मैच (18)
WPL (2)
IND v ENG (1)
PSL 2024 (3)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
CWC Play-off (3)
विश्व कप लीग 2 (1)
Marsh Cup (1)
NZ v AUS (1)
BPL 2023 (2)
Fantasy

वीवीएस लक्ष्मण ने एनसीए प्रमुख बनने के बीसीसीआई के प्रस्ताव को स्वीकार किया

कोटक, बाहुतुले होंगे साउथ अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय ए टीम के कोचिंग स्टाफ़ का हिस्सा

एनसीए प्रमुख पद को स्‍वीकारने के बाद सनराइजर्स हैदराबाद के मेंटॉर नहीं रहेंगे लक्ष्‍मण  •  AFP

एनसीए प्रमुख पद को स्‍वीकारने के बाद सनराइजर्स हैदराबाद के मेंटॉर नहीं रहेंगे लक्ष्‍मण  •  AFP

भारत के पूर्व बल्लेबाज़ वीवीएस लक्ष्मण ने दिसंबर के मध्य से बेंगलुरु में स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में क्रिकेट निदेशक के रूप में कार्यभार संभालने के भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। ईएसपीएनक्रिकइंफो की जानकारी के मुताबिक, लक्ष्मण ने इस सप्ताह के अंत में एनसीए का पद स्वीकार कर लिया है। उन्होंने सनराइज़र्स हैदराबाद को मेंटॉर का पद छोड़ने के बारे में बता दिया है, जिनके साथ वह 2013 से जुड़े थे।
जबकि बीसीसीआई ने अभी तक लक्ष्मण की नियुक्ति और कार्यकाल के विवरण की घोषणा नहीं की है, यह पहली बार होगा जब लक्ष्मण भारतीय क्रिकेट में एक प्रभावशाली पद पर होंगे।
कोचिंग के अनुभव की बात करें तो 47 वर्षीय लक्ष्मण बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी) में छह साल के लिए बल्लेबाज़ी सलाहकार भी रहे थे। सीएबी ने उन्हें 'विजन 2020' कार्यक्रम के उद्देश्य से प्रदेश के क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए नियुक्त किया था। लक्ष्मण को इस भूमिका के लिए पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली लेकर आए थे, जो 2014 में सीएबी के संयुक्त सचिव बने थे।
लक्ष्मण की एनसीए नियुक्ति में बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली का ही बड़ा योगदान रहा है। लक्ष्मण एनसीए प्रमुख पद के लिए सबसे आगे रहे, जिसको उनके पूर्व भारतीय कप्तान और टीम के साथी राहुल द्रविड़ द्वारा खाली किया गया था। द्रविड़ अब 2023 विश्व कप तक भारतीय टीम के प्रमुख कोच के रूप में कार्यभार संभाल चुके हैं।
एनसीए के निदेशक के रूप में, लक्ष्मण का प्राथमिक काम सीनियर और जूनियर दोनों आयु वर्गों के पुरुष और महिला टीमों का रोडमैप तैयार करना और उनके लिए रास्ते तैयार करना होगा। लक्ष्मण को कोचिंग स्टाफ की नियुक्ति सहित भारत ए और अंडर 19 टीमों को चुनने के साथ ही चयनकर्ताओं के साथ सामंजस्य बैठाने की स्वतंत्रता भी मिलेगी।
यह अच्छा है कि लक्ष्मण, द्रविड़ की जगह ले रहे हैं, जिन्होंने अभी तक ना केवल युवा खिलाड़ियों को तराशा, बल्कि वह कोचिंग कार्यक्रम के द्वारा कई पूर्व खिलाड़ियों को प्रशिक्षित करने में भी कामयाब रहे।
लक्ष्मण के समर्थन के लिए उनके पास एक पूरा स्टाफ होगा, लेकिन बल्लेबाज़ी, गेंदबाज़ी, क्षेत्ररक्षण कोच पद के लिए बीसीसीआई ने साक्षात्कार आयोजित करने के बावजूद नामों की घोषणा नहीं की है।
इस बीच, बीसीसीआई ने सौराष्ट्र के पूर्व कप्तान सीतांशु कोटक को साउथ अफ़्रीका के दौरे के दौरान भारत ए के लिए बल्लेबाज़ी सलाहकार नियुक्त किया है। यह टीम दिसंबर-जनवरी में सीनियर भारतीय टीम के दौरे से पहले तैयारियों को परखने के तौर पर काम करेगी।
मुंबई और भारत के पूर्व लेग स्पिनर साईराज बहुतुले भारत ए के गेंदबाजी कोच होंगे, जिसमें शुभदीप घोष क्षेत्ररक्षण कोच होंगे। गुजरात के सलामी बल्लेबाज प्रियांक पांचाल भारत ए की अगुआई करेंगे। इस दौरे की शुरुआत 23 नवंबर से ब्लोमफ़ोन्टेन में तीन चार दिवसीय टेस्ट से होगी।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्‍यूज एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।