मैच (9)
SL v AFG (1)
PSL 2024 (3)
NZ v AUS (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
CWC Play-off (3)
ख़बरें

राजनीतिक संकट के बावजूद श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड को एशिया कप की सफल मेज़बानी का पूरा भरोसा

इस द्वीपीय देश में हाल ही में ऑस्ट्रेलिया ने एक सफल दौरा किया है

ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ गॉल टेस्ट के दौरान प्रदर्शनकारी स्टेडियम के बिल्कुल पास आ गए थे, हालांकि क्रिकेट को उनका समर्थन प्राप्त था  •  AFP

ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ गॉल टेस्ट के दौरान प्रदर्शनकारी स्टेडियम के बिल्कुल पास आ गए थे, हालांकि क्रिकेट को उनका समर्थन प्राप्त था  •  AFP

देश में चल रही व्यापक राजनीतिक अशांति के बावजूद, श्रीलंका अगस्त के अंत में खेले जाने वाले एशिया कप की मेज़बानी के लिए पूरी तरह से आश्वस्त है। छह देशों के एशिया कप के आयोजन स्थल के रूप में श्रीलंका को बरक़रार रखा जाएगा या नहीं, इस पर अंतिम फ़ैसला शुक्रवार को एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) द्वारा लिया जाएगा।
हाल ही में सफलतापूर्ण तरीक़े से ऑस्ट्रेलिया की मेज़बानी करने के बाद श्रीलंका क्रिकेट के सचिव मोहन डिसिल्वा ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को बताया कि क्रिकेट देश में चल रहे हालातों से पूरी तरह से बचा हुआ है। पिछले महीने से प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के इस्तीफ़े की मांग कर रहे हैं, जिस वजह से दिन प्रति दिन देश में अशांति का माहौल है। ऑस्ट्रेलियाई टीम जून में श्रीलंका आई थी और एक पूरा दौरा खेलकर घर लौटी। अंतिम टेस्ट के दौरान प्रदर्शनकारी पड़ोस के गॉल किले पर प्रदर्शन कर रहे थे।
एशिया कप को लेकर डिसिल्वा के आशावादी बने रहने का एक और कारण यह है कि हाल ही में दो मैचों की टेस्ट सीरीज़ खेलने के लिए पाकिस्तान का दल श्रीलंका पहुंचा है। पाकिस्तानी टीम पहले ही अभ्यास मैच खेल चुकी हैं और पीसीबी ने पुष्टि की है कि टीम बाहर के राजनीतिक संघर्ष से प्रभावित नहीं हुई हैं।
डिसिल्वा ने गुरुवार को कहा, "जहां तक हमारा सवाल है, हम श्रीलंका में प्रतियोगिता की मेज़बानी करने के लिए उत्साहित हैं। हमने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया दौरे का आयोजिन किया और अब पाकिस्तान आई है।" जब हमने उनसे पूछा कि क्या एसीसी से कोई दबाव बनाया जा रहा है तो उन्होंने कहा "नहीं"।
एशिया कप 27 अगस्त से 11 सितंबर तक प्रस्तावित है। इससे पहले 20 अगस्त से 26 अगस्त तक क्वालीफ़ायर मुक़ाबले खेले जाएंगे, जिसमें हॉन्ग-कॉन्ग, कुवैत, सिंगापोर और यूएई जैसे देश हिस्सा लेंगे। अफ़गानिस्तान, बांग्लादेश, भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका ने इस टी20 टूर्नामेंट के लिए सीधा क्वालीफ़ाई किया है।

ऐंड्रयू फ़िडेल फ़र्नांडो ESPNcricinfo के श्रीलंकाई संवाददाता हैं, अनुवाद ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो हिंदी के अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है