मैच (13)
T20 वर्ल्ड कप (3)
IND v SA [W] (1)
T20 Blast (6)
CE Cup (3)
ख़बरें

इंग्लैंड के ख़िलाफ़ सीरीज़ के लिए शर्फ़ेन रदरफ़ोर्ड और मैथ्यू फ़ोर्ड को वेस्टइंडीज़ टीम में बुलावा

अल्ज़ारी जोसेफ़ बने टीम के उपकप्तान, शेन डाउरिच की चार साल बाद वापसी

Matthew Forde prepares to bowl, St Lucia Kings vs Barbados Royals, CPL 2023, Gros Islet, August 17, 2023

मैथ्यू फ़ोर्ड को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से पहला बुलावा  •  CPL T20 via Getty Images

वेस्टइंडीज़ ने मध्य क्रम के बल्लेबाज़ शर्फ़ेन रदरफ़ोर्ड और तेज़ गेंदबाज़ी ऑलराउंडर मैथ्यू फ़ोर्ड को इंग्लैंड के ख़िलाफ़ होने जा रहे वनडे सीरीज़ में जगह दी है। इसके अलावा विकेटकीपर बल्लेबाज़ शेन डाउरिच की टीम में वापसी हुई है, वहीं तेज़ गेंदबाज़ अल्ज़ारी जोसेफ़ को टीम का उपकप्तान बनाया गया है।
डाउरिच ने बांग्लादेश के ख़िलाफ़ 2019 में एकमात्र वनडे खेला था, जबकि वह 2015 से 2020 के बीच वेस्टइंडीज़ के लिए 35 टेस्ट खेल चुके हैं। उन्होंने इस साल के घरेलू सुपर50 कप में 78 की औसत से रन बनाकर टीम में वापसी की है। इसी टूर्नामेंट में तीसरा सर्वाधिक रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाज़ जॉर्न ओटली भी टीम में वापसी करने में सफल हुए हैं। ओटली ने बांग्लादेश के ख़िलाफ़ जनवरी 2021 में दो वनडे खेला था, जहां उनका सर्वाधिक स्कोर 24 था।
मध्य क्रम के बल्लेबाज़ रदरफ़ोर्ड 2018 से 2020 के बीच वेस्टइंडीज़ के लिए छह टी20आई खेल चुके हैं। उन्होंने हाल ही में सुपर50 कप में अपना पहला लिस्ट-ए शतक लगाया था। वहीं फ़ोर्ड इसी टूर्नामेंट में अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से चयनकर्ताओं को प्रभावित कर रहे हैं।
हाल ही में संपन्न हुई 2023 विश्व कप के लिए क्वालीफ़ाई नहीं कर पाने के बाद वेस्टइंडीज़ का अगला लक्ष्य 2027 विश्व कप में जगह बनाना है, जो साउथ अफ़्रीका में होने वाला है।
वेस्टइंडीज़ के प्रमुख चयनकर्ता डेसमंड हेंस ने कहा, "हम अल्ज़ारी जोसेफ़ में लीडरशिप क्वालिटी देख रहे हैं और वह भविष्य के कप्तान हो सकते हैं, वहीं मैथ्यू फ़ोर्ड में हमें भविष्य का ऑलराउंडर दिखता है। हमें उम्मीद है कि घरेलू परिस्थितियों में यह टीम बेहतर प्रदर्शन करेगी। हमारा लक्ष्य साफ़ है और हम एक मज़बूत टीम बनाकर 2027 विश्व कप के लिए क्वालीफ़ाई करना चाहते हैं।"
वेस्टइंडीज़ ने अपना आख़िरी वनडे सीरीज़ भारत के ख़िलाफ़ अगस्त में खेला था, जहां उन्हें 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था। उस सीरीज़ से रोवमन पॉवेल, डॉमिनिक ड्रेक्स, काइल मायर्स और जेडेन सील्स को टीम में जगह नहीं मिली है।
तीन मैचों की इस सीरीज़ की शुरुआत 3 दिसंबर से एंटीगा में होगी, वहीं सोमवार से इस दल के सभी सदस्य सीरीज़ की तैयारियों के लिए एंटीगा मं जुटेंगे। तीन वनडे मैचों के बाद पांच टी20 मैचों की सीरीज़ भी खेली जाएगी।