मैच (8)
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
सुपर स्मैश (1)
सुपर स्मैश (W) (1)
आईएलटी20 (1)
एसए20 (1)
ज़िम्बाब्वे बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
ख़बरें

बीपीएल में चटगांव चैलेंजर्स के लिए खेलेंगे उन्मुक्त चंद

वह आने वाले समय में अमेरिका की राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं

उन्मुक्त इससे पहले बीबीएल में भी खेल चुके हैं  •  Unmukt Chand/Twitter

उन्मुक्त इससे पहले बीबीएल में भी खेल चुके हैं  •  Unmukt Chand/Twitter

बिग बैश लीग (बीबीएल) में खेलने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बनने के बाद भारत के अंडर-19 विश्व कप विजेता कप्तान उन्मुक्त चंद अब अपनी यात्रा में एक और अध्याय जोड़ने की तैयारी कर रहे हैं। उन्मुक्त अब अगले साल की शुरुआत में बांग्लादेश प्रीमियर लीग (बीपीएल) में चटगांव चैलेंजर्स के लिए खेलते दिख सकते हैं।
बुधवार को 29 वर्षीय उन्मुक्त को ढाका में ड्राफ़्ट के दौरान चटगांव की टीम ने अपने कुनबे में शामिल किया। टीम के मालिक रिफातुज़मान के मुताबिक भारतीय खिलाड़ी की मौजूदगी देश में फ़ैन बेस बनाने में मददगार सिद्ध होगी।
पिछले साल सितंबर में भारतीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके उन्मुक्त अन्य लीगों में खेलने के योग्य हैं। वह वर्तमान समय में अमेरिका में लीग क्रिकेट खेल रहे हैं और 2024 में कभी भी उन्हें राष्ट्रीय टीम में प्रवेश मिल सकता है। उन्मुक्त इस समय सैन फ़्रैंसिस्को में रहते हैं और अगले साल अमेरिका में शुरू होने वाली मेजर लीग क्रिकेट के साथ भी अनुबंध कर चुके हैं।
हालांकि उन्मुक्त का पहला बीबीएल सीज़न उनके लिए यादगार नहीं रहा। उन्हें सिर्फ़ दो मुक़ाबले खेलने के लिए मिले जिनमें उन्होंने कुल 35 रन बनाए और उनका सर्वश्रेष्ठ 29 रहा। मौजूदा परिस्थिति में ऐसा लगता है कि उन्मुक्त अब निकट भविष्य में बीबीएल का हिस्सा नहीं बन पाएंगे।
उन्मुक्त को यदि अमेरिका की राष्ट्रीय टीम में प्रवेश पाना है तो उन्हें 2024 तक लगातार तीन वर्षों में प्रति वर्ष 10 महीने अमेरिका में ही गुज़ारने होंगे। बीपीएल में खेलना भले ही राष्ट्रीय टीम में प्रवेश पाने की संभावनाओं को समाप्त नहीं करेगा। क्योंकि वह सिर्फ़ छह सप्ताह की अवधि में खेला जाएगा लेकिन अमेरिका के बाहर लगातार टी20 खेलना उनके लिए चुनौतीपूर्ण ज़रूर रह सकता है।
अंडर-19 स्तर पर बेजोड़ प्रदर्शन करने वाले उन्मुक्त ने 2012 में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ फ़ाइनल में 111 रनों की नाबाद पारी खेलकर प्लेयर ऑफ़ द मैच का ख़िताब जीता था। इसके बाद लगा कि वह सीनियर स्तर पर भी वही करिश्मा कर दिखाएंगे लेकिन ऐसा हो न सका। उन्हें एक बार भी भारतीय टीम के लिए चयनित नहीं किया गया।
उन्मुक्त ने घरेलू क्रिकेट में दिल्ली का प्रतिनिधित्व करते हुए 67 प्रथम श्रेणी मैच खेले और 31 की औसत से 3379 रन बनाए। जबकि लिस्ट-ए के 120 मैचों में उन्होंने 41 से अधिक की औसत से 4505 रन बनाए। भारतीय क्रिकेट छोड़ने से पहले उन्होंने 77 टी20 मैचों में 22 की औसत और 116 के स्ट्राइक रेट से 1565 रन बनाए।
आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस के लिए खेलने से पहले उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स का प्रतिनिधित्व किया था। उन्मुक्त ने आईपीएल में कुल 21 मैच खेले जिसमें 20 पारियों में उन्होंने 58 रनों की सर्वश्रेष्ठ पारी के साथ 300 रन बनाए।

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं।