मैच (23)
IPL (2)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
WT20 WC QLF (Warm-up) (5)
CAN T20 (2)
RHF Trophy (4)
ख़बरें

फ़ॉर्म में वापसी के लिए कंक्रीट की पिचों पर अभ्यास कर रहे हैं वॉर्नर

बाएं हाथ के बल्लेबाज़ ने कहा- फ़ॉर्म उनसे बस एक क़दम दूर

वॉर्नर ने साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ पहले मैच में 15 गेंदों पर 14 रन बनाए थे  •  Associated Press

वॉर्नर ने साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ पहले मैच में 15 गेंदों पर 14 रन बनाए थे  •  Associated Press

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज़ डेविड वॉर्नर ने कहा है कि वह फ़ॉर्म में वापसी के बिल्कुल क़रीब हैं और उन्होंने इसके लिए कंक्रीट की पिचों पर अभ्यास करना शुरु किया है।
अप्रैल के बाद वॉर्नर ने सिर्फ़ पांच पारियां खेली हैं और उनका स्कोर 0, 2, 0, 1, और 14 रहा है। इसका साफ़ मतलब है कि वह ख़राब फ़ॉर्म से जूझ रहे हैं। अब वॉर्नर ने कहा है कि वह अपने पुराने अभ्यास के तरीक़े पर लौट रहे हैं। इससे पहले वॉर्नर घर पर भी कंक्रीट की पिचों पर अभ्यास करते रहे हैं।
वॉर्नर ने इसके लिए ऑस्ट्रेलियाई कोचिंग स्टाफ़ से अनुमति भी मांगी थी। तेज़ गेंदबाज़ों से भरी श्रीलंकाई टीम के ख़िलाफ़ मैच से पहले वह कंक्रीट की पिचों पर लगातार 145किमी/घंटा की स्पीड वाली गेंदों का सामना कर रहे हैं।
वॉर्नर ने कहा, "इन सभी पिचों पर 12 हफ्ते से किसी ने नहीं खेला है, इसलिए यहां अभ्यास करना कठिन हो रहा है। मैं इस समय इन पिचों पर खेलकर अपनी टाइमिंग और पैरों की मूवमेंट पर काम कर रहा हूं। धीमी विकटों पर अभ्यास करने के बाद कभी-कभी आप उसके आदी हो जाते हैं और थोड़ा सा भी अच्छा विकेट मिलने पर आपको परेशानी होना शुरु हो जाता है। कंक्रीट की पिचों पर जब गेंद अच्छे से बल्ले पर आती है, तो आपको अच्छा लगता है।"
वॉर्नर ने साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ पहले मैच में 15 गेंदों पर 14 रन बनाए, जिसमें तीन चौके शामिल थे। वॉर्नर ने कहा, "जब कोई मेरे फ़ॉर्म के बारे में बात करता है तो मुझे थोड़ा मज़ाकिया लगता है, मुझे हंसी भी आ जाती है। मैंने हालिया समय में बमुश्किल ही कोई क्रिकेट खेला है। मैंने आईपीएल में सिर्फ़ दो मैच खेले थे और अभ्यास मैच किसी कारण से ही अभ्यास मैच होते हैं।"
वॉर्नर का मानना है कि टी20 मैचों में बल्लेबाज़ों के लिए रन बनाने से अधिक महत्वपूर्ण है कि वे टीम के गेमप्लान और संयोजन में किस तरह से फ़िट होते हैं। उनका कहना है कि इस फ़ॉर्मेट में 20, 30 या 40 का स्कोर भी काफ़ी महत्वपूर्ण है। बस आपको यह सुनिश्चित करना होता है कि आप टी20 में अधिक गेंदें ना खेलें।
ऑस्ट्रेलिया के लिए ना सिर्फ़ वॉर्नर बल्कि उनके सलामी जोड़ीदार ऐरन फ़िंच का फ़ॉर्म भी चिंता का विषय है। वह भी घुटने की चोट के बाद वापसी कर रहे हैं और फ़ॉर्म में आने के लिए कंक्रीट की पिच पर अभ्यास कर रहे हैं। साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ मैच में वह शून्य पर आउट हुए थे। हालांकि 2021 में उनके नाम 32.4 की औसत से 324 रन है, लेकिन इस साल उनका 126.56 का स्ट्राइक रेट चिंता का विषय है।

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo में डिप्टी एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के दया सागर ने किया है