मैच (19)
IPL (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (4)
USA vs CAN (1)
Women's Tri-Series (1)
Zonal Trophy [W] (1)
ख़बरें

मक्‍कलम की सट्टा लगाने वाली भारतीय कंपनी के साथ संबंध की जांच करेगी ईसीबी

उन्‍हें दिखाने विज्ञापन को न्‍यूज़ीलैंड में यूजर्स के लिए किया गया ब्‍लॉक

मुश्किलों में इंग्‍लैंड के कोच ब्रेंडन मक्‍कलम  •  Getty Images

मुश्किलों में इंग्‍लैंड के कोच ब्रेंडन मक्‍कलम  •  Getty Images

सट्टेबाज़ी कंपनी 22बेट इंडिया के साथ संबंधों को लेकर टेस्‍ट टीम के प्रमुख कोच ब्रेंडन मक्‍कलम की मुश्किलें बढ़ गई हैं। ईसीबी अब उनके द्वारा भ्रष्टाचार विरोधी नियमों के संभावित उल्लंघन की "ख़ोज" कर रहा है।
मक्‍कलम की सायप्रस की रजिस्‍टर्ड कंपनी के साथ डील की घाेषणा नवंबर 2022 में हुई थी। इससे छह महीने पले वह इंग्‍लैंड की पुरुष टेस्‍ट टीम के मुख्‍य कोच बनाए गए थे। हालांकि पिछले छह सप्‍ताह में यूट्यूब और सोशल मीडिया पर विज्ञापन ख़ासकर न्‍यूज़ीलैंड में संदेह के घेरे में आए हैं।
मक्‍कलम के कंपनी के साथ संबंध के जवाब में ईसीबी ने बयान जारी करते हुए कहा, "हम अभी मामले की ख़ोज कर रहे हें और ब्रेंडन से उनके साइप्रस की कंपनी के साथ संबंध के बारे में बात कर रहे हें। जुए पर हमारे नियम हैं और हम चाहते हैं कि यह हमेशा माने जाएं।"
ईसीबी के भ्रष्टाचार-रोधी कोड में कहा गया है कि "प्रतिभागियों" को किसी भी मैच या प्रतियोगिता के परिणाम, प्रगति, आचरण या किसी अन्य पहलू के संबंध में किसी भी अन्य पार्टी को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से लुभाने, राजी करने, प्रोत्साहित करने या किसी अन्य पक्ष को शर्त लगाने से प्रतिबंधित किया जाता है।"
पिछले सप्‍ताह न्‍यूज़ीलैंड की जुए समस्‍या फाउंडेशन ने देश के आंतरिक मामलों के विभाग (डीआईए) में आधिकारिक शि‍कायत दर्ज की थी। जवाब में, डीआईए ने पुष्टि की कि 22बेट के विज्ञापन भ्रामक हैं क्योंकि "वे एक पंजीकृत न्यूज़ीलैंड स्पोर्ट्स बुकमेकर नहीं हैं, ना ही उन्हें डीआईए द्वारा न्यूज़ीलैंड में लाइसेंस दिया गया है।"
परिणामस्‍वरूप मक्‍कलम को दिखाने वाले विज्ञापन और 22बेट इंडिया को देश के यूजर्स के लिए बैन कर दिया गया है। जुए समस्‍या फाउंडेशन ने ईसीबी से भी संपर्क साधा है।
विज्ञापन में मक्‍कलम आईपीएल में सट्टेबाज़ी के लिए प्रोत्‍साहित कर रहे हैं। फ़ेसबुक पर पोस्‍ट वीडियो में वह कह रहे हैं, "आईपीएल आ रहा है और मुझे लगता है कि सभी क्रिकेट प्रशंसक इसके लिए उत्‍साहित हैं। मेरे दोस्‍त 22बेट आपके आईपीएल अनुभव को और अधिक बेहतरीन बनाने के लिए तैयार हैं। 22बेट इंडिया आपको बेहतरीन सुअवसर की गारंटी देता है।"
मक्‍कलम के एजेंट साइमन ओतेरी ने एक अख़बार को दिए बयान में कहा, "हम इस मामले में ईसीबी से बात कर रहे हैं। मैं किसी चीज़ पर कमेंट नहीं करने जा रहा हूं। हम इस पर काम कर रहे हैं।"
इंग्‍लैंड का प्रमुख कोच बनने के बाद मक्‍कलम और कप्‍तान बेन स्‍टोक्‍स ने टेस्‍ट टीम का प्रतिनिधित्‍व करते हुए 12 में से 10 टेस्‍ट जीते हैं। मक्‍कलम अभी न्‍यूज़ीलैंड में हैं और उनके अगले महीने यूके में पहुंचने की संभावना हैं, जहां इंग्‍लैंड को आयरलैंड के ख़‍िलाफ़ लॉर्ड्स में एक जून से टेस्‍ट खेलना है।

विदुषन अहंतराजा ESPNcricinfo में एसोसिएट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।