मैच (12)
आईपीएल (3)
CAN T20 (1)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (4)
County DIV2 (3)
ख़बरें

5 अक्तूबर से 19 नवंबर के बीच हो सकता है 2023 वनडे विश्व कप

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हो सकता है फ़ाइनल

अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम, जहां खेला जा सकता है विश्व कप का फ़ाइनल  •  Getty Images

अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम, जहां खेला जा सकता है विश्व कप का फ़ाइनल  •  Getty Images

भारत में होने वाले आगामी वनडे विश्व कप के 5 अक्तुबर से 19 नवंबर के बीच खेले जाने की संभावना है। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को यह भी पता चला है कि 10 टीमों के इस टूर्नामेंट के लिए बीसीसीआई ने कम से कम दर्जन भर वेन्यूज़ को शॉर्टलिस्ट किया है। साथ ही फ़ाइनल दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम अहमदाबाद में होने की संभावना है।

अहमदाबाद के अलावा शॉर्टलिस्ट किए गए वेन्यूज़ में बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, धर्मशाला, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, इंदौर, राजकोट और मुंबई शामिल हैं। 46 दिन तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में तीन नॉकआउट सहित 48 मैच खेले जाएंगे।

ख़िताबी मुक़ाबले को छोड़ दें तो बीसीसीआई ने किसी भी मैच के लिए वेन्यूज़ को लेकर अभी तक कुछ साफ़ नहीं किया है। वार्म-अप मैचों के लिए भी दो या तीन शहरों को अभी तक नहीं चुना गया है। वेन्यूज़ के चुनाव को अंतिम रूप देने में देरी भारत के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग समय पर मानसून के जाने से आई समस्याओं के कारण हुई है।

आमतौर पर आईसीसी विश्व कप के शेड्यूल की घोषणा एक साल पहले कर देता है, लेकिन इस बार वह बीसीसीआई का भारत सरकार से ज़रूरी मंजूरी मिलने का इंतज़ार कर रहा है। इसमें दो प्रमुख मुद्दे शामिल हैं: इस टूर्नामेंट के लिए टैक्स में छूट प्राप्त करना और पाकिस्तान के लिए वीज़ा मंजूरी। आपको बताते चलें आईसीसी इवेंट्स के अलावा पाकिस्तान ने 2013 के बाद से भारत में कोई मैच नहीं खेला है।

समझा जा रहा है कि पिछले वीकेंड को दुबई में हुई आईसीसी की तिमाही बैठक में बीसीसीआई ने इस वैश्विक संस्था को आश्वासन दिया था कि पाकिस्तान दल के वीज़ा को भारत सरकार मंजूरी देगी।

रही बात ​​टैक्स छूट समस्या की, तो उम्मीद है कि बीसीसीआई जल्द ही भारत सरकार के सटीक रुख़ के बारे में आईसीसी को अपडेट देगा। टैक्स छूट मेज़बानी एग्रीमेंट का हिस्सा है, जिस पर बीसीआई ने 2014 में आईसीसी से सहमति जताई थी। उस समय भारत को तीन पुरुष आईसीसी इवेंट मिले थे: 2016 टी20 विश्व कप, 2018 चैंपियंस ट्रॉफ़ी और 2023 वनडे विश्व कप। 2018 चैंपियंस ट्रॉफ़ी को बाद में 2021 टी20 विश्व कप के रूप में बदल दिया गया। कोरोना महामारी के कारण यह यूएई और ओमान स्थानांतरित कर दिया गया था।

एग्रीमेंट के अनुसार, आईसीसी (और टूर्नामेंट में शामिल उसके सभी कमर्शियल पार्टनर्स) को टैक्स छूट दिलवाने में मदद करने के लिए बीसीसीआई "बाध्य" है।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्यूज़ एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर कुणाल किशोर ने किया है।