मैच (17)
IPL (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम का चयन, स्नेह राणा और तानिया भाटिया की वापसी

ऋचा घोष और पूनम यादव को नहीं मिली मुख्य दल में जगह

स्नेह राणा को श्रीलंका के ख़िलाफ़ सीरीज़ के लिए आराम दिया गया था  •  Getty Images

स्नेह राणा को श्रीलंका के ख़िलाफ़ सीरीज़ के लिए आराम दिया गया था  •  Getty Images

ऑफ़ स्पिन ऑलराउंडर स्नेह राणा की टीम इंडिया में वापसी हो गई है और उनका चयन बर्मिंघम जाने वाली 15 सदस्यीय दल में किया गया है। पांच साल बाद 2021 में टीम इंडिया में वापसी करने वाली स्नेह को श्रीलंका दौरे के लिए आराम दिया गया था। वहीं दल में अनुभव विकेटकीपर बल्लेबाज़ तानिया भाटिया को भी बुलाया गया है, जो कि युवा विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋचा घोष की जगह लेंगी।
ऋचा को तीन स्टैंडबाई खिलाड़ियों में रखा गया है, जहां उनके साथ पूनम यादव और सिमरन दिल बहादुर भी हैं। तानिया ने अपना आख़िरी टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच मार्च 2020 में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ विश्व कप फ़ाइनल खेला था। टीम में एक और विकेटकीपर बल्लेबाज़ यास्तिका भाटिया भी मौज़ूद हैं। श्रीलंका दौरे पर सिर्फ़ वनडे टीम में शामिल बल्लेबाज़ हरलीन देओल और तेज़ गेंदबाज़ मेघना सिंह को भी इस दल में जगह मिली है।
इस साल के शुरू में हुए वनडे विश्व कप में ऋचा मुख्य विकेटकीपर थीं। विश्व कप से पहले उन्होंने न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ सीरीज़ में 48.66 की औसत और 114.06 के स्ट्राइक रेट से 146 रन बनाए थे। हालांकि विश्व कप के दौरान उनका प्रदर्शन निराशाजनक रहा और वह सात पारियों में केवल 81 रन ही बना सकीं। उनके ख़राब फ़ॉर्म का सिलसिला महिला टी20 चैलेंज और श्रीलंका सीरीज़ में भी जारी रहा। इसी दौरान विकेटकीपर की ज़िम्मेदारी यास्तिका को दे दी गई। वहीं अगर तानिया की बात करें तो उन्होंने 22 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 9.22 की औसत और 94.31 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं।
इस दल में मेघना सिंह, रेणुका सिंह और पूजा वस्त्रकर तेज़ गेंदबाज़ी की ज़िम्मेदारी संभालेंगी, वहीं राजेश्वरी गायकवाड़, राधा यादव, स्नेह और दीप्ति शर्मा के कंधों पर स्पिन का भार होगा। हरलीन और कप्तान हरमनप्रीत भी ज़रूरत पड़ने पर स्पिन गेंदबाज़ी कर सकती हैं।
पहली बार महिला क्रिकेट को कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल किया गया है, जिसमें आठ टीमें भाग लेंगी। भारत को ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और बारबडोस के साथ ग्रुप ए में जगह मिली है और उनका पहला मैच 29 जुलाई को ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ है। सभी मैच बर्मिंघम के एजबेस्टन ग्राउंड में खेले जाएंगे।

एस सुदर्शनन ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं