बड़ी तस्वीर

टी20 विश्व कप 2021 में स्कॉटलैंड के विजयी अभियान का सोमवार को अफ़ग़ानिस्तान ने अंत किया जब राशिद ख़ान और मुजीब उर रहमान की फिरकी के सामने स्कॉटलैंड के बल्लेबाज़ों ने घुटने टेक दिए। यह दर्शाता है कि उच्च स्तरीय स्पिन के ख़िलाफ़ उन्हें दिक़्क़त होती है।

उस ख़राब प्रदर्शन को पीछे छोड़ने का मौक़ा स्कॉटलैंड को बुधवार को नामीबिया के ख़िलाफ़ मिलेगा। अपने ग्रुप में भारतीय उपमहाद्वीप की तीन टीमें और न्यूज़ीलैंड के होने से इन दोनों पक्षों ने इस मैच में दो अंक प्राप्त करने पर अपनी आंखें जमाई होंगी।

नामीबिया के लिए यह इस चरण का पहला मैच है उनके पास जीत के साथ शुरुआत करने का मौक़ा है। स्कॉटलैंड के लिए यह उससे थोड़ा अधिक ज़रूरी है। वे पहले दौर में सबसे प्रभावशाली टीम थे और अब जीत के साथ इस ऐतिहासिक अभियान को आगे ले जाना चाहेंगे। विश्व कप से पहले इन दोनों टीमों ने दो टी20 मुक़ाबले खेले थे, जहां स्कॉटलैंड को हार का सामना करना पड़ा था। वह हार के इस सिलसिले को तोड़ना चाहेंगे।

हालिया फ़ॉर्म

नामीबिया : जीत, जीत, हार, जीत, जीत
स्कॉटलैंड : हार, जीत, जीत, जीत, हार

इन पर होगी नज़र

एरार्ड इरास्मस स्कॉटलैंड को दो लगातार टी20 विश्व कप में प्रवेश दिलाकर पहले ही एक महान कप्तान के रूप में ख़ुद को स्थापित कर चुके हैं। साथ ही आयरलैंड के ख़िलाफ़ करो या मरो वाले मैच में उनके अर्धशतक ने टीम की जीत सुनिश्चित की थी। वह पिछले दो मौक़ों पर स्कॉटलैंड के ख़िलाफ़ सस्ते में आउट हुए थे और इस मैच में बड़ा स्कोर बनाना चाहेंगे।

जॉर्ज मंसी अभी तक एक बड़ा स्कोर खड़ा किए बिना भी अच्छी लय में नज़र आए हैं। शीर्ष क्रम में उन्होंने ताबड़तोड़ अंदाज़ से बल्लेबाज़ी की है और वह लंबे समय तक क्रीज़ पर रहना चाहेंगे। मंसी इन परिस्थितियों में सबसे अच्छे दौर में बल्लेबाज़ी करते हैं और नामीबिया उन्हें प्रमुख ख़तरों में से एक मानेगी।

टीम न्यूज़

किसी भी पक्ष द्वारा अपने एकादश में बदलाव करने की संभावना नहीं है।

नामीबिया: (संभावित) 1 ज़ेन ग्रीन, 2 क्रेग विलियम्स, 3 एरार्ड इरास्मस (कप्तान), 4 डेविड वीसा, 5 जेजे स्मिट, 6 यान फ़्रीलिंक, 7 यान निकोल लॉफ़्टी-इटन, 8 पिकी या फ़्रांस, 9 रुबेन ट्रंपलमन, 10 माइकल वैन लिंगेन, 11 बर्नार्ड स्कोल्ट्ज़

स्कॉटलैंड: (संभावित) 1 काइल कोटज़र (कप्तान), 2 जॉर्ज मंसी, 3 कैलम मैक्लाओड, 4 रिची बेरिंग्टन, 5 मैथ्यू क्रॉस, 6 माइकल लीस्क, 7 क्रिस ग्रीव्स, 8 मार्क वॉट, 9 जॉश डेवी, 10 साफ़्यान शरीफ़, 11 ब्रैड व्हील

वरुण शेट्टी ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।