मैच (18)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
USA vs BAN (1)
CE Cup (3)
T20I Tri-Series (2)
आईपीएल (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

सितंबर-अक्तूबर में टी20 विश्व कप से पहले भारत का दौरा करेंगे ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ़्रीका

साउथ अफ़्रीका तीन वनडे मैचों की सीरीज़ के लिए भारत में बना रहेगा, लेकिन ये मुक़ाबले दूसरे दर्जे की टीमों के बीच होंगे

Ishan Kishan, Virat Kohli and Rohit Sharma share a light moment after the game, India vs West Indies, 1st ODI, Ahmedabad, February 6, 2022

ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ़्रीका की मेज़बानी करने से पहले भारत अगले कुछ महीनों तक दौरों पर रहेगा  •  BCCI

भारत 20 सितंबर से 11 अक्तूबर के बीच ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ तीन टी20 और साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ तीन टी20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज़ खेलेगा। 16 अक्तूबर से ऑस्ट्रेलिया में होने वाले पुरुष टी20 विश्व कप में जाने से पहले तीनों टीमों के लिए ये आख़िरी सीरीज़ होगी।
ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ तीन टी20 मैच क्रमश: 20, 23 और 25 सितंबर को मोहाली, नागपुर और हैदराबाद में खेले जाएंगे। साउथ अफ़्रीका टी20 सीरीज़ 28 सितंबर से 3 अक्टूबर के बीच तिरुवनंतपुरम, गुवाहाटी और इंदौर में खेली जाएगी। जबकि इसके बाद होने वाली वनडे सीरीज़ 6 से 11 अक्तूबर के बीच रांची, लखनऊ और दिल्ली में खेली जाएगी।
साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ के समय प्रमुख भारतीय टी20 टीम ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होने की उम्मीद है। भारत की तरह साउथ अफ़्रीका भी उन तीन मैचों अपनी दूसरे दर्जे की टीम उतार सकता है।
यह कोई नई बात नहीं है, क्योंकि भारत ने दूसरे देशों के साथ एक ही समय चल रही अलग-अलग सीरीज़ों और कभी-कभी नियमित खिलाड़ियों को एक व्यस्त कैलेंडर से ब्रेक देने के कारण हाल ही में दूसरे दर्जे की टीमों को मैदान में उतारा है।
बीसीसीआई सचिव जय शाह ने जून में जो कहा था, उसके अनुरूप है: "मैंने एनसीए (राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी) के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण के साथ चर्चा की है और हमारे रोस्टर में हमेशा 50 खिलाड़ी होंगे। भविष्य में एक ऐसा सीनारियो होगा, जहां भारतीय टेस्ट टीम एक देश में एक सीरीज़ खेल रही होगी और सीमित ओवरों की टीम एक अलग देश में एक सीरीज़ में लगी होगी। हम उस दिशा में जा रहे हैं जहां एक ही समय में हमारे पास दो राष्ट्रीय टीमें होंगी।"
भारतीय की सीमित ओवरों की टीम इस समय 22 जुलाई से 7 अगस्त के बीच तीन वनडे और पांच टी20 मैचों की सीरीज़ खेलने के लिए कैरेबियन में है। इसके बाद टीम इंडिया ज़िम्बाब्वे जाएगी, जहां उन्हें 18 अगस्त से 22 अगस्त के बीच तीन वनडे मैच खेलने हैं। यदि एशिया कप निर्धारित समय पर होता है, तो यह 27 अगस्त से 11 सितंबर के बीच होगा। श्रीलंका में चल रहे राजनीतिक तनाव के कारण इसे द्विपीय देश से यूएई में स्थानांतरित किए जाने की संभावना है।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर कुणाल किशोर ने किया है। @ImKunalKishore