टी20 विश्व कप के क्वालीफ़ाइंग राउंड में ग्रुप बी का मुक़ाबला काफ़ी रोमांचक हो चला है। ग्रुप की तीन टीमें प्रमुख चरण के दो स्थानों के लिए आपस में लड़ रही हैं। ये टीमें हैं- स्कॉटलैंड, ओमान और बांग्लादेश।

स्कॉटलैंड

मैच: 2, अंक: 4, नेट रन रेट: 0.575, अंतिम मैच बनाम ओमान

लगातार दो मैच जीत चुकी स्कॉटलैंड की टीम एक और जीत के साथ अपने ग्रुप में शीर्ष पर आ जाएगी। अगर ओमान के ख़िलाफ़ स्कॉटलैंड अपना अंतिम मुक़ाबला हारती है और बांग्लादेश अपना अंतिम मुक़ाबला पापुआ न्यू गिनी से जीत जाती है, तो ग्रुप की तीन टीमें चार अंकों के साथ बराबरी पर होंगी और फिर टीमों के नेट रन रेट के आधार पर शीर्ष दो टीमों का फ़ैसला होगा। इन तीनों टीमों के बीच नेट रन रेट का बहुत ही कम फासला है। अगर स्कॉटलैंड अपना अंतिम मुक़ाबला सिर्फ़ एक रन से हारती है और बांग्लादेश तीन रन से जीतती है, तो फिर बांग्लादेश और ओमान अगले दौर में प्रवेश कर जाएंगे और स्कॉटलैंड बाहर हो जाएगी।

ओमान

मैच: 2, अंक: 2, नेट रन रेट: 0.613, अंतिम मैच बनाम स्कॉटलैंड

ओमान को अगले दौर में पहुंचने के लिए बस जीत चाहिए, चाहे फिर वह कितने अंतर से भी हो। अगर टीम हारती है, तो उन्हें उम्मीद करना होगा कि पापुआ न्यू गिनी, बांग्लादेश को हरा दे। अगर ओमान 10 रन से स्कॉटलैंड से हारता है, तो नेट रन रेट में बांग्लादेश से ऊपर होने के लिए उन्हें बांग्लादेश की कम से कम आठ रन की हार की दुआ करनी होगी।

बांग्लादेश

मैच: 2, अंक: 2, नेट रन रेट: 0.500, अंतिम मैच बनाम पापुआ न्यू गिनी

बांग्लादेश का अंतिम मैच पापुआ न्यू गिनी से है, जो अब तक टूर्नामेंट में एक भी जीत नहीं दर्ज कर पाई है। अगर बांग्लादेश कम से कम तीन रन से जीतते हैं तो वे अगले दौर में प्रवेश कर जाएंगे। अगर ओमान, स्कॉटलैंड से 10 रन के अंतर से जीतता है, तो बांग्लादेश को कम से कम 15 रन की जीत दर्ज करनी होगी, ताकि वह ग्रुप में शीर्ष पर आ जाए।

अगर बांग्लादेश यह मैच हार जाता है तो उन्हें उम्मीद करना होगा कि ओमान, स्कॉटलैंड से अच्छे अंतर से हार जाए ताकि नेट रन रेट में वह बांग्लादेश से नीचे रहे। उदाहरण के लिए अगर बांग्लादेश 10 रन से हारता है, तो ओमान को कम से कम 13 रन से हारना होगा ताकि बांग्लादेश अगले दौर में जा सके।

पापुआ न्यू गिनी

मैच: 2, अंक: 0, नेट रन रेट: -1.867, अंतिम मैच बनाम बांग्लादेश

अब तक टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं जीत सकी पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) भी चमत्कार के सहारे अगले दौर में प्रवेश कर सकती है, बस उसे दुआ करना होगा कि वह बांग्लादेश को 45 रन से हरा दे और फिर ओमान भी इसी अंतर से स्कॉटलैंड से हार जाए।

एस राजेश ESPNcricinfo के सांख्यिकी संपादक हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के दया सागर ने किया है