मैच (16)
IND v ENG (1)
NZ v AUS (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
Marsh Cup (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
CWC Play-off (3)
PSL 2024 (3)
WPL (2)
ख़बरें

डब्‍ल्‍यूपीएल नीलामी : काशवी गौतम और सदरलैंड संयुक्‍त रूप से इस नीलामी की सबसे बड़ी खिलाड़ी

दोनों ही खिलाड़‍ियों को दो करोड़ रुपये की भारी भरकम रक़म देकर ख़रीदा गया, काशवी गईं गुजरात में तो सदरलैंड दिल्‍ली कैपिटल्‍स में

लिचफील्‍ड पर गुजरात  ने जमकर दांव लगाया  •  Getty Images

लिचफील्‍ड पर गुजरात ने जमकर दांव लगाया  •  Getty Images

चलिए तो ख़त्‍म हो गई है नीलामी

अंतिम दौर

वेदा कृष्णमूर्ति को गुजरात ने 30 लाख रुपये में खरीदा
एस मेघना को 30 लाख रुपये में आरसीबी ने खरीदा
सुषमा वर्मा नहीं ब‍िकी
सिमरन बहादुर को 30 लाख रुपये में आरसीबी ने खरीदा
गौहर सुल्ताना को यूपी वारियर्स ने 30 लाख रुपये में खरीदा
पारुणिका सिसौदिया नहीं बिकी
सोफी मोलिनक्स को 30 लाख रुपये में आरसीबी ने खरीदा
गौहर सुल्ताना को यूपी वारियर्स ने 30 लाख रुपये में खरीदा
उमा छेत्री नहीं बिकी
नीशू चौधरी नहीं बिकी
कोमलप्रीत कौर नहीं बिकीी
तरन्नुम पठान को गुजरात जायंट्स ने 10 लाख रुपये में खरीदा

डॉटिन, अट्टापट्टु इस राउंड के लिए सूची में नहीं!

h2
टीमों से उन खिलाड़ियों की सूची तैयार करने को कहा गया है जो नहीं बिके। हमें कुछ बड़े नामों को सीधे वापस आते देखने की संभावना है। उनमें अलाना किंग, अमांडा जेड-वेलिंगटन, किम गर्थ, वेदा कृष्णमूर्ति शामिल हैं। कौन वापस आएगा?
निकोला कैरी नहीं बिकीं
ऐलिस डेविडसन रिचर्ड्स नहीं बिकी
ऑस्ट्रेलिया की तेज गेंदबाज लॉरेन चीटल 30 लाख रुपये के बेस प्राइस पर जाइंट्स के पास गई। 25 वर्षीय खिलाड़ी ने आखिरी बार 2016 में टी20 मैच खेला था।
कर्स्टी गॉर्डन नहीं बिकी
भारतीय अनकैप्ड बल्लेबाज धारा गुज्जर, जिन्हें मुंबई इंडियंस ने रिलीज़ कर दिया था, नहीं बिकी
स्कॉटलैंड की ऑलराउंडर कैथरीन ब्राइस को जायंट्स ने 10 लाख रुपये के बेस प्राइस पर चुना
अंडर-19 विश्व कप विजेता मन्नत कश्यप 10 लाख रुपये में जाइंट्स के पास गई
अश्वनी कुमारी को दिल्ली कैपिटल्स ने 10 लाख रुपये में अनुबंधित किया।
निकोला हैनकॉक नहीं बिकी
मिलिसेंट इलिंगवर्थ नहीं बिकी
भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वसीम जाफर की भतीजी और ऑलराउंडर फातिमा जाफर को मुंबई इंडियंस ने 10 लाख रुपये में खरीदा
कीर्तन बालाकृष्णन को मुंबई ने 10 लाख रुपये में खरीदा
पेज स्कोफ़ील्ड नहीं बिकी
अनुष्का शर्मा नहीं बिकी
आइरिस ज़विलिंग नहीं बिकी
भावना गोपलानी नहीं बिकी
देविका के नहीं बिकी
प्रियंका कौशल नहीं बिकी
शुभा सतीश को आरसीबी ने 10 लाख में खरीदा। वह पिछले ही सप्‍ताह इंग्‍लैंड के खिलाफ होने वाले एकमात्र टेस्‍ट के लिए भारतीय टीम में चुनी गई हैं।

अनकैप्ड भारतीय गेंदबाजों का समय

अदिति चौहान - नहीं ब‍िकी
कोमलप्रीत कौर - नहीं ब‍िकी
कोमल ज़ांज़ाद - नहीं बिकी
हाओरुंगबाम चानू - नहीं बिकी
रेखा सिंह - नहीं ब‍िकी
यूएसए की तारा नॉरिस - नहीं बिकी
परुनिका सिसौदिया - नहीं बिकी
प्रिया मिश्रा - 20 लाख में गुजरात जायंट्स के पास
सुनंदा येत्रेकर - नहीं बिकी
सोनम यादव - नहीं बिकी
अमिशा बाहुखंडी - नहीं बिकी

काशवी गौतम को मिले 2 करोड़

गुजरात जायंट्स ने चंडीगढ़ की काशवी गौतम के लिए 10 लाख रुपये की खुली बोली लगाई, आरसीबी ने इसे बढ़ाकर 15 कर दिया, जायंट्स और आरसीबी ने बारी-बारी से बोली लगाई। काशवी की बोली जल्द ही 50 लाख रुपये को पार कर गई, लेकिन आरसीबी पीछे नहीं हट रही है। वे जायंट्स के साथ इस लड़ाई को अंजाम तक ले जाने के इच्छुक हैं।
75 लाख में यूपी वारियर्स भी बोली की जंग से जुड़ी। गुजरात पीछे नहीं हट रही है और बोली 1 करोड़ रुपये से अधिक हो गई है। वारियर्स इसे 1.1 तक ले गए, लेकिन जायंट्स ने वारियर्स अभी भी पीछे नहीं। 2 करोड़ रुपये पर एक खामोशी है, वारियर्स ने चर्चा की लेकिन गुजरात के साथ ही 2 करोड़ में जाएंगी काशवी।
काशवी दाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं। 2020 में, काशवी ने खुद को रिकॉर्ड बुक में शामिल कर लिया जब उन्होंने महिलाओं की घरेलू अंडर-19 प्रतियोगिता में अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ चंडीगढ़ के लिए वनडे मैच में हैट्रिक सहित दस विकेट लिए।
काशवी एक लंबी हिट-द-डेक गेंदबाज हैं, जिन्होंने पिछले साल की डब्ल्यूपीएल नीलामी के बाद स्काउट्स द्वारा दिए गए फीडबैक के आधार पर अपनी गति बढ़ाने पर काम किया है, जहां वह बिना बिके रह गई थीं। वह घरेलू क्रिकेट में सनसनीखेज नहीं तो लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाली खिलाड़ी रही हैं। सीनियर महिला टी20 ट्रॉफी में, उन्होंने सात मैचों में 4.14 की इकॉनमी से 12 विकेट लिए। जून में, वह हांगकांग में एसीसी इमर्जिंग टूर्नामेंट में भारत की विजयी अंडर-23 टीम का हिस्सा थीं। हाल ही में, वह ए सीरीज़ के दौरान दो मैचों का हिस्सा थीं, जिसमें उन्होंने भारत ए के लिए तीन विकेट लिए थे।
अन्य अनकैप्ड भारतीय ऑलराउंडर:
लेगस्पिन ऑलराउंडर पूनम खेमनार - यूपी वारियर्स को 10 लाख रुपये में
एस सजना को मुंबई इंडियंस ने 15 लाख रुपये में खरीदा
गौतमी नाइक- नहीं बिकी
अमनदीप कौर को मुंबई इंडियंस ने 10 लाख रुपये में खरीदा
जी त्रिशा - भारत की अंडर-19 विश्व कप विजेता टीम की सदस्य। नहीं बिकी
साइमा ठाकर को यूपी वारियर्स ने 10 लाख रुपये में खरीदा
राघवी बिष्ट - नहीं बिकी
पौरुषी प्रभाकर - नहीं बिकी
हर्ले गाला - नहीं बिकी
नीशू चौधरी - नहीं बिकी

वृंदा दिनेश बड़ी रकम पर बिकी, यूपी वारियर्स ने 1.3 करोड़ की बोली लगाई

कर्नाटका की वृंदा दिनेश बोली के लिए आती हैं और गुजरात जायंट्स सबसे पहले बोलती लगाते हैा। आरसीबी बोली को 15 लाख रुपये तक ले जाने के लिए तुरंत आगे आई। जायंट्स से 20 तक ले जाते हैं, आरसीबी इसे 25 तक ले जाती है। कीमत 50 लाख तक पहुंच गई है। दो टीमें लड़ रही हैं और यह दिलचस्‍प हो गया है।
आरसीबी और जायंट्स के बाद एक तीसरी टीम मैदान में उतरी है। यूपी वारियर्स ने 65 लाख रुपये की बोली लगाई। जायंट्स इसे 70 तक ले गए, लेकिन वारियर्स ने बाजी मार ली। जायंटृस ने इसे 80 तक पहुंचा दिया है, लेकिन वृंदा दिनेश को आखिरकार यूपी वारियर्स ने 1.3 करोड़ रुपये में ख़रीद लिया।
इस बीच, यहां कर्नाटक की बल्‍लेबाज के बारे में और जानते हैं।
"पिछले दो सीज़न में एक शानदार स्कोरर वृंदा ने अपनी मजबूत पावर-हिटिंग की क्षमता दिखाई है। 22 साल की उम्र में वह इंडिया ए के लिए खेल गई।
वृंदा मेग लैनिंग को अपना आदर्श मानती हैं और उन्होंने ऑफ-सीजन के दौरान सभी पांच डब्ल्यूपीएल फ्रेंचाइजी द्वारा आयोजित परीक्षणों में भाग लिया है। इस साल की शुरुआत में उन्होंने सीनियर महिला वनडे प्रतियोगिता के फाइनल में कर्नाटक के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया। उन्‍होंने 11 पारियों में 47.70 की औसत से 477 रन बनाकर जसिया अख्तर और प्रिया पुनिया के बाद तीसरी सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी रहीं। इसमें राजस्थान के खिलाफ सेमीफाइनल में बनाए गए 81 रन भी शामिल हैं।

आरसीबी को मिली बिष्ट, जेड-वेलिंगटन को नहीं मिले खरीददार

एकता बिष्ट अपने पहले डब्ल्यूपीएल सीजन के लिए तैयार हैं। दूसरी ओर चमारी अट्टापट्टु जिनका बीबीएल सीज़न शानदार गया था लेकिन उन्‍हें कोई ख़रीददार नहीं मिला। वहीं एकता को आरसीबी ने ख़रीद लिया।
पहले सीज़न में आरसीबी के लिए खेलने वाली प्रीति बोस अनसोल्ड रहीं। बाएं हाथ की स्पिनर की इकॉनमी प्रति ओवर 10 के क़रीब थी। इसके बजाय उन्होंने एकता बिष्ट को चुना। 30 लाख उनका बेस प्राइज था और वह इसके डबल में आरसीबी के साथ गई।
बिष्ट ने अपने 42 टी20आई में से आखिरी मैच 2019 में खेला था, लेकिन उनका घरेलू सीज़न शानदार रहा है। वह बायें हाथ की स्पिनर हैं और किसी भी चरण में अच्‍छी गेंदबाज़ी कर सकती हैं।
नहीं बिके:
एलाना किंग गौहर सुल्ताना इनोका राणावीरा

शबनीम इस्‍माइल पर लगा बड़ा दांव

उद्घाटन संस्करण में यूपी वारियर्स के लिए साउथ अफ़्रीकी तेज़ गेंदबाज़ शबनीम इस्माइल की भूमिका में दम नहीं था लेकिन, मुंबई इंडियंस और आरसीबी ने महिलाओं के क्रिकेट में सबसे अनुभवी तेज़ गेंदबाज़ को लेने में कोई समय ब‍र्बाद नहीं किया। आरसीबी ने मेगन शूट को रिलीज किया था तो तो उन्‍हें उन्हें एक विदेशी तेज गेंदबाज की जरूरत है। हैरानी की बात यह है कि वे बोली से बच गए, जिससे मुंबई इंडियंस और अन्‍य टीम में खींचतान मच गई। आखिरकार मुंबई इंडियंस ने शबनीम इस्माइल को 1.2 करोड़ रुपये में ख़रीदा।
नहीं बिके :
वेस्टइंडीज़ की शमिलिया कॉनेल को किसी ने नहीं ख़रीदा।
इंग्लैंड की केट क्रॉस उद्घाटन संस्करण की विशेषज्ञ थीं। लेकिन इस बार उन्हें वह क़ीमत नहीं मिली लेकिन उन्‍हें आरसीबी ने उनके बेस प्राइज पर ख़रीदा है।

तेज गेंदबाजों का समय है

न्यूजीलैंड की ली ताहुहू पहले नंबर पर आती हैं। एक बेहतरीन स्विंग गेंदबाज, लेकिन अपने करियर के अंतिम पड़ाव पर नजर आ रही हैं। इसी वजह से नहीं बिकी हैं।
ऑस्ट्रेलिया की आयरिश मूल की ऑलराउंडर किम गर्थ 50 लाख रुपये के उच्चतम बेस प्राइस के साथ अगले स्थान पर हैं। वह उद्घाटन सीज़न के बाद गुजरात जायंट्स द्वारा आश्चर्यजनक रूप से रिलीज़ की गई खिलाड़‍ियों में से थी। हैरानी की बात है उनको किसी ने नहीं ख़रीदा।

कैप्‍ड कीपरों को किसी ने नहीं ख़रीदा

इंग्लैंड की बेस हीथ को किसी ने नहीं खरीदा। भारत की सुषमा वर्मा पर किसी ने दिलचस्पी नहीं दिखाई है। इंग्लैंड की एमी जोन्स को किसी ने नहीं खरीदा। टैमी बेमंट को किसी ने नहीं खरीदा। भारत की विकेटकीपर नुजहत परवीन भी अनसोल्ड रहीं।

चमारी अट्टापट्टु को किसी ने नहीं ख़रीदा

श्रीलंका को इंग्‍लैंड में ऐतिहासिक टी20 सीरीज जिताई और डब्‍ल्‍यूबीबीएल सीज़न में प्‍लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट बनी थी।
कोई बता सकता है कि उनको नहीं लेने का क्‍या कारण हो सकता है?

मेघना सिंह को गुजरात ने ख़रीदा

30 लाख रूपये में मेघना सिंह को बेस प्राइज में गुजरात ने ख़रीदा है। उनकी क़रीबी दोस्‍त स्‍नेह राणा भी इसी टीम के लिए खेलती हैं।

बोली युद्ध में एनाबेल सदरलैंड: बोलियां 2 करोड़ तक पहुंची

ऑस्ट्रेलिया की ऑलराउंडर के लिए कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस आमने-सामने हैं। वह बड़े आराम से 1 करोड़ का आंकड़ा पार कर गई। वे दोनों अभी भी इस पर कायम हैं, जबकि अन्य तीन पक्ष भयंकर बोली देख रहे हैं। याद रखें, सदरलैंड को गुजरात जायंट्स ने रिलीज़ किया था। 2 करोड़ में एनाबेल सदरलैंड दिल्‍ली कैपिटल्‍स की हो गई हैं।
सदरलैंड ने महिला ऐशेज में अपना शानदार प्रदर्शन किया जहां पर उन्होंने एक टेस्ट शतक लगाया। डब्ल्यूबीबीएल में उन्‍होंने 288 रन बनाए, मेलबर्न स्टार्स के लिए सबसे अधिक रन बनाए और 23 विकेट लिए, जो सीजन के लिए संयुक्त रूप से तीसरा सबसे बड़ा स्कोर था। उन्होंने मेग लैनिंग की अनुपस्थिति में पिछले तीन मैचों में ऑस्ट्रेलिया का नेतृत्व किया।
नहीं बिकी:
एस मेघना के लिए कोई बोली नहीं लगी, वेस्टइंडियन डिएंड्रा डॉटिन को भी किसी ने नहीं ख़रीदा है।
भारत की देविका वैघ को किसी ने नहीं ख़रीदा।
ऑस्‍ट्रेलिया की ऑलराउंडर जॉर्जिया वेयरहैम को 40 लाख में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने खरीदा।
3.18 pm भारत की प्रिया पूनिया को किसी ने नहीं ख़रीदा।
इंग्‍लैंड की माया बुशिये को किसी ने नहीं ख़रीदा।
ऑस्‍ट्रेलिया की नाओमी स्‍टैलनबर्ग को किसी ने नहीं ख़रीदा।
भारत की पूनम राउत को किसी ने नहीं ख़रीदा।
भारत की वेदा कृष्‍णमूर्ति को किसी ने नहीं ख़रीदा।
भारत की मोना मेश्राम को किसी ने नहीं ख़रीदा।
भारत की भारतीय फूलमाली को किसी ने नहीं ख़रीदा।
इंग्‍लैंड की डेनी वायट को 30 लाख में यूपी वॉरियर्स ने खरीदा।
ऑस्‍ट्रेलिया की फीवी लिचफील्‍ड को गुजरात जायंट्स ने 1 करोड़ में ख़रीदा।
कैप्‍ड प्‍लेयर की नीलामी सबसे पहले होगी।
2 pm डब्‍ल्‍यूपीएल के दूसरे सीज़न से पहले खिलाड़‍ियों की शनिवार को नीलामी होने जा रही है। इस बार देखना होगा कि किस खिलाड़ी के सिर सबसे महंगे खिलाड़ी बनने का ताज़ सजता है। पहली बार यह नीलामी देश से बाहर हो रही है। नीलामी से जुड़ी पल-पल की अपडेट आपको यहां पर मिलती रहेगी।
कुल 165 खिलाड़ी नीलामी का हिस्‍सा होंगे जिसमें 61 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। इसमें 30 स्‍लॉट भरने हैं जिसमें 21 भारतीय और नौ विदेशी खिलाड़ी।
इस साल की शुरुआत में हुई पहली नीलामी में स्‍मृति मांधना सबसे महंगी खिलाड़ी बनी थी जिन्‍हें 3.4 करोड़ में ख़रीदा गया था। इसके बाद दीप्ति शर्मा को यूपी वॉरियर्स ने 2.6 करोड़ में ख़रीदा था।
विदेशी खिलाड़‍ियों में ऐश गार्डनर (गुजरात जायंट्स) और नेट सीवर ब्रंट (मुंबई इंडियंस) दोनों संयुक्‍त रूप से सबसे महंगी खिलाड़ी बनी थी जिन्‍हें 3.2 करोड़ में ख़रीदा था।
गुजरात जायंट्स का पिछला सीज़न अच्‍छा नहीं गया था, ऐसे में उन्‍होंने आधे खिलाड़‍ियों को बाहर कर दिया है, ऐसे में उन्‍हें सबसे अधिक खिलाड़ी ख़रीदना होगा।