मैच (23)
MLC (1)
ENG v WI (1)
IRE vs ZIM (1)
Men's Hundred (2)
एशिया कप (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
Canada T20 (4)
Women's Hundred (2)
TNPL (3)
One-Day Cup (5)
SL vs IND (1)
ख़बरें

ऐशेज़ दौरे पर उड़ान भरने वाले प्लेन पर मैं जाने के लिए बेताब हूं : स्टुअर्ट ब्रॉड

'मुझे पूरी उम्मीद है कि ईसीबी 100 फ़ीसदी ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम भेजेगा'

Stuart Broad wheels away in celebration after dismissing David Warner, England v Australia, 5th Test, The Oval, September 15, 2019

स्टुअर्ट ब्रॉड ऐशेज़ दौरे पर ऑस्ट्रेलिया जाना चाहते हैं  •  Getty Images

स्टुअर्ट ब्रॉड ने ये साफ़ कर दिया है कि अगर उनकी फ़िटनेस अच्छी रही तो वह ऐशेज़ दौरे पर ऑस्ट्रेलिया जाने के लिए बेताब हैं। हालांकि उन्होंने इस बात पर भी ज़ोर दिया है कि हमें इसपर भी नज़र रखनी होगी कि वहां किस तरह की पाबंदियां रहेंगी।
इस बात का अंदेशा है कि ऑस्ट्रेलिया में कोविड-19 को लेकर बनाए गए कड़े प्रोटोकॉल की वजह से कई खिलाड़ी इस दौरे से अपना नाम वापस ले सकते हैं। ब्रॉड चूंकि सिर्फ़ एक ही फ़ॉर्मेट में खेलते हैं इसलिए वह इस दौरे पर ज़रूर जाना चाहेंगे, साथ ही इस बात की उम्मीद की जा रही है कि अगर जो रूट समेत कई सीनियर खिलाड़ियों ने इस दौरे से नाम वापस ले लिया तो ब्रॉड को कप्तानी की ज़िम्मेदारी भी मिल सकती है।
"अगर आप मुझसे पूछेंगे तो मैं यही कहूंगा कि नवंबर में ऑस्ट्रेलिया की उड़ान भरने वाली फ़्लाइट में मैं मौजूद रहना चाहूंगा। मैं इसके लिए ख़ुद को फ़िट रखने की पूरी कोशिश में जुटा हूं, मैं आश्वस्त हूं कि इंग्लैंड की टीम इस दौरे पर 100 फ़ीसदी जाएगी। ऐशेज़ दौरे के लिए दल के चयन में अब क़रीब दो ही हफ़्तों का समय बचा है और इसके लिए हम सब बेक़रार हैं।"
स्टुअर्ट ब्रॉड, तेज़ गेंदबाज़, इंग्लैंड
इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के बीच लगातार इस मुद्दे पर बातचीत जारी है और इस बात की उम्मीद की जा रही है कि नवंबर तक इन पाबंदियों में ढील दे दी जाएगी।
ब्रॉड ने कहा, "ईसीबी हमें लगातार हर उन अपडेट की जानकारी दे रहा है जो उन्हें क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिल रही है। हालांकि ये हमारे लिए भी चुनौती होगी कि हम वहां किस तरह रहेंगे।"
पहले 14 दिनों का क्वारंटीन पीरियड ही बड़ा मुद्दा है, जिसको लेकर ये बात चल रही है कि दल को गोल्ड कोस्ट में आज़ादी के साथ रखा जाए। हाल ही में भारतीय महिला दल और ज़्यादातर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को मल्टी-फ़ॉर्मेट सीरीज़ से पहले ब्रिसबेन में दो हफ़्तों तक क्वारंटीन रहना पड़ा था।
"इस समय जो हालात ऑस्ट्रेलिया में हैं, उसमें वहां के नागरिकों को भी अपने देश में आने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। हम ये ऐसा सोच भी नहीं सकते कि बिना क्वारंटीन हुए हम वहां रहेंगे, क्योंकि पूरा विश्व इस समय इन्हीं परिस्तिथियों से जूझ रहा है।"
स्टुअर्ट ब्रॉड, तेज़ गेंदबाज़, इंग्लैंड
एक संभावना ये ज़रूर है कि अगर दल के सभी सदस्य वैक्सीनेशन के दोनों डोज़ लेने के बाद वहां जाएं तो शायद क्वारंटीन के पीरियड में कोई कमी हो, लेकिन वहां की सरकार ने जो 14 दिनों के क्वारंटीन का नियम बना रखा है उसमें क्या वह ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को ढील देंगे ? या कोई बदलाव करेंगे, ये देखना दिलचस्प होगा।

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo में डिप्टी एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन (@imsyedhussain) ने किया है।