नामीबिया 115/6 (स्मिट 32*, विलियम्स 23, लीस्क 2-12) ने स्कॉटलैंड 109/8 (लीस्क 44, ग्रीव्स 25, ट्रंपलमन 3-17, फ़्रीलिंक 2-10) को चार विकेट से हराया

पहले मैच में अफ़ग़ानिस्तान की स्पिन गेंदबाज़ी से मात खाने वाली स्कॉटिश टीम बुधवार को नामीबिया के तेज़ गेंदबाज़ों से हार गई। हालांकि अपने स्पिन गेंदबाज़ों की बदौलत वह एक समय मैच में वापिस आती दिख रही थी, लेकिन जेजे स्मिट और डेविड वीसा ने महत्वपूर्ण साझेदारी कर नामीबिया को रोमांचक मैच में जीत दिला दी।

नामीबिया की यह लगातार तीसरी जीत है और वह विश्व कप के अपने सुहाने सफर को बरकरार रखने में अभी तक क़ामयाब हुई है। वहीं स्कॉटलैंड की यह मुख्य चरण में दूसरी हार है और अब उसे न्यूज़ीलैंड, पाकिस्तान और भारत जैसी मजबूत टीमों से भिड़ना है।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी स्कॉटलैंड को बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ रूबेन ट्रंपलमन ने पहले ही ओवर में एक नहीं, दो नहीं, तीन झटके दिए। अंतर्राष्ट्रीय टी20 में यह पहला मौक़ा है जब किसी गेंदबाज़ ने पहले ही ओवर में तीन विकेट लिए हो। पॉवरप्ले तक स्कॉटलैंड का स्कोर 22 रन पर चार विकेट था।

इसके बाद मैथ्यू क्रॉस और माइकल लीस्क ने 39 रन जोड़ कर पारी को संभालने की कोशिश की। इसमें अधिक रन लीस्क के थे जिन्होंने लेग साइड की छोटी बाउंड्री का पूरा फ़ायदा उठाया और कुछ आकर्षक शॉट्स जड़े। जब क्रॉस ने ऐसा करने की कोशिश की तो वह दूसरे सबसे सफल गेंदबाज़ यान फ़्रीलिंक को अपना विकेट दे बैठे।

इसके बाद डेथ ओवरों में वीसा ने भी बेहतरीन गेंदबाज़ी की और स्कॉटिश बल्लेबाज़ों को हाथ खोलने का मौक़ा नहीं दिया। फ़्रीलिंक और वीसा ने अंतिम 25 गेंदों में एक भी चौके नहीं दिए। अंतिम तीन ओवरों में सिर्फ़ 13 रन ही बने और स्कॉटलैंड 110 का भी आंकड़ा पार नहीं कर सकी।

छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी नामीबिया को उनके सलामी बल्लेबाज़ों क्रेग विलियम्स और माइकल वैन लिंगेन ने धीमी शुरुआत दी। पहले 27 गेंदों पर एक भी बाउंड्री नहीं आई। जब लिंगेन ने पारी को तेज़ करना शुरू किया तो वह शरीफ़ का शिकार हो गए। पॉवरप्ले के अंत तक नामीबिया का स्कोर 29 रन पर एक विकेट था।

इसके बाद स्कॉटलैंड की स्पिन तिकड़ी गेम में आई। ज़ेन ग्रीन लेग स्पिनर क्रिस ग्रीव्स के गूगली को नहीं पढ़ पाए और लांग ऑफ़ पर मंसी को कैच दे बैठे। इसके बाद ऑफ़ स्पिनर माइकल लीस्क ने कप्तान एरार्ड इरास्मस को डिप होती गेंद से धोखा दिया और बोल्ड कर दिया। वहीं लेफ्ट आर्म स्पिनर मार्क वॉट ने अब तक टिक कर खेल रहे सलामी बल्लेबाज़ विलियम्स को स्टंप आउट कराया। अब नामीबिया का स्कोर 12 ओवर में 67 रन पर चार विकेट था और मैच फंस चुका था।

हालांकि ओस ने अब धीरे-धीरे मैच में अपना प्रभाव दिखाना शुरू कर दिया था और नामीबिया की तरफ से उनके सबसे अनुभवी खिलाड़ी डेविड वीसा आने बाक़ी थे, जो कि साउथ अफ़्रीका की राष्ट्रीय टीम के अलावा आईपीएल में भी खेल चुके हैं। वीसा ने जेजे स्मिट के साथ धीरे-धीरे पारी को बढ़ाना शुरू किया और 31 गेंद में 35 रन जोड़े। लक्ष्य से आठ रन पहले वीसा आउट हो गए लेकिन स्मिट ने एक छोर पकड़ कर रखते हुए अंतिम ओवर में छक्का लगाकर अपनी टीम को जीत दिला दी।

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के दया सागर ने किया है