ख़बरें

ब्रैथवेट : घरेलू परिस्‍थति और मानसिक तैयारी का फ़ायदा मिलेगा

वेस्‍टइंडीज़ के टेस्‍ट कप्‍तान ने कहा कि भारत के ख़‍िलाफ़ मानसिक तैयारी मेज़बान टीम के लिए बड़ा फ़ैक्‍टर होगा

पीटीआई और ESPNcricinfo स्‍टाफ़
05-Jul-2023
Kraigg Brathwaite works on the ball with his elbow, South Africa vs West Indies, 1st Test, Centurion, 1st day, February 28, 2023

क्रेग ब्रैथवेट चार महीने बाद ऐक्‍शन में होंगे  •  AFP/Getty Images

वेस्‍टइंडीज़ के टेस्‍ट कप्‍तान क्रेग ब्रैथवेट को विश्‍वास है कि मानसिक तैयारी और मैदान पर अपने कौशल का इस्‍तेमाल करके मेज़बान टीम भारत के ख़‍िलाफ़ 12 जुलाई से शुरू हो रही दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज़ में दबाव बनाने में क़ामयाब रहेगी।
शनिवार को वेस्‍टइंडीज़ क्रिकेट ने अपने अब तक के वनडे दौर का बुरा समय देखा जब दो बार की चैंप‍ियन टीम साल के अंत में भारत में होने वाले विश्‍व कप में क्‍वालिफ़ाई करने से रह गई।
लेकिन ब्रैथवेट और उनकी टीम विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के नए चक्र में भारत के ख़‍िलाफ़ शानदार प्रदर्शन करने के लिए बेताब है। वेस्‍टइंडीज़ की वनडे टीम अभी भी ज़‍िम्‍बाब्‍वे में है और जहां से जेसन होल्‍डर और अल्‍ज़ारी जोसेफ़ टेस्‍ट सीरीज़ खेलने के लिए जल्‍दी निकलेंगे। वेस्‍टइंडीज़ के कुछ अन्‍य खिलाड़ी अभी टेस्‍ट सीरीज़ से पहले लगे ट्रेनिंग कैंप में हिस्‍सा ले रहे है और चयनकर्ताओं को अभी भी टेस्‍ट टीम की घोषणा करना बाक़ी है।
ब्रैथवेट ने कहा, "अच्‍छी शुरुआत करना अहम है। हम भारत के ख़‍िलाफ़ खेल रहे हैं, तो आप जानते हैं कि लड़के अच्‍छी शुरुआत करना चाहते हैं।"
"एक टीम के तौर पर जो हमें करना है वह हमारे दिमाग़ में है और इसी वजह से तैयारी अहम है।"
"यह सब तैयारी के बारे में है कि हमें कैसी परिस्थिति मिलने जा रही है और हम पहले ही भारतीय टीम के बारे में जानते हैं, तो अब मानसिक तौर पर तैयारी और एक गेंदबाज़ी, बल्‍लेबाज़ी यूनिट के तौर पर प्‍लान को समझना जरूरी है। तो बस अब इसके क्रियान्‍वन की बात है।"
ब्रैथवेट चार महीने के ब्रेक के बाद मैदान में उतरेंगे। पिछली बार उन्‍होंने साउथ अफ़्रीका के ख़‍िलाफ़ दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज़ खेली थी जब टीम को 0-2 से हार मिली थी। दूसरा टेस्‍ट 20 जुलाई से त्रिनिदाद में खेला जाएगा और इसके बाद तीन वनडे और पांच टी20 मैच भी होंगे।
ब्रैथवेट ने कैरेबियन क्रिकेट प्रशंसकों से भारत के ख़‍िलाफ़ सीरीज़ में बड़ी संख्‍या में मैदान पर आने की अपील की है।
उन्‍होंने कहा, "डोमिनिका में पहला टेस्‍ट होगा और हम अपने प्रशंसकों से अपील करते हैं कि वे बड़ी संख्‍या में आएं और हमारा समर्थन करें, लेकिन हमारी टीम पहले दो टेस्‍ट खेलने के लिए तैयार है।"
दूसरा टेस्‍ट वेस्‍टइंडीज़ और भारत के बीच 100वां टेस्‍ट भी होगा।
उन्‍होंने कहा, "100वां टेस्‍ट खेलना अच्‍छा है और आप जानते हो कि यह त्रिन‍िदाद में हैं जहां लोग क्रिकेट से प्‍यार करते हैं, तो हम अपने प्रशंसकों को गर्व करने का मौक़ा देना चाहते हैं।"