मैच (19)
आईपीएल (3)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Charlotte Edwards (4)
ENG v PAK (W) (1)
ख़बरें

वॉर्नर के कप्तान बनने के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने खोले दरवाज़े

अब वॉर्नर कप्तानी से आजीवन प्रतिबंध हटाए जाने के लिए तीन सदस्यीय रीव्यू कमेटी को आवेदन दे सकेंगे

David Warner warms up ahead of the game, Australia vs West Indies, 1st T20I, Carrara, October 5, 2022

ऑस्ट्रेलिया को अगले टी20 विश्व कप के लिए एक नए कप्तान की ज़रूरत है  •  Getty Images

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया द्वारा अपनी आचार संहिता में संशोधन के बाद अब डेविड वॉर्नर अपने ऊपर लगे कप्तानी के आजीवन प्रतिबंध को घटाए और हटाए जाने के लिए आवेदन कर सकेंगे।
2018 में बॉल टैंपरिंग विवाद के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने वॉर्नर के कप्तानी करने पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया था। पिछली आचार संहिता में खिलाड़ियों के पास इस फ़ैसले को दोबारा समीक्षा के लिए भेजने का विकल्प नहीं था।
सीए ने सोमवार को जारी अपने एक बयान में बताया कि वॉर्नर अब अपने प्रतिबंध को संशोधित करने के लिए आवेदन कर सकेंगे। बयान में कहा गया, "बदलावों के अनुसार, अब खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ़ अपने ऊपर लगे प्रतिबंधों को कम करने के लिए आवेदन कर सकेंगे। किसी भी आवेदन पर एक तीन-व्यक्ति समीक्षा पैनल द्वारा विचार किया जाएगा, जिसमें स्वतंत्र आचार संहिता आयुक्त शामिल हैं, जिन्हें इस बात से संतुष्ट होना चाहिए कि मंज़ूरी को संशोधित करने के औचित्य के लिए असाधारण परिस्थितियां मौजूद हैं।"
"इन परिस्थितियों और विचारों में शामिल होगा कि क्या मंजूरी के विषय ने वास्तविक पश्चाताप का प्रदर्शन किया है। प्रतिबंध लगाने के बाद से विषय का आचरण और व्यवहार, क्या रिहैब कार्यक्रम पूरा किया गया है (यदि लागू हो) और मंज़ूरी दिए जाने के बाद से कितना समय बीत चुका है और क्या सुधार की अनुमति देने के लिए पर्याप्त समय बीत चुका है।"
35 वर्षीय वॉर्नर सीए नेतृत्व द्वारा प्रतिबंध के बाद से आईपीएल में कप्तानी करने के बाद नेतृत्व की भूमिका में लौटने के इच्छुक हैं। उन्होंने हाल ही में बीबीएल में अपनी वापसी पर नेतृत्व क्षमता में सिडनी थंडर की मदद करने के इच्छुक होने के बारे में बात की थी।
वॉर्नर ने यह भी संकेत दिया था कि वह 2024 टी20 विश्व कप तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के इच्छुक थे, ऑस्ट्रेलिया को उस टूर्नामेंट के लिए एक नए टी20 अंतर्राष्ट्रीय कप्तान की आवश्यकता है।

ऐलेक्स मैल्कम ESPNcricinfo में एसोसिएट एडिटर हैं।