मैच (14)
ENG v WI (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
Asia Cup (4)
LPL (2)
TNPL (3)
MLC (2)
BAN-A vs PAK-A (1)
ख़बरें

स्टुअर्ट ब्रॉड चोट के कारण पूरी टेस्ट सीरीज़ से हुए बाहर

आशंका जताई जा रही है कि एंडरसन भी पूरी तरह से फिट नहीं हैं

Stuart Broad and James Anderson have a chat, England vs India, 1st Test, Nottingham, 2nd day, August 5, 2021

पूरी सीरीज़ से बाहर हुए इंग्लैंड के तेज गेंदबाज़ ब्रॉड  •  PA Photos/Getty Images

इंग्लैंड टेस्ट टीम के अनुभवी तेज गेंदबाज़ स्टुअर्ट ब्रॉड की पिंडली में चोट लगने के बाद, वह भारत के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट श्रृंखला से बाहर हो चुके हैं। आपको बता दें कि 35 वर्षीय स्टुअर्ट ब्रॉड मंगलवार को हल्‍के वॉर्मअप के दौरान फ‍िसल गए थे। इस चोट के बाद वह बायें पैर पर वजन नहीं डाल पा रहे थे। इसके बाद ब्रॉड के जांघों का एमआरआई स्कैन करवाया गया था। बुधवार देर शाम स्कैन की रिपोर्ट आई और इस रिपोर्ट के साथ ही इस बात की भी पुष्टि हो गई कि ब्रॉड भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज़ से बाहर हो चुके हैं।
उनकी जगह पर साक़िब महमूद को टीम में शामिल किया गया है और दूसरे टेस्ट में जेम्स एंडरसन के साथ वो इंग्लैंड की गेंदबाज़ी की कमान संभाल सकते हैं। अगर ऐसा हुआ तो यह महमूद के लिए एक शानदार पदार्पन मैच साबित हो सकता है। हालांकि एक आशंका यह भी जताई जा रही है कि एंडरसन भी पूरी तरह से फिट नहीं हैंं। उन्होंने बुधवार को ट्रेनिंग नहीं की है| ESPNcricinfo को पता चला है कि उनकी जांघ के अगले हिस्से की मांसपेशियों में अकड़न है। ऐसे में उन पर भी चोट का संदेह उभर गया है।
पहले टेस्ट में ब्रॉड पहली पारी में एक भी विकेट लेने में सफल नहीं हो पाए थे। हालांकि बारिश के आगमन से पहले दूसरी पारी में ब्रॉड ने भारतीय सलामी बल्लेबाज़ केएल राहुल को आउट किया था। ब्रॉड ने 149 टेस्‍ट में 27.84 की औसत से 524 विकेट लिए हैं और इस वक्‍त वह टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वालों की सूची में छठे स्‍थान पर हैं। अपनी इस चोट के कारण ब्रॉड को अपना 150वां मैच खेलने के लिए अब लंबा इंतजार करना पड़ सकता है।
एक तथ्य यह भी है कि अगर एंडरसन दूसरे टेस्ट में नहीं खेलते हैं तो 2007 के बाद अपनी सरज़मीं पर इंग्लैंड का यह दूसरा टेस्ट मैच होगा जिसमें ब्रॉड या एंडरसन टीम में शामिल नहीं होंगे।
वहीं अगर ब्रॉड की जगह लेने वाले गेंदबाज़ महमूद की बात की जाए तो जुलाई में पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज़ में उन्होंने सबको काफी प्रभावित किया था। उस सीरीज़ में उन्होंने 13.66 की औसत से नौ विकेट लिए थे और इंग्‍लैंंड को 3-0 से सीरीज में जीत दिलाई थी। इंग्लैंड टीम में कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आने के बाद दूसरी टीम का गठन किया था जिसमें साकिब को जगह मिली थी। वनडे सीरीज के फॉर्म को जारी रखते हुए उन्होंने टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज में 28.00 की औसत से चार विकेट लिए थे।
इंग्लैंड को स्पिन का एक विकल्प प्रदान करने के लिए मोईन अली के टीम में लौटने की उम्मीद है| मार्क वुड पहले टेस्ट में टीम में जगह नहीं बना पाए थे| पर इस बार ऑली रॉबिन्सन के साथ फ्रंटलाइन सीमर के तौर पर टीम में उनके शामिल होने की संभावना है। सैम करन एक पारंपरिक ऑलराउंडर के रूप में पहले से ही टीम में हैं। अगर एंडरसन उपलब्ध नहीं रहते हैं तो महमूद और क्रेग ओवरटन में से किसी एक को खेलने का मौका मिल सकता है।

ऐंड्रयू मिलर ESPNcricinfo के यूके एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एक सब एडिटर राजन राज ने किया है।