मैच (6)
आईपीएल (2)
T20I Tri-Series (1)
ENG v PAK (1)
CE Cup (1)
USA vs BAN (1)
ख़बरें

हेदर नाइट राष्ट्रमंडल खेलों और द हंड्रेड से बाहर

कमर में चोट के चलते उन्होंने पहले दो मुक़ाबले नहीं खेले थे और उनकी जगह नैट सीवर इंग्लैंड की कप्तानी कर रहीं हैं

Heather Knight applied the finishing touches to the chase, England vs South Africa, 1st women's T20I, Chelmsford, July 21, 2022

साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ टी20 मैच में चोटिल होने के बाद से हेदर नाइट नहीं खेली हैं  •  PA Photos/Getty Images

इंग्लैंड महिला टीम की स्थायी कप्तान हेदर नाइट कमर में चोट के चलते राष्ट्रमंडल खेलों से और 'द हंड्रेड' प्रतियोगिता से बाहर हो गईं हैं। नाइट को यह चोट 21 जुलाई को साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ टी20 सीरीज़ के पहले मैच के दौरान लगी थी और इसके चलते उन्होंने अब तक इंग्लैंड के राष्ट्रमंडल खेलों के मैचों में कोई हिस्सा नहीं लिया है।
इंग्लैंड के ख़ेमे से बुधवार को इस बात की पुष्टि आई कि नाइट "अपेक्षा के अनुसार उबर नहीं पाईं और उनका उपचार जारी रहेगा।" नैट सीवर इंग्लैंड की कप्तान बनी रहेंगी और राष्ट्रमंडल खेलों के नियमानुसार नाइट के स्थान पर किसी खिलाड़ी को दल में शामिल नहीं किया जा सकता। इंग्लैंड अब 14-सदस्यीय टीम के साथ ही टूर्नामेंट में खेलेगा और नाइट टीम के साथ बर्मिंघम में ही उपस्थित रहेंगी।
नाइट ने साउथ अफ़्रीका के विरुद्ध सीरीज़ के आख़िरी दो मैचों में आराम करते हुए अपने कमर के ज्वाइंट में दो इंजेक्शन लिए थे और उन्हें उम्मीद थी कि वह खेलने के लिए जल्दी ही फ़िट होंगी, लेकिन मंगलवार को सीवर ने बताया था कि उनके स्वास्थ्य में ख़ासा सुधार नहीं देख कर कुछ और स्कैन भी कराए गए थे।
नाइट की अनुपस्थिति के बावजूद इंग्लैंड ने अपने शुरुआती मैच आसानी से जीते हैं। नंबर तीन पर 17-वर्षीय ऐलिस कैप्सी ने ज़बरदस्त बल्लेबाज़ी की है और सीवर और एमी जोंस ने चार और पांच का स्थान लिया है। इंग्लैंड सेमीफ़ाइनल में अपनी जगह पक्की कर चुका है और गुरुवार को न्यूज़ीलैंड के विरुद्ध मुक़ाबला यह तय करेगा कि दोनों में से कौन सी टीम ग्रुप बी के शीर्ष पर रहेगी।
ग्रुप बी में दूसरे स्थान पर ख़त्म करने पर इंग्लैंड का मुक़ाबला विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से होगा, जिन्होंने बुधवार को पाकिस्तान को 44 रनों से हराकर यह सुनिश्चित कर लिया है कि वह ग्रुप ए के टॉप पर ही रहेंगे। ग्रुप बी के टॉपर के सामने भारत या बारबेडोस की चुनौती होगी।

वैल्केरी बेंस ESPNcricinfo में जनरल एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सहायक एडिटर और स्थानीय भाषा लीड देबायन सेन ने किया है।