मैच (9)
SL v AFG (1)
PSL 2024 (3)
NZ v AUS (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
CWC Play-off (3)
फ़ीचर्स

डब्ल्यूपीएल : कैसे बेंगलुरु अब भी कर सकता है प्ले ऑफ़ के लिए क्वालिफ़ाई?

यूपी और गुजरात के लिए क्या मौक़े हैं, क्या दिल्ली का रास्ता एकदम साफ़ है?

विमेंस प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के अब बस छह लीग मैच बाक़ी हैं और सिर्फ़ मुंबई इंडियंस ही प्लेऑफ़ के लिए क्वालिफ़ाई कर पाई है। अन्य टीमों के लिए क्वालिफ़ाई करने के क्या मौक़े हैं, आइए देखते हैं।
दिल्ली कैपिटल्स
दिल्ली के अब तक छह मैचों में आठ अंक है। अगर वह अपना अगला दो मैच हारते है तो वह प्ले ऑफ़ के दौड़ से थोड़ा पीछे हट सकते हैं क्योंकि गुजरात जायंट्स और यूपी वॉरियर्स भी आठ अंकों को पा सकते हैं।
हालांकि नेट रन रेट में आगे रहने के कारण वे निश्चित रूप से शीर्ष तीन में रहेंगे। फ़िलहाल दिल्ली का नेट रन रेट 1.431, यूपी का -0.196 और गुजरात का -2.523 है। यूपी अपने अगले मैचों में अप्रत्याशित प्रदर्शन कर दिल्ली से आगे भी निकल सकता है, लेकिन गुजरात का आगे निकलना लगभग असंभव है। इसलिए यह कहना सुरक्षित है कि दिल्ली निश्चित रूप से प्ले ऑफ़ में पहुंचेगा।
क्या रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु क्वालिफ़ाई कर सकता है?
गुजरात की दिल्ली पर जीत ने बेंगलुरु की राह को मुश्किल कर दिया है। अब पांच में से चार टीमें ऐसी हैं जो आठ अंक को प्राप्त कर सकती हैं। बेंगलुरु के लिए सबसे अच्छा यह होगा कि यूपी अपने सभी मैच हारकर चार अंकों पर ही रहे। इसके बाद अगर बेंगलुरु की टीम अपने बाक़ी के बचे दो मैच जीतती है तो वह छह अंकों पर होगी और उनके तीसरे स्थान पर रहने की संभावना होगी। हालांकि अगर बेंगलुरु शनिवार को गुजरात के ख़िलाफ़ अपना मुक़ाबला गंवाती है, तो वह आज ही प्रतियोगिता से बाहर हो जाएगी।
यूपी और गुजरात के क्या मौक़े हैं?
यूपी और गुजरात दोनों के चार-चार अंक हैं, लेकिन यूपी के पास बेहतर रन रेट और एक अतिरिक्त मैच है। शनिवार को दोनों टीमों के मैच हैं। इन मैचों में यूपी के हार के बाद भी उनकी संभावना बनी रहेगी, वहीं गुजरात अगर अपना मुक़ाबला हारता है और यूपी जीतती है तो गुजरात के रास्ते लगभग बंद हो जाएंगे।

एस राजेश ESPNcricinfo में स्टैट्स एडिटर हैं @rajeshstats