बड़ी तस्वीर

ग्रुप ऑफ़ डेथ बन चुके इस ग्रुप में श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया अब आमने-सामने होंगे, और इस मुक़ाबले को जीतने वाली टीम सेमीफ़ाइनल में जगह बनाने के लिए बड़ी दावेदारी पेश कर सकती है।

दोनों ही टीमों ने अपने पहले मैच में लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत हासिल की थी। श्रीलंका की जीत ज़्यादा शानदार अंदाज़ में हुई थी जबकि ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ़्रीका को हराने के लिए काफ़ी पसीने बहाए थे। ये दोनों टीमों के बीच पिछली बार 2019 में तीन मैचों की टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ खेली गई थी, जहां अपने घर में ऑस्ट्रेलिया को 3-0 से जीत मिली थी।

क्वालीफ़ाइंग दौर के बाद भले ही श्रीलंका ने सुपर-12 में जगह बनाई हो लेकिन ये टीम बेहद शानदार लय हासिल कर चुकी है। जिस अंदाज़ में चरिथ असलंका और भानुका राजापक्षा ने बांग्लादेश के ख़िलाफ़ जीत दिलाई थी, वह क़ाबिल-ए-तारीफ़ है।

दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया के लिए राहत की बात ये रही है कि मध्यक्रम के लड़खड़ाने के बावजूद उन्होंने साउथ अफ़्रीका को हराने में क़ामयाबी हासिल की। उनके लिए इन पिचों पर जॉश हेज़लवुड की बेहतरीन गेंदबाज़ी सकारात्मक बात रही है। तो वहीं बल्ले से ग्लेन मैक्सवेल का फ़ॉर्म भी लाजवाब है। लेकिन इन सबके अलावा उनके लिए चिंता का सबब है डेविड वॉर्नर और कप्तान ऐरन फ़िंच का फ़ॉर्म।

हालिया फ़ॉर्म

ऑस्ट्रेलिया जीत, हार, जीत, हार, हार (पिछले पांच टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुक़ाबले)

श्रीलंका जीत, जीत, जीत, जीत, हार

इन पर रहेगी नज़र

प्रतियोगिता शुरू होने से पहले ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो के साथ बात करते हुए > मार्कस स्टॉयनिस ने कहा था कि वह दुनिया के बेहतरीन फ़िनिशर बनना चाहते हैं। एक पारी से ये तो नहीं कहा जा सकता कि उन्होंने इसे सच कर दिखाया लेकिन उन्होंने ये ज़रूर साबित कर दिया कि दबाव में रहते हुए भी वह टीम की नैया को पार लगाना बख़ूबी जानते हैं।

लहिरु कुमारा भी बेहतरीन गेंदबाज़ी कर रहे हैं लेकिन बांग्लादेश के ख़िलाफ़ जिस तरह उन्होंने लिटन दास को आउट करने के बाद बहस की थी, उस वजह से उन्हें मैच फ़ी का 25 प्रतिशत जुर्माना देना पड़ा है। उनकी रफ़्तार ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ों को परेशान कर सकती है, साथ ही साथ कुमारा को अपने ग़ुस्से पर काब़ू करना होगा।

टीम की ख़बर

जस्टिन लैंगर ने मैच से पहले ये इशारा कर दिया है कि अंतिम एकादश में बदलाव की संभावना बेहद कम है। साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ मिचेल मार्श ने गेंदबाज़ी नहीं की थी क्योंकि मैक्सवेल ने अपने चार ओवर बेहतरीन डाले थे। इसलिए मार्श के तौर पर उनके पास एक अतिरिक्त गेंदबाज़ मौजूद है।

ऑस्ट्रेलिया (संभावित) 1 डेविड वॉर्नर, 2 ऐरन फ़िंच (कप्तान), 3 मिचेल मार्श, 4 स्टीव स्मिथ, 5 ग्लेन मैक्सवेल, 6 मार्कस स्टॉयनिस, 7 मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), 8 पैट कमिंस, 9 मिचेल स्टार्क, 10 ऐडम ज़ैम्पा, 11 जॉश हेज़लवुड

श्रीलंका भी तभी अंतिम एकादश में कोई परिवर्तन कर सकता है जब महीश थीक्षना पूरी तरह से फ़िट रहते हैं। अगर ऐसा हुआ तो फिर उनके लिए बिनुरा फ़र्नांडो को बाहर जाना पड़ेगा।

श्रीलंका (संभावित) 1 कुसल परेरा (विकेटकीपर), 2 पथुम निसंका, 3 चरिथ असलंका, 4 अविष्का फ़र्नांडो, 5 वनिंदु हसरंगा, 6 भनुका राजापक्षा, 7 दसून शनका (कप्तान), 8 चमीका करुणारत्ना, 9 दुश्मांता चमीरा, 10 लहिरु कुमारा, 11 बिनुरा फ़र्नांडो/महीश थीक्षना

पिच का पेंच

वेस्टइंडीज़ के 55 रनों पर ऑलआट होने के बाद, साउथ अफ़्रीका और पाकिस्तान ने दुबई में बड़े आराम से चेज़ को अंजाम दिया है। यह बताता है कि यहां बाद में बल्लेबाज़ी करना मुनासिब रहेगा। ओस भी एक समस्या रह सकती है हालांकि अबू धाबी और शारजाह जितनी नहीं रहेगी।

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo में डिप्टी एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन ने किया है।