मैच (9)
IPL (2)
SA v SL (W) (1)
ACC Premier Cup (4)
Women's QUAD (2)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : शमी से रहना होगा वॉर्नर को सावधान

आंकड़े राशिद, पंड्या और गिल के भारी पड़ने की गवाही दे रहे हैं

दिल्ली के खिलाफ़ दूसरे मैच के लिए तैयार हैं हार्दिक  •  PTI

दिल्ली के खिलाफ़ दूसरे मैच के लिए तैयार हैं हार्दिक  •  PTI

आईपीएल 2023 में अपना पहला मैच जीतने के बाद गुजरात की टीम दिल्ली के ख़िलाफ़ उनके घर में अगला मैच खेलेगी। मंगलवार 4 अप्रैल को होने वाले इस मुक़ाबले में माना जा रहा है कि दिल्ली की टीम में अनरिख़ नॉर्खिये आ सकते हैं। वहीं गुजरात की टीम में केन विलियमसन के चोटिल होने की वजह से उनकी जगह पर डेविड मिलर या मैथ्यू वेड को ज़िम्मेदारी मिल सकती है।दोनों टीमें अब तक सिर्फ़ एक ही बार आमने-सामने हुई है जिसमें गुजरात ने दिल्ली पर जीत हासिल की है।
कैसा है स्टेडियम का रिकॉर्ड
दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में होने वाले इस मैच में वर्ष 2019 के बाद से दूसरी पारी में बल्लेबाज़ी करने वाली टीम को ज़्यादा सफलता मिली है। पहली पारी का औसत स्कोर इस मैदान पर 170 रहा है जबकि विजयी टीम ने औसतन 192 का स्कोर खड़ा किया है। साथ ही तेज़ गेंदबाज़ों को इस मैदान पर स्पिन गेंदबाज़ों की अपेक्षा ज्यादा क़ामयाबी मिली है। दिल्ली ने अपने घर में 31 मैच जीते हैं और 38 मैच हारे हैं जबकि गुजरात का इस मैदान पर पहला मैच है।
स्पिन बनाम तेज़ गेंदबाज़
दिल्ली के बल्लेबाज़ों को राशिद ख़ान से ख़ासतौर पर सावधान रहना होगा क्योंकि उन्होंने अक्षर पटेल को दो बार, वहीं राइली रूसो को चार बार आउट किया है। वहीं हार्दिक पंड्या ने मनीष पांडे को दो बार पवैलियन भेजने में सफलता हासिल की है। वहीं गुजरात के बल्लेबाज़ों में हार्दिक पंड्या को मुस्तफ़िज़ुर रहमान से सावधान रहना होगा। उन्होंने पंड्या को दो बार आऊट किया है। जबकि ख़लील अहमद ने दो बार शुभमन गिल और दो बार कप्तान पंड्या का विकेट लिया है। डेविड मिलर लेग स्पिनर के ख़िलाफ़ ज़्यादा आउट हुए हैं लेकिन उनका स्ट्राइक रेट अक्षर पटेल के ख़िलाफ़ सर्वाधिक रहा है। वहीं पंड्या का बल्ला नॉर्खिये के ख़िलाफ़ चला है और 168 के स्ट्राइट रेट से चला है।
छक्कों की होगी बारिश
अरुण जेटली स्टेडियम में अब तक 902 छक्के लग चुके हैं जोकि आईपीएल का सबसे ज़्यादा छक्के देखने वाला तीसरा स्टेडियम है। इसमें 404 छक्के दिल्ली के खिलाड़ियों ने ही जड़े हैं। बतौर कप्तान डेविड वॉर्नर छक्कों का शतक लगाने से सिर्फ़ एक छक्का दूर हैं जबकि अक्षर पटेल को छह छक्के चाहिए टी20 में छक्कों का शतक जड़ने के लिए।
दिल्ली की ख़ासियत
वर्ष 2022 से आईपीएल की सभी सलामी जोड़ियों की तुलना में पृथ्वी शॉ और डेविड वॉर्नर की जोड़ी का औसत और स्ट्राइक सर्वाधिक रहा है और दोनों के बीच चार बार अर्धशतकीय साझेदारी भी हो चुकी है। साथ ही वॉर्नर आईपीएल के इतिहास में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों में तीसरे स्थान पर हैं और उन्होंने अब तक 42.1 के औसत से कुल 5937 रन बनाए हैं। इसमें सबसे ज़्यादा 60 बार 50 से अधिक का स्कोर बनाया है। बतौर कप्तान भी सबसे अधिक रन बनाने के मामले में वे पांचवें स्थान पर हैं। बस उन्हें मोहम्मद शमी से बचकर रहना होगा जिन्होंने वॉर्नर को दो बार आउट किया है।
अक्षर पटेल ने दिल्ली के मैदान पर 10 मैचों में 8 विकेट लिए हैं जबकि कुलदीप यादव ने 15 के स्ट्राइक रेट से इस मैदान पर विकेट निकाले हैं। वहीं ख़लील अहमद आईपीएल में सबसे तेज़ी से 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बन गए हैं। उन्होंने सबसे कम 35 पारियों में ये मुक़ाम हासिल किया है और खास तौर पर आखिरी के चार ओवरों में उन्होंने सबसे अधिक 20 विकेट झटके हैं।
पिछली विजेता गुजरात पर रहेगी नज़रें
गुजरात ने दूसरी पारी में बल्लेबाज़ी करते हुए 90 प्रतिशत मुक़ाबलों में जीत हासिल की है। गिल बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं और आईपीएल में 2000 रनों से बस कुछ दूर ही हैं। शुभमन स्पिन के ख़िलाफ़ खेलना अधिक पसंद करते हैं और इस दौरान उनका औसत और स्ट्राइक रेट, दोनों ही प्रभावी रहता है। उनका बल्ला अब तक दिल्ली के ख़िलाफ़ सबसे ज़्यादा बोला है और उन्होंने 10 मैचों में 352 रन बनाए हैं। वहीं पंड्या उन खिलाड़ियों में शामिल होने वाले हैं जिनके आईपीएल में 2000 रन के क़रीब (1971 रन फिलहाल) और 50 विकेट हैं। साथ ही वर्ष 2022 में डेविड मिलर चौथे नंबर पर बल्लेबाज़ी करते हुए काफ़ी प्रभावी रहे हैं और उन्होंने स्पिन गेंदबाज़ी को हुनर के साथ खेला है। जबकि राशिद खान ने वर्ष 2017 से लगातार बेहतर प्रदर्शन करते हुए अब तक कुल 114 विकेट लिए हैं जिसमें 15 विकेट से अधिक उनके छह सीज़न में रहे हैं।