मैच (14)
ENG v WI (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
एशिया कप (4)
LPL (2)
TNPL (3)
MLC (2)
BAN-A vs PAK-A (1)
ख़बरें

वॉर्नर : मैं कोई अपराधी नहीं हूं, मेरे पास भी अपील करने का अधिकार है

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया द्वारा आचार संहिता में बदलाव के बाद वॉर्नर कप्तानी को लेकर उनके ऊपर लगे आजीवन प्रतिबंध के ख़िलाफ़ अपील करने के लिए तैयार हैं

David Warner produced a free-flowing innings, Australia vs England, 1st ODI, Adelaide, November 17, 2022

वॉर्नर आगामी टी20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया का नेतृत्व करने के प्रबल दावेदार हैं  •  Getty Images

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया द्वारा डेविड वॉर्नर के कप्तानी करने पर लगाए गए आजीवन प्रतिबंध के संबंध में ख़ुद वॉर्नर ने अपने अनुभव को साझा करते हुए बताया है कि प्रतिबंध की समीक्षा किए जाने के सीए के फ़ैसले में लगे इतने लंबे समय के कारण उन्हें किस तरह की यातना और हताशा से होकर गुज़रना पड़ा।
सोमवार को सीए ने अपनी आचार संहिता में बदलाव करते हुए खिलाड़ियों को अपने ऊपर लगे आजीवन प्रतिबंध की समीक्षा हेतु अपील करने की अनुमति प्रदान कर दी। पहले प्रतिबंध लागू होने के बाद इसकी समीक्षा का विकल्प खिलाड़ियों के पास नहीं था। 2018 में हुए बॉल टैंपरिंग विवाद के बाद कप्तानी करने पर लगे आजीवन प्रतिबंध के कारण वॉर्नर कप्तानी करने के योग्य नहीं थे।
सोमवार को कायो स्पोर्ट्स द्वारा आयोजित एक प्रमोशन इवेंट के दौरान वॉर्नर ने इस प्रतिबंध को लेकर अपनी खीज प्रकट की। उन्होंने कहा, "मैं कोई अपराधी नहीं हूं। किसी न किसी समय पर आपको अपील करने का अधिकार मिलना चाहिए। मुझे लगता है कि आजीवन प्रतिबंध लगाना काफ़ी कठोर निर्णय था। इसे इस साल फ़रवरी महीने में लाया गया था और अब फ़ैसला ले लिया गया है। लेकिन यह मेरे, मेरे परिवार और इसमें शामिल सभी लोगों के लिए दर्दनाक था। हमें उस विवरण में वापस जाने की आवश्यकता नहीं है। हमें जो हुआ उसे फिर से जीने की ज़रूरत नहीं है।"
वॉर्नर विशेष रूप से इस बात से नाराज़ थे कि उन्हें इस प्रक्रिया में कैसे चित्रित किया जा रहा है क्योंकि यह सब ऐसे समय में सामने आया है जब ऑस्ट्रेलिया सीमित ओवरों के क्रिकेट में नेतृत्व परिवर्तन का अनुभव कर रहा है। ऐरन फ़िंच ने सितंबर में वनडे टीम से संन्यास ले लिया था। पैट कमिंस को अक्तूबर महीने में वनडे कप्तान के रूप में नियुक्त किया गया था, जिनके अंडर एक व्यापक नेतृत्व समूह बैठा था, जबकि वॉर्नर अभी भी किसी भी प्रारूप में अपने देश की कप्तानी करने के लिए अयोग्य थे।
वॉर्नर ने कहा, "यह निराशाजनक है क्योंकि हम नौ महीने पहले ऐसा कर सकते थे, जब इसे पहली बार लाया गया था। लेकिन यह थोड़ा निराशाजनक है कि जब आप 2018 में कोई निर्णय लेते हैं, तो यह चार दिनों में होता है और फिर इसमें नौ महीने लगते हैं, तो यह सबसे कठिन काम है। यह वास्तव में मुझे ऐसा दिखाता है जैसे मैं प्रचार कर रहा हूं, जोकि मैं कतई नहीं कर रहा हूं। इसलिए मेरे दृष्टिकोण से, यह निराशाजनक है। लेकिन आज जिस स्थिति में हूं वहां पहुंचना वाकई सुखद है।अब मेरे पास ख़ुद का पक्ष रखने का अवसर है।"
36 वर्षीय वॉर्नर कप्तानी की भूमिका में लौटने के लिए काफ़ी इच्छुक हैं। वहीं वर्तमान ऑस्ट्रेलियाई पैनल भी वॉर्नर की समस्या का जल्द से जल्द हल निकालना चाहता है क्योंकि वह भी सीमित ओवर क्रिकेट में नेतृत्व के विकल्पों को तलाश रहे हैं। वॉर्नर इस बात के संकेत पहले ही दे चुके हैं कि वह अगला टी20 विश्व कप भी खेलना चाहते हैं और ऑस्ट्रेलिया को टी20 अंतर्राष्ट्रीय में नए कप्तान की तलाश भी है।
कमिंस की नियुक्ति के समय योग्य नहीं होने पर वॉर्नर की हताशा के बावजूद विश्व कप से पहले वनडे प्रारूप में उनकी कप्तानी करने की संभावना नहीं है। कमिंस को जॉश हेज़लवुड, स्टीवन स्मिथ और ऐलेक्स कैरी का समर्थन प्राप्त है, जिन्होंने वनडे प्रारूप में कम से कम एक बार कप्तानी की है और अगले साल भारत में होने वाले विश्व कप के लिए उनके टीम में शामिल होने की संभावना है।
लेकिन हेज़लवुड के अपवाद के साथ अन्य तीनों में से किसी के भी 2024 टी20 विश्व कप में खेलने की गारंटी नहीं है। वॉर्नर टी20 अंतर्राष्ट्रीय लीडर के रूप में परिदृश्य में आ सकते हैं, यदि उनका प्रतिबंध हटा दिया जाता है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया अगले साल के अगस्त तक टी20 क्रिकेट नहीं खेलने वाला है।
अगले कुछ महीनों में उनके खेलने के व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए वॉर्नर को नहीं पता कि उन्हें तीन सदस्यीय समीक्षा पैनल के समक्ष औपचारिक रूप से आवेदन करने का मौक़ा कब मिलेगा। ऑस्ट्रेलिया को 30 नवंबर से 8 जनवरी के बीच पांच टेस्ट मैच खेलने हैं।
वॉर्नर इसके बाद कोच ट्रेवर बेलिस के नेतृत्व में सिडनी थंडर के लिए बीबीएल में खेलने के लिए तैयार हैं। इस जोड़ी ने आईपीएल में सनराइज़र्स हैदराबाद में कप्तान-कोच के रूप में साथ काम किया था। वॉर्नर ने कहा कि अगर उनकी ज़रूरत होती है और अगर समय रहते आजीवन प्रतिबंध को बदल दिया जाता है तो वह थंडर की कप्तानी करने के इच्छुक होंगे।
वार्नर ने कहा, "अगर वे चाहते हैं कि मैं ऐसा करूं तो मुझे अपना हाथ ऊपर करके खुशी होगी। मैंने पहले टीबी [बेलिस] के साथ काम किया है। मैं कुछ खिलाड़ियों को जानता हूं और वे खेल के बारे में मेरी समझ को जानते हैं। लेकिन अगर यह निर्णय उनके ऊपर होगा और वे मुझे इसे करने के लिए कहेंगे, तो मैं इसे जितनी जल्दी हो सके आगे बढ़ाना चाहता हूं।"

ऐलेक्स मैल्कम ESPNcricinfo में एसोसिएट एडिटर हैं।