मैच (14)
IND v ENG (1)
WPL (1)
BPL 2023 (2)
PSL 2024 (1)
NZ v AUS (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
विश्व कप लीग 2 (1)
CWC Play-off (3)
ख़बरें

एसए20 में गेंदबाज़ी नहीं कर पाएंगे ऐरन फैंगिसो

अवैध गेंदबाज़ी एक्शन होने के कारण लगा निलंबन

एसए20 में ऐरन फैंगिसो ने अब तक 10 विकेट लिए हैं  •  SA20

एसए20 में ऐरन फैंगिसो ने अब तक 10 विकेट लिए हैं  •  SA20

अवैध गेंदबाज़ी एक्शन के कारण साउथ अफ़्रीका और जोहैनेसबर्ग सुपर किंग्स के बाएं हाथ के स्पिनर ऐरन फैंगिसो को मौजूदा एसए20 में गेंदबाज़ी करने से तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। स्वतंत्र गेंदबाज़ी एक्शन पैनल ने मंगलवार को पुष्टि की कि उनकी एक्शन आईसीसी द्वारा निर्धारित नियमों का पालन नहीं कर रही है।
मेच रेफ़री के प्रतिनिधि जेरी पिएनार, पूर्व साउथ अफ़्रीकी तेज़ गेंदबाज़ वर्नन फ़िलैंडर और सीएसए के उच्च प्रदर्शन प्रबंधन विंसेंट बार्न्स के पैनल ने सोमवार को अपनी अंतिम रिपोर्ट प्रस्तुत की।
17 जनवरी को प्रिटोरिया कैपिटल्स के विरुद्ध जोहैनेसबर्ग सुपर किंग्स के मैच के दौरान फैंगिसो की एक्शन को रिपोर्ट किया गया था।
हालांकि मंगलवार को जारी की गई मीडिया रिलीज़ के अनुसार सुपर किंग्स ने आईसीसी मान्यता प्राप्त केंद्र में प्रयोगशाला परिस्थितियों में फैंगिसो के एक्शन का परीक्षण करने का अनुरोध किया है। अगर शासी निकाय के परीक्षण से पता चलता है कि उनकी एक्शन कानूनी है, तो उन्हें फिर से गेंदबाज़ी करने की अनुमति दी जाएगी।
एसए20 के पहले सीज़न में फैंगिसो ने चार मैचों में कुल 10 विकेट लिए हैं जिसमें दो मैचों में चार-चार विकेट शामिल हैं। उन्होंने अंतिम मैच शनिवार को सनराइज़र्स ईस्टर्न केप के विरुद्ध खेला था जहां 20 रन देकर चार विकेट के प्रदर्शन ने उन्हें प्लेयर ऑफ़ द मैच बनाया। छह मैचों में तीन जीत के साथ सुपर किंग्स छह टीमों की प्रतियोगिता में पांचवें स्थान पर विराजमान है।
यह पहला मौक़ा नहीं है जब फैंगिसो को संदिग्ध गेंदबाज़ी एक्शन के लिए रिपोर्ट किया गया है। उन्हें पहली बार 2016 में मोमेंटम वनडे कप के सेमीफ़ाइनल में वॉरियर्स के ख़िलाफ़ लायंस की जीत के दौरान रिपोर्ट किया गया था लेकिन एक्शन पर सुधारात्मक कार्य के बाद उसे वैध करार दिया गया था।
38 वर्षीय फैंगिसो ने 21 वनडे और 16 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में साउथ अफ़्रीका का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने राष्ट्रीय टीम के लिए अपना अंतिम मैच फ़रवरी 2018 में भारत के विरुद्ध केपटाउन में खेला था।