मैच (20)
T20 वर्ल्ड कप (6)
IND v SA [W] (1)
T20 Blast (8)
CE Cup (4)
SL vs WI [W] (1)
फ़ीचर्स

डब्लयूटीसी फ़ाइनल की पिच गति और उछाल से भरी हो सकती है - क्यूरेटर

साउथैंप्टन के ग्राउंड्समैन साइमन ली का कहना है कि अगर परिस्थितियां सूखी रहती है, तो जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ेगा, स्पिन एक बड़ा कारण साबित हो सकता है।

Groundsman Simon Lee at the Ageas Bowl, Southampton, May 11, 2020

साइमन ली: "इस टेस्ट के लिए पिच की तैयारी थोड़ी सरल है क्योंकि यह एक न्यूट्रल मैदान हैं। हमें आईसीसी निर्देशित कर रहा है लेकिन हम सभी चाहते हैं कि यह एक अच्छी पिच हो जो एक रोमांचक मुकाबला पेश करे।"  •  Getty Images

ऐसा पहली बार नहीं है कि वह तुरंत ध्यान का केंद्र बना है । अपने मालिक और हैंपशायर के हेड ग्राउंड्समैन, साइमन ली के साथ चलते हुए, उसने भारतीय दल के कुछ सदस्यों को उसने आकर्षित किया, जो 3 जून को इंग्लैंड पहुंचने के बाद कुछ दिनों के लिए अपने कमरों में क्वारंटीन थे।
जब ली 18 जून से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फ़ाइनल की मेज़बानी करने वाले साउथैंप्टन मैदान का चक्कर लगा रहे थे, तब भारत के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने उन्हें अपने इस साथी के बारे में पूछा जो उनके साथ-साथ दौड़ रहा था। 'उसका नाम विंस्टन है', ली ने शास्त्री को बताया। विंस्टन तीन साल से कम उम्र का एक रेडहेड कॉकर स्पैनियल है और सब का चहेता कुत्ता है।
"मैं और विंस्टन आम तौर पर काम से पहले मुख्य मैदान का एक चक्कर लगाते हैं जिससे मैं दिन की शुरुआत से पहले सब कुछ चेक कर लेता हूं। भारतीय टीम ने उसे अपने कमरों की बालकनियों से देखा जब वे क्वारंटीन में थे। उनमें से कुछ लोग सीटी बजा रहे थे और रवि शास्त्री ने तो फोन करके उसका नाम पूछा। अगले कुछ दिनों में आप 'विंस्टन, विंस्टन' की पुकार सुन सकते थे, जो बहुत अच्छा था," ली ने ईएसपीएन क्रिकइंफ़ो को बताया।
विंस्टन एक सुखद व्याकुलता का ज़रिया हो सकता है लेकिन सबकी निगाहें ली द्वारा तैयार की गई पिच पर होगी जिस पर टेस्ट क्रिकेट की टॉप दो टीमें विश्व टेस्ट चैंपियन बनने के लिए आमना-सामना करेगी। ली मानते हैं कि यह एक बड़ी चुनौती है लेकिन वे इसके लिए तैयार हैं।
रोज़ बोल में डब्ल्यूटीसी फ़ाइनल का होना एक ऐतिहासिक पल है। ज़ाहिर है कि महामारी के साथ वर्तमान विश्व की जो परिस्थिति है, उसी के कारण यह मैच यहां हो रहा है। इसलिए मैं भाग्यशाली महसूस करता हूं कि मुझे संभावित रूप से टेस्ट क्रिकेट के सबसे बड़े मैच के लिए पिच बनाने का मौका मिला। यह बहुत बड़ा अवसर है।
ली ने 2019 के अंत तक सॉमरसेट में लगभग दो दशक बिताए, जहां उन्होंने प्रशिक्षु से लेकर हेड ग्राउंड्समैन तक का सफ़र तय किया। अपने समय के दौरान, ली तीन बार वनडे क्रिकेट के लिए इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के 'ग्राउंड्समैन ऑफ़ द ईयर' भी रहे। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के लिए पिच बनाने की चुनौती से आकर्षित होकर, उन्होंने हैंपशायर जाने के अवसर को स्वीकार किया।
ली को बहुत काम सौंपा गया। महामारी की चुनौतियों के बावजूद, ईसीबी ने 2020 की गर्मियों के दौरान वेस्टइंडीज़, पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया की मेज़बानी की थी और साउथैंप्टन में, जहां मैदान पर एक होटल स्थित है, तीन टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी20 मैच खेले गए थे। जबकि पाकिस्तान श्रृंखला के अंतिम दो टेस्ट ड्रॉ रहे, वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ पहला टेस्ट पहले दिन की बारिश के बाद पांचवें दिन दोपहर को एक थ्रिलर साबित हुआ।
"पिछले साल जुलाई में इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज़ के पहले टेस्ट मैच की पिच इस स्क्वेयर पर तैयार की गई और यह मेरी पहली वास्तविक पिच थी। यह अज्ञात में एक छलांग थी क्योंकि मुझे नहीं पता था कि यह मैदान मेरे पिच बनाने के तरिकों को कैसे अपनाएगा जबकि टॉन्टन मेरे लिए बाएं हाथ का खेल था," ली कहते हैं। अपने डिप्टी टॉम कॉली के साथ 2020 के सीज़न की पिच बनाने की शुरुआत करने से पहले ली, सर्दी के मौसन में रोज़ बोल पर महिन काम कर रहे थे।
ली का कहना है कि दक्षिणी इंग्लैंड में स्थित टॉन्टन और साउथैंप्टन की ज़मीन की मिट्टी और वातावरण की समानता का उन्हें बड़ा फ़ायदा हुआ। फिर भी उन्हें अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ के दौरान इन पिचों को बनाना और नई परिस्थितियों के अनुकूल बनाना सीखना पड़ा।
"पिछली गर्मियों के दौरान मैं वास्तव में एक गहन अवधि में बहुत कुछ सीख रहा था, वह भी टीवी पर सभी लोगों की नज़रों के सामने, जहां गलती की कोई गुंजाइश नहीं हो सकती थी। मैं पहले टेस्ट मैच से पहले थोड़ा घबराया हुआ था लेकिन एक बार जब मैच शुरू हो गया तो मुझे ठीक लगने लगा और यह जल्द ही एक सामान्य बात बन सी गई।"
ली का कहना है कि पिछले साल के अंत में उन्होंने और कॉली ने निजी तौर पर साउथैंप्टन मैदान के डब्ल्यूटीसी फ़ाइनल की मेज़बानी करने की क्षमता पर बात की थी लेकिन मई के अंत में ही इस जोड़ी ने मुख्य मैदान के बाहर नर्सरी मैदान पर अभ्यास पिचों को रोल करना शुरु किया था।
"जब पिच की तैयारी की बात आती है तो आप जल्दबाज़ी नहीं कर सकते हैं। मई महीने के अंत में गीले मौसम के यूके से दूर जाने के बाद नर्सरी ग्राउंड पर भारतीय टीम के लिए प्रैक्टिस पिचों पर काम शुरु हुआ। इसके कुछ समय बाद टेस्ट पिच पर काम शुरु किया गया क्योंकि आप इसे ज़रूरत से ज़्यादा तैयार नहीं करना चाहते। इसे समय पर तैयार करना आदर्श होगा।"
न्यूज़ीलैंड साउथैंप्टन में अपना पहला टेस्ट मैच खेलेगा जबकि भारत को यहां खेले गए दोनों टेस्ट मैचों (2014 और 2018) में हार का सामना करना पड़ा था।
"इस टेस्ट के लिए पिच की तैयारी थोड़ी सरल है क्योंकि यह एक न्यूट्रल मैदान हैं। हमें आईसीसी के द्वारा निर्देशित किया जा रहा है लेकिन हम सभी चाहते हैं कि यह एक अच्छी पिच हो जो टीमों के बीच एक रोमांचक मुकाबला पेश करे।"
जब ली से पूछा गया कि वह किस प्रकार की पिच चाहते हैं, तो उनका कहना है कि वे इन सब में नहीं पड़ते हैं। "व्यक्तिगत रूप से मैं ऐसी पिच बनाना चाहता हूं जिसमें कुछ गति, उछाल और कैरी हो। इंग्लैंड में ऐसा करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि मौसम ज़्यादातर हमारी मदद नहीं करता है लेकिन पूर्वानुमान में बहुत सारी धूप के साथ बिल्ड-अप अच्छा है। इसलिए हम आशा करते हैं कि हमें ज़्यादा रोल किए बिना गति वाली एक सख़्त पिच मिलेगी।"
"तेज़ गति रेड-बॉल क्रिकेट को रोमांचक बनाती है। मैं एक क्रिकेट प्रशंसक हूं और मैं एक ऐसी पिच का निर्माण करना चाहता हूं, जहां क्रिकेट प्रेमियों को हर गेंद पर नज़र रखनी पड़ेगी, फिर चाहे वह कुछ क्लास बल्लेबाज़ी हो या गेंदबाज़ी का अद्भुत जादू। मेडन ओवर काफी रोमांचक हो सकता है अगर यह गेंदबाज़ और बल्लेबाज़ दोनों के बीच कौशल की लड़ाई है। तो, हां, अगर हम पिच में कुछ गति और उछाल प्राप्त कर सकते हैं, तो हम खुश होंगे। लेकिन सीम मूवमेंट की ओर एकतरफा पिच नहीं।"
वर्तमान में, फ़ाइनल मैच के दिनों के लिए तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है और हल्की बारिश होगी। ली का मानना है कि अगर हालात ज़्यादातर शुष्क रहे और मैच अंतिम दो दिनों तक चले तो स्पिन में भी एक महत्वपूर्ण कारक बनने की क्षमता है।
"जैसा कि मैंने कहा, पूर्वानुमान ठीक लग रहा है। यहां पिचें बहुत जल्दी सूख जाती हैं क्योंकि हमारे क्रिकेट लोम में कुछ रेत मिश्रित है, जिसने इसे एक साथ रखने में मदद की जब 10 साल पहले पिचों को फिर से बनाया गया था। लेकिन यह हो सकता है इससे स्पिन को मदद मिले। उस स्थिति तक पहुंचने के लिए हमें तेज़ गेंदबाज़ों, बोर्ड पर कुछ रन, और रास्ते में कुछ खुरदरे रफ़ की आवश्यकता होगी। पिच हमेशा चर्चा का विषय रहेगी लेकिन आपको खिलाड़ियों द्वारा अच्छे प्रदर्शन की ज़रूरत है एक अच्छा खेल बनाने के लिए। इसलिए यदि हम एक ऐसी पिच का निर्माण करते हैं जो खिलाड़ियों को शीर्ष स्तर पर अपना कौशल दिखाने की अनुमति देती है और प्रशंसकों के लिए एक मनोरंजक मैच होता है, तो हम काफ़ी संतुष्ट होंगे।"
और विंस्टन का क्या? क्या उसके पास भी आईसीसी मान्यता है? "हाहा! विंस्टन बबल में पिछले साल के अंतर्राष्ट्रीय मैचों के बाद इतना प्रसिद्ध है कि उसे अब पास की आवश्यकता नहीं है। हर कोई जानता है कि वह कौन है और वे हमेशा वास्तविक काम होने से पहले पूछते हैं कि कोई वह काम पर कहां या कैसे है?," ली कहते हैं। "वह लोगों का चहेता कुत्ता है, हमेशा फेंकी गई गेंद के पीछे दौड़ने के लिए उत्साहित रहता है। कोविड-19 नियमों के वजह से आप ज़्यादा घुल-मिल नहीं सकते हैं, इसलिए होटल के कमरे से एक झूमते-उछलते कॉकर स्पैनियल को देखना उन सख्त नियमों के दर्द पर एक मरहम की तरह है।"

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्यूज़ एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब-एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।