है।"