मैच (7)
लेजेंड्स लीग (1)
काउंटी डिवीज़न एक (1)
काउंटी डिवीज़न 2 (1)
सीपीएल (2)
इंडिया ए बनाम न्यूज़ीलैंड ए (1)
यूएई बनाम बांग्लादेश (1)
ख़बरें

सीएसए टी20 लीग : लिविंगस्टन और बटलर होंगे करोड़पति खिलाड़ियों में सबसे आगे

डुप्लेसी, रूसो, रबाडा, डिकॉक, मिलर, मारक्रम और नॉर्खिये जैसे साउथ अफ़्रीकी खिलाड़ी भी पहली सूची में हैं

Eoin Morgan and Jason Roy in training, England vs Pakistan, T20I series, training, Trent Bridge, July 15, 2021

क्रिकेट साउथ अफ़्रीका के नए टी20 लीग में इंग्लैंड के खिलाड़ी सर्वाधिक वेतन लेंगे।  •  Getty Images

क्रिकेट साउथ अफ़्रीका (सीएसए) के नए टी20 लीग के साथ जुड़ने वाले 11 इंग्लैंड के खिलाड़ियों में ओएन मॉर्गन और जेसन रॉय भी शामिल हैं। जैसा ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो ने पिछले सप्ताह रिपोर्ट किया था, वह जॉस बटलर, लियम लिविंगस्टन और मोईन अली जैसे नामों के साथ जुड़ने वाले हैं। अब तक इस लीग में शामिल होने विदेशी खिलाड़ियों में इंग्लैंड के खिलाड़ियों की संख्या सबसे ज़्यादा है। श्रीलंका से निरोशन दिकवेला सहित 10 खिलाड़ियों ने अब तक इस लीग के साथ प्रतिबद्धता जताया है। इंग्लैंड के खिलाड़ी सर्वाधिक वेतन भी लेंगे। अगले साल जनवरी और फ़रवरी में आयोजित होने वाले लीग में बटलर और लिविंगस्टन लगभग पांच लाख डॉलर (चार करोड़ रुपये) कमाएंगे जबकि मोईन को चार लाख डॉलर (3.2 करोड़ रुपये) मिल सकते हैं।
बुधवार को सीएसए ने ऐलान किया कि उन्होंने 30 'मार्की' (विशिष्ट) नामों के साथ अनुबंध कर लिया है। यह नाम सार्वजानिक नहीं हुए हैं लेकिन इन नामों की सूची ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो के पास है। अपेक्षानुसार इस सूची में किसी पाकिस्तानी खिलाड़ी का नाम नहीं है। ऐसा सोचा जा रहा था कि यह फ़ैसला इस वजह से लिया गया था कि सारे फ्रैंचाइज़ी आईपीएल के टीम के मालिकों ने ही ख़रीदा है, और आईपीएल में 2009 से पाकिस्तानी खिलाड़ियों को शामिल नहीं किया गया है। लेकिन एक लीग अधिकारी ने बताया है कि इस साल पाकिस्तान के खिलाड़ी पहले घरेलू सीज़न में द्वीपक्षीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट और फिर पीएसएल के अगले संस्करण के साथ व्यस्त होंगे।
सूची में खिलाड़ियों को मिलने वाले वेतन का रेंज भी दिया गया है और इसमें 30,000 डॉलर (24 लाख रुपये) से लेकर पांच लाख डॉलर तक की विविधता है। इस ऊपरी सीमा का मतलब है यह टी20 लीग यूएई में शुरू होने वाली आईएलटी20 के साथ सीधा मुक़ाबला करेगा आईपीएल के बाद विश्व के दूसरे सबसे प्रतिष्ठित और लाभप्रद टी20 लीग बनने के लिए।
ऐसा अब तक सार्वजनिक नहीं हुआ है लेकिन माना जा रहा है कि हर टीम को दो मिलियन डॉलर (16 करोड़ रुपये) का पर्स दिया जाएगा। किसी भी खिलाड़ी के लिए ढाई लाख डॉलर (दो करोड़ रुपये) सर्वाधिक वेतन के रूप में रखा जाएगा। इससे अधिक कमाने वाले किसी भी खिलाड़ी को वह शेष राशि लीग के विपणन लागत के रूप में दी जाएगी।
लीग के छह फ़्रैंचाइज़ी को 17 सदस्यीय दल मिलेंगे जिनमें तीन विदेशी खिलाड़ी (लेकिन सब अलग-अलग देशों से), एक साउथ अफ़्रीकी अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी और एक अनकैप्ड साउथ अफ़्रीकी खिलाड़ी पहले से निर्धारित होंगे। बाक़ी के स्थानों के लिए जल्द ही एक नीलामी का आयोजन होगा। टीम बनाने के लिए साउथ अफ़्रीका के ट्रांसफ़ॉर्मेशन लक्ष्य के तहत अश्वेत खिलाड़ियों को शामिल करने के नियम का पालन नहीं होगा। आईपीएल के टीम मालिकों के भागीदारी के चलते ऐसा समझा जा रहा है कि आईपीएल में खेलने वाले खिलाड़ी उन्हीं मालिकों के फ़्रैंचाइज़ी के लिए खेलेंगे। अत: बटलर राजस्थान रॉयल्स के पार्ल फ़्रैंचाइज़ी में होंगे, जेसन होल्डर को लखनऊ सुपर जायंट्स के डरबन फ़्रेंचाइज़ में शामिल किया जाएगा और महीश थीक्षना ने चेन्नई सुपर किंग्स के जोहैनसबर्ग टीम के साथ अनुबंध किया है।