मैच (14)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Charlotte Edwards (1)
T20I Tri-Series (1)
ख़बरें

आईसीसी मीडिया अधिकारों के लिए चार-तरफ़ा बोली में मिले स्पष्ट विजेता

प्रसारण अधिकार के विजेताओं की पहचान का अभी तक ख़ुलासा नहीं किया गया है

Mitchell Marsh lets the fans get their hands on the World Cup, Australia vs New Zealand, T20 World Cup final, Dubai, November 14, 2021

टूर्नामेंटों की बढ़ती संख्या के कारण आईसीसी को उम्मीद थी कि कोई भी नया सौदा पिछले की तुलना में काफ़ी बड़ा होगा  •  Gareth Copley/ICC/Getty Images

शुक्रवार को बंद बोलियों के खुलने के बाद विजेता या विजेताओं के स्पष्ट होने के बाद यह तय हो गया है कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के मीडिया अधिकारों के लिए ई-नीलामी का दूसरा दौर नहीं होगा। भारत में आईसीसी कार्यक्रमों के प्रसारण अधिकार के विजेताओं की पहचान का अभी तक ख़ुलासा नहीं किया गया है। वह इसलिए कि आईसीसी बोर्ड बोली प्रक्रिया पर निर्णय लेने के लिए नियुक्त मीडिया अधिकार सलाहकार समूह द्वारा एक सिफ़ारिश भेजे जाने के बाद शनिवार को यह निर्णय करता है।
आईसीसी की ओर से इस बारे में कोई आधिकारिक सूचना नहीं मिली है कि एक अकेले विजेता ने टीवी और डिजिटल दोनों अधिकार जीते हैं या दोनों श्रेणियों के लिए अलग-अलग विजेता हैं या नहीं। यह भी अभी तक पुष्टि नहीं हुई है कि क्या अधिकार चार अथवा आठ सालों के लिए बेचे गए हैं। आईसीसी ने व्यावसायिक रूप से सबसे अच्छी संख्या का फ़ायदा उठाने के लिए अधिकारों के कार्यकाल को लचीला रखा था।
जीतने वाली बोली के मूल्य को सार्वजनिक किए जाने की संभावना नहीं है, माना जा रहा है कि आईसीसी ने चार साल के करार के लिए 11,510 करोड़ रुपये (1.44 अरब डॉलर) जबकि आठ साल के सौदे के लिए 31,979 करोड़ रुपये (चार अरब डॉलर) का आधार मूल्य निर्धारित किया है। पांच वर्षों के लिए किया गया पिछला अधिकार सौदा लगभग 16,789 करोड़ रुपये (2.1 बिलियन अमेरीकी डॉलर) का था। बाज़ार की बदलती प्रकृति और विशेष रूप से डिजिटल स्ट्रीमिंग परिदृश्य के साथ-साथ इस चक्र में आईसीसी के टूर्नामेंटों की बढ़ती संख्या के कारण, उम्मीद थी कि कोई भी नया सौदा पिछले की तुलना में काफ़ी बड़ा होगा।
दुबई में आईसीसी मुख्यालय में शुक्रवार को बोली लगाने वालों की उपस्थिति में सीलबंद बोलियों के साथ कुल छह पैकेज बिक्री पर थे। यह पता चला है कि डिज़नी स्टार*, सोनी, वायकॉम और जी सहित कुल चार बोलीदाताओं ने भाग लिया।
प्रक्रिया की पारदर्शिता को लेकर पिछले महीने बोलीदाताओं के बढ़ते दबाव का सामना करने के बाद, आईसीसी ने कहा था कि अगर पहले दौर में दो सर्वश्रेष्ठ बोलियों की रक़म के बीच 10 प्रतिशत का अंतर होने पर दूसरे दौर की बोली ई-नीलामी के रूप में होगी।
उम्मीद है कि शनिवार तक 17 निदेशकों वाला आईसीसी बोर्ड राइट्स सलाहकार ग्रुप की सिफ़ारिशों पर चर्चा करेगा और विजेताओं की घोषणा करेगा। पांच व्यक्तियों के सलाहकार समूह में आईसीसी अध्यक्ष ग्रेग बार्कले, रॉस मक्कॉलम (आईसीसी की वित्त और वाणिज्यिक मामलों की समिति के अध्यक्ष), अनुराग दहिया (आईसीसी के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी), रिचर्ड फ़्रॉडेनस्टीन (एफ़ एंड सीए निदेशक) और बीसीसीआई के कार्यकारी सीईओ हेमंग अमीन शामिल हैं।
*डिज़नी स्टार और ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो, वॉल्ट डिज़नी कंपनी का हिस्सा हैं

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्यूज़ एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।