मैच (21)
IPL (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (6)
USA vs CAN (2)
Zonal Trophy [W] (1)
SA v SL (W) (1)
ख़बरें

श्रीराम का दृढ़ विश्वास है कि बांग्लादेश को उसका सर्वश्रेष्ठ संयोजन मिल चुका है

टीम के तकनीकी सलाहकार ने कहा कि न्यूज़ीलैंड में त्रिकोणीय सीरीज़ में सारे मैच हारने के बावजूद टीम को बहुत कुछ सीखने को मिला है

टी20 विश्‍व कप प्रदर्शन को लेकर आश्‍वस्‍त हैं श्रीराम  •  AFP/Getty Images

टी20 विश्‍व कप प्रदर्शन को लेकर आश्‍वस्‍त हैं श्रीराम  •  AFP/Getty Images

बांग्लादेश टी20 विश्व कप से पहले न्यूज़ीलैंड में खेले गए त्रिकोणीय सीरीज़ में अपने चारों मैच हार गया। इससे उन्होंने पिछले दो महीनों में खेले गए आठ टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में केवल दो जीते हैं। हालांकि तकनीकी सलाहकार श्रीधरन श्रीराम के मुताबिक़ उन्होंने इस सीरीज़ से बहुत कुछ सीखा, जिसमें प्रमुख बात थी कि ऑस्ट्रेलिया में विश्व कप में उनके लिए सही टीम संयोजन क्या है।
गुरुवार को पाकिस्तान के विरुद्ध बांग्लादेश के बल्लेबाज़ों ने सीरीज़ में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर दिखाया, लेकिन इसके बाद गेंदबाज़ों ने डेथ ओवरों में निराश किया और आख़िर में बांग्लादेश को सात विकेट की हार नसीब हुई। श्रीराम ने कहा, "बांग्लादेश को जीतने के लिए हर पहलू में सफल होना पड़ेगा। हमने इस सीरीज़ में पाकिस्तान के विरुद्ध दो ऐसे मौक़े बनाए जहां से हम जीत सकते थे। पहले मैच में जीतने के लिए आख़िरी 10 ओवर में हमें 100 रन बनाने थे और आज हमें 10 ओवरों में 100 रनों का बचाव करना था। हम दोनों मैचों में बड़े क़रीब से हारे लेकिन हम इससे सीखेंगे। अच्छी टीमें मैच के आख़िरी पड़ाव में 10 रन प्रति ओवर बनाना या बचाना दोनों जानतीं हैं।"
बांग्लादेश ने इस सीरीज़ में चार अलग सलामी जोड़ियों को मैदान पर उतारा और साथ ही तेज़ गेंदबाज़ी आक्रमण में भी निरंतर परिवर्तन करते दिखे। श्रीराम ने कहा, "आप इसे प्रयोग कहते हैं लेकिन मैं इसे संयोजन मानता हूं। हम अलग परिस्थितियों में किसी खिलाड़ी को डालकर देखना चाहते हैं कि वह कहां सबसे ज़्यादा कारगर साबित होगा। हम अलग टीमों के विरुद्ध अपने संयोजन को लेकर स्पष्ट हैं। हम सभी विकल्प तैयार रखना चाहते हैं। कप्तान, टीम निदेशक और मैं जानते हैं कि हम क्या कर रहे हैं। हमारे मन में लगभग दो या तीन अलग कॉम्बिनेशन हैं और हम परिस्थितियों के हिसाब से उन्हें अपनाएंगे।"
श्रीराम ने ऑलराउंडर सौम्य सरकार की जमकर तारीफ़ की। सरकार को 2021 में यूएई में हुए विश्व कप के बाद टीम से बाहर किया गया था लेकिन उन्होंने इस टूर्नामेंट में दो पारियों में आक्रामक बल्लेबाज़ी की। श्रीराम ने कहा, "वो शॉट लगाते हुए आउट हुए। इसे नीयत कहते हैं। टी20 क्रिकेट में ऐसे ही निःस्वार्थ होना चाहिए। हमने पहले दो ओवर में छह-सात रन ही बनाए थे और वह इसमें सुधार लाने की चेष्टा कर रहे थे। ऐसे में वह आउट हुए और यह होता है। पिछले मैच में उन्होंने नंबर तीन पर अच्छी पारी खेली थी। यह अच्छे संकेत हैं और हमें उन जैसे खिलाड़ियों पर अधिक विश्वास जताना होगा।"
श्रीराम ने कहा बांग्लादेश के अंतिम विश्व कप दल पर एक या दो दिनों में निर्णय लेने से पहले प्रबंधन को कुछ और बातचीत करनी होगी। उन्होंने कहा, "दो दिन और हैं। हम परिवर्तन करने को तैयार हैं। हम जानते हैं कि हमें क्या चाहिए और आपको भी दो दिन में सब पता चल जाएगा।"
बांग्लादेश अब न्यूज़ीलैंड से ब्रिस्बेन जाएगा जहां अक्तूबर 17 को अफ़ग़ानिस्तान और अक्तूबर 19 को साउथ अफ़्रीका के विरुद्ध दो अभ्यास मैच आयोजित होंगे। इसके बाद सुपर 12 में उनका पहला मुक़ाबला एक क्वालिफ़ायर से 24 अक्तूबर को होबार्ट में खेला जाएगा।

मोहम्मद इसाम ESPNcricinfo में बांग्‍लादेश के संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo में स्‍थानीय भाषा प्रमुख देबायन सेन ने किया है।